All Post Health And Fitness

चेहरे पर मुहांसे – फुंसी और दाग धब्बे हटाने के आसान उपाय How to Remove Pimples and Acne in Hindi 2018

चेहरे पर मुंहासे – फुंसी और दाग धब्बे कैसे दूर करें :-

आज के समय में बहुत से लड़के लड़कियां एक बात से बहुत परेशान होते हैं । वह है चेहरे पर मुंहासे -फुंसी और दाग धब्बे का होना पाया जाता है। किसी के भी चेहरे पर दाग धब्बे अच्छे नहीं लगते एक खूबसूरती चेहरा भी बदसूरत नजर आने लगता है।

आज के समय में अगर एक बार भी किसी के फेस पर Pimples या Acne आने शुरू हो गए हैं तो इन्हें दूर करना काफी मुश्किल हो जाता है।

आज का दौर खुद को दूसरों से बेहतर साबित करने का दौर है। हर किसी की सोच अपनी अलग पहचान बनाने की है लेकिन जब किसी भी person के face पर Pimples हो जाते हैं तो यह उसके Confidence को बहुत Low कर देता है। उसके मन में खुद के लिए ही भावना आने लगती है । वह व्यक्ति लोगों से मिलने में बहुत कतराने ( परेशान) लगता है।

हमारी बारी स्वरूप हमारे लिए बहुत ज्यादा Important है। जब हम किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं तब वह पहले हमारा पारी शुरू ही देखता है जब है हमारे चेहरे पर फुंसी और दाग धब्बे देखता है तो उस व्यक्ति पर हमारा बुरा प्रभाव पड़ता है।

जो हमारी Personalty के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है । कई बार तो दाग-धब्बों के कारण हमारे Career, Personal Life, Relationship पर भी बुरा असर पड़ता है। 

अगर आप ही दाग-धब्बों या कील मुंहासे से परेशान है तो यह Article आपको इससे छुटकारा पाने में बहुत Help करेगा। आप इस Article में बताए गए Tips को अपनाकर अपने चेहरे से कील मुहासे को बड़ी आसानी से खत्म कर सकते हैं चलिए अब नीचे देखते हैं।

चेहरे पर दाने क्यों निकलते हैं?

1. चेहरे पर एलर्जी का होना।

2. पेट के रोग होने के भी कारण।

3. Hormones का असंतुलित होना।

4. त्वचा को जरूरी पोषण ना मिलना।

5. ऑयली स्किन पर दाने फुंसी और कील मुंहासे जल्दी होते हैं।

6. Chemical योक्त क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट का साइड इफेक्ट करना।

चेहरे पर मुहांसे – फुंसी और दाग धब्बे से बचने के उपाय :-

1. ज्यादातर आप तनाव ना लें, अच्छी नींद लें, धूप और धूल मिट्टी से बचें। यह को छोटे-छोटे उपाय है जिनका नियमित पालन करके चेहरे पर मुहांसे – फुंसी और दाग धब्बे की समस्या से बचा जा सकता है।

2. हर रोज 3 से 4 लीटर पानी पिएं, इससे शरीर में जमा विषैली कण शरीर से बाहर निकलेंगे जिससे त्वचा स्वस्थ रहेगी और Face Clean करने लगेगा।

3. अगर आपको बार-बार दाने निकलने की समस्या होती है तो चेहरे पर अलग-अलग प्रकार की क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें इससे infection हो जाने की संभावना होती है।

4. कील मुहांसे और दाने फुंसी निकलने पर इन्हें बार-बार हाथ न लगाएं और ना ही इन्हें हाथसे फोड़े इससे दाने ठीक होने के बाद इनका दाग 100℅ रह जाता है।

5. फास्ट फूड और ज्यादा तली हुई चीजें खाने से बचें और अपने आहार में ऐसे फूड खाएं जिससे शरीर और त्वचा को जरूरी विटामिन और पोषण मिले।

6. और इन सब Formula को अपनाने के बाद भी कील मुंहासे रुकना बंद नहीं हो जाते तो एक सबसे बढ़िया उपाय है। 100℅ कील मुंहासे हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे वो है शादी कर लेना चाहिए आप कोई भी हो या Girl या Boy दोनो लोग अपना सकते है।

चेहरे पर मोहँसे – फुंसी और दाग धब्बे के उपाय

अगर दाग धब्बे और मुंहासे – मोहँसे आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर रहे हैं तो cosmetic पर पैसे खर्च करने की वजह यह घरेलू नुक्से मददगार हो सकते हैं इन्हें अपनाएं और फायदा उठाएं।

चेहरे पर मुहांसे, फुंसी और दाग धब्बे को ठीक करने वाले घरेलू उपाय :-

1. नींबू

मुंहासे वाले चेहरे पर नींबू के रस को लगाने से त्वचा स्क्रीन से oilly परत को हटा देता है। और चेहरे के pimples को साफ करता है। सबसे पहले आप नींबू ले और उसका रस निकालें और शहद (Honey) ले दोनों को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद चेहरे को साफ व शीतल जल से धो लें इस प्रयोग से चेहरे के अंदर की धूल मिट्टी साफ हो जाती है। चेहरे से Pimples भी खत्म हो जाते हैं। चेहरा सुंदर दिखाई देने लगता है इसका प्रयोग 15 दिन करके देखें आपको 15 दिन में ही काफी फर्क मालूम पड़ेगा।

2. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का लगवा हर कोई प्रयोग करता है। खासकर महिलाएं मुल्तानी मिट्टी चेहरा निखारने में प्रयुग ज्यादा करती है। मुल्तानी मिट्टी से मुहांसे , कील के छिद्र बंद हो जाते हैं । इसके रोजाना प्रयोग से चेहरे मैं मुहासे, फुंसी दाग धब्बे को खत्म करता है।

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है हफ्ते में एक या दो बार एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर मुहासे पर लगाएं और 10 से 12 मिनट तक सुखाने के बाद धो लें।

4. बर्फ

बर्फ की ठंडक Pimples के समय होने वाली सूजन और लालिमा को कम करती है। इसके साथ उस जगह पर खून का दौरा बेहतर उनके मुंह से जल्दी ठीक करने में मदद करता है। एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर उसे चेहरे पर मुहासे फुंसी दाग धब्बे वाली जगह पर रखें और हटाए इसी प्रकार रोज 5 मिनट करें।

5. करेला

जिन लोगों को समय समय पर Pimples हो जाते हैं। उन लोगों के लिए करेला एक बहुत ही अच्छा उपाय है। करेला को काटकर उबाल ले और इस के रस को निकालकर ठंडा करके इसे पी ले इसे पीने से यह खून (blood) को साफ कर देता है। जिसे Pimples पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और चेहरा सुंदर और कोमल दिखाई देने लगता है।

6. मेथी

मेथी हमारे चेहरे को साफ रखने में सहायक देती है यह दाग – धब्बे हटाने का भी सहायता करती है मेथी पत्तों का या मेथी के बीजों को उबालकर इनका का पेस्ट बना लें और जहां आपके Pimples निकले हैं वहां पर लगा ले इसके पेस्ट को अपने face पर 15 मिनट लगाए रखें और फिर ठंडा पानी से धो लें इससे दाग दूर हो जाते हैं।

7. खीरा

खीरा तो हम सभी लोग खाते हैं लेकिन ये खीरा हमारी त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखता है। आप खीरा का पेस्ट बना लें खीरा के पेस्ट को अपने मुंहासे में लगा ले चेहरे पर खीरा का प्रयोग करने से हमारे चेहरे पर निखार आता है और हमारी त्वचा ग्लो करती है।

8. आलू

आलू के छिलके मुंहासे दूर करने के लिए आलू का Best पार्ट है। आप इन्हें अपने मुंहासों पर लगाएं। इसके अलावा भी आप आलू को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर प्रयोग कर सकते हैं। आलू का रोज उपयोग करते हैं तो आपको बहुत ही फायदा देगा।

इसके अलावा भी आप दाग धब्बों को हटाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को जरूर अपनाएं।

आप अपने Pimples और acne हटाने के लिए थोड़ा जागरुक हो जाना चाहिए। और इन्हें हटाने के लिए गंभीरता से सोचना चाहिए। मोहासें, फुंसी और दाग धब्बे दूर करने के लिए आप ऊपर बताए गए सभी Tips को Follow करे।

इन उपायों को जब आप अपनाते हैं तो अपना धैर्य बनाए रखें क्योंकि आयुर्वेदिक तरीके अपना असर धीरे-धीरे करते हैं अगर आप लगातार एक करते रहेंगे तो आपको भी महाँसे, फुंसी और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा और चेहरे में निखार आने लगेगी।

I hope की आपको चेहरे पर मुहासे ,फुंसी और दाग धब्बे हटाने के आसान उपाय ये Article कैसा लगा हमें अपने Comment के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक Comment हमें और बेहतर लिखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
और अपने दोस्तों को इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: