All Post Health And Fitness

जल्दी से Height बढ़ाने के सबसे कामयाब उपाय [ Height Badhane Ka Real Tarika in Hindi ]

जल्दी से Height बढ़ाने के सबसे कामयाब उपाय:-

हेलो, दोस्तों Online Hindi Points मैं आपका स्वागत है . दोस्तों आज हम बात करेंगे कि जल्दी से हाइट बढ़ाने के सबसे कामयाब उपाय [ Height Badhane Ka Real Tarika in Hindi ] और हम इसी के बारे में आज बात करेंगे . और इस ब्लॉग पर आपको नए तरीके हिंदी में मिलेंगे तो आप रोजाना हमारे वेबसाइट को Google पर onlinehindipoints.Com Search करके हमारे ब्लॉग पर आते रहे . और अब बात करते हैं हाइट कैसे बढ़ाएं Height बढ़ाना तो हर व्यक्ति चाहता है चाहे लड़का हो या लड़की एक अच्छी हाइट पाना हर किसी का सपना होता है . पर कुछ लोगों का लम्बाई बढ़ना रुक जाता है उसके कारण कई हो सकते हैं माता-पिता की लंबाई कम होना एक सबसे ज्यादा कारण देखने को मिलता है पेरेंट्स की लंबाई का असर बच्चों पर भी ज्यादा पड़ता है . इसके अलावा खानपान सही ना होने की वजह से शरीर को जरूरी पोषण तत्व ना मिल पाने से भी लंबाई रुक जाती है . कई बार यह भी देखा गया है कि परिवार में तो सब का कद अच्छा है बस किसी एक की ही लंबाई नहीं बढ़ रही है . ऐसे किसी भी शख्स के मन में यह एक सवाल उठता है कि वह हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें? आज हम आपके उन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहे हैं .

अगर दोस्तों आपकी भी लंबाई यानी कि हाइट कम है और लंबाई बढ़ाने (Height Kaise Badhaye) के बारे में सोच रहे हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि लंबाई बढ़ाने के कुछ आसान रामबाण घरेलू तरीके और उपायों के बारे में जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी लंबाई ( Height) बढ़ा सकते हैं .

ज्यादातर लोगों का यह Question होता है कि लंबाई कितने साल तक बढ़ती है? हालांकि कोई एक निर्धारित आयु सीमा नहीं पर फिर भी अधिकतर मामलों में देखा गया है कि 21 से 22 साल की उम्र तक हाइट बढ़ती है .

Height बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में

1. संतुलित आहार (खानपान)

हमारे शरीर में संपूर्ण विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत ही जरूरी है हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाना एक संतुलित मात्रा में लेना चाहिए . Height बढ़ाने के लिए हमारी बॉडी ग्रोथ हार्मोन्स का पालन करती है . सभी तरह के विटामिन, प्रोटीन और वसा युक्त डाइट लेने से ऐसे ग्रोथ हार्मोन के निर्माण में मदद मिलती है .सब्जियों में शलजम, पालक, गोभी , गाजर और ब्रोकली खाने से लंबाई बढ़ने में फायदा होता है .

2. नींद पूरी तरह लेना

शायद आप सब को यह मालूम न है कि हम सोते हुए भी पढ़ते हैं . एक अध्ययन के अनुसार बच्चों की लंबाई सोते समय सबसे ज्यादा बढ़ती है .जब हम सोते हैं तो हमारा मन काफी शांत होता है और जब हमारा मन पूरी तरह शांत होता है और हम गहरी नींद में होते हैं तो हमारा शरीर Human Growth Harmone अधिक छोड़ता है इसलिए जिन बच्चों या जवान लड़कों या लड़कियों का कद रुक गया है या कम बढ़ रहा है . उन्हें कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूरी लेना चाहिए क्योंकि इससे बहुत फर्क पड़ेगा .

3. अश्वगंधा से लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपचार

हर बीमारी अस्वस्थ संबंधित समस्याओं का इलाज आयुर्वेदिक से संभव है हाइट बढ़ाने के लिए Ashwagandha एक प्रभावी आयुर्वेदिक नुक्सा है . जो 18 साल से बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए कामयाब है तो दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण एक गिलास गाय के दूध में मिलाकर रोजाना सोने से पहले पिए यह हर्बल औषधि आप बाबा रामदेव की पंतजलि स्टोर से खरीद सकते हैं .

4. विटामिन डी से लंबाई बढ़ाए

लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा विटामिन डी की आवश्यकता होती है. विटामिन डी वॉशरूम, बादाम,दाल,टोफू,गाय के दूध और दूध से बने पदार्थो मैं और सूर्य की किरणों आदि में पाया जाता है .बढ़ते बच्चों के लिए इन चीजों की आवश्यकता होती है .

5. धूप में निकले

विटामिन D आपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है .और सूरज की रोशनी विटामिन D का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है .सुबह के समय जब सूर्य की किरणें ज्यादा तेज नहीं होती उस समय कुछ इस समय तक पैदल चलें या हल्की जोगिंग करें इससे हमारी हड्डियां मजबूत होने के साथ लंबाई बढ़ने में तेजी आएगी विटामिन डी से युक्त खाने दूध, मछली, अंडा और पनीर का सेवन जरूर करें .

Height बढ़ाने की एक्सरसाइज और योग

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज भी उतना ही जरूरी है जितना की डाइट और Sleep है ऐसे एक्सरसाइज एवं व्यायाम करें जिन में शरीर में खिंचाव और उछल-कूद ज्यादा हो लंबाई बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छी एक्सरसाइज है और और पेड़ों पर लटकना बहुत ही अच्छा लंबाई बढ़ाने में लाभदायक है .रोजाना 15 मिनट के लिए रस्सी कूदें और 5 मिनट पेड़ पे लटके इससे हमारी बॉडी और रीड की हड्डी में पूरा खिंचाव आता है जो कद बढ़ाने में मददगार है .डेली दौड़ लगाना शुरु करें और लटकना भी शुरू करें .

प्राकृतिक तरीके से ऊंचाई बढ़ाने के लिए योगा भी काफी फायदेमंद है डेली बाबा रामदेव का सूर्य नमस्कार योगा आसान करें उसके लिए आप किसी भी गुरु की सलाह लें सकते हैं इससे आपका तनाव तो कम होगा जो लंबाई रोकने का एक कारण होता है उसके साथ ग्रोथ हार्मोन का स्त्रात्व भी ज्यादा होगा जिससे कि हमारी लंबाई अधिकतम बढ़ सकेगी .

हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपाय

  • कमर के सारे सीधा ही सोए और तकिया ना लगाएं इससे लंबाई में फर्क पड़ता है.
  • शराब और सिगरेट पीना बिल्कुल ही बंद कर दें. 
  • हमेशा कमर सीधी करके ही बैठे आपके कंधे झुके हुए ना हो. 
  • बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें जंक फूड से दूर रखें और एक हैल्थी संतुलित डाइट जरूर दें.
  • लंबे समय तक ज्यादा बोझ उठाने से भी लंबाई रुक जाती है . इसलिए भारी वजन ना उठाएं बिल्कुल भी.
  • अगर आपका वजन काफी बढ़ा हुआ है तो पहले उसे आप जरूर कम करें इससे वजन कम होते ही लंबाई जरूर बढ़ेगी.

Height बढ़ाने के लिए दवाई ( Medicine ), कैप्सूल

Height बढ़ाने के लिए Medicine Name, capsule, plus अब हम लंबाई बढ़ाने की ऐसी दवाई के बारे में बात करने जा रहे हैं जिससे इस दवाई से बिल्कुल लंबाई बढ़ जाती है .

1. Dr Arurveda Height Increaser Ayurvedic Capsules

डॉ आयुर्वेदा हाइट इनक्रीस आयुर्वेदिक कैप्सूल हाइट बढ़ाने की बेहतरीन दवाई है जिससे कि कई जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया गया है इस कैप्सूल के सेवन से आप आसानी से 2 से 3 इंच अपनी हाइट आसानी से बढ़ा सकते हैं लंबाई के साथ यह दवा आपके इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है मेरी राय से इस कैप्सूल को जरूर लाये इससे लंबाई 2 से 3 इंच जरूर बढ़ेगी .

2. Height Top Cap

हाइट बढ़ाने के लिए यह एक और आयुर्वेदिक दवा है, हर्बल गुणों के साथ Height Top Cap, यह दवा लंबाई बढ़ाने की मदद करती है ये ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को सक्रिय करता है और पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करता है जो अधिक हार्मोन को निकालने में अधिक मदद करता है जिससे कि हर व्यक्ति की लंबाई बढ़ने लगती है .

लंबाई बढ़ाने के लिए ये जरूर खाये

यह आपके लिए बेहतर होगा कि आप नीचे दी गई चीजों को खाये ये एक proven diet List है .इसको खाने से हाइट जल्दी बढ़ती है .

1. Nuts

बादाम,अखरोट, पिस्ता और सिंगदाना आपके लिए उचित है अगर आपको अपना कद लंबा करना है Nuts में से आपको Fats, प्रोटीन और Minerals Fibre के साथ हैल्थी मिक्स में मिलाएंगे .

2. Otameal

दिन में 6 केला खाए और आप अगर उसको ब्रेकफास्ट में Oatmeal के साथ मिक्स करें तो और भी अच्छा होगा. Oatmeal मैं प्रोटीन काफी मात्रा में पाई जाती है 50 ग्राम Oatmeal हर रोज खाने से काफी फायदा होगा और लंबाई बढ़ाने में और वजन बढ़ाने में दलिया बहुत ही फायदेमंद है .

3. Banana

केला में से आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलेंगे. जो आपको बोनस को ताकतवर बनाएंगे और कद लंबा करने में बहुत ही हेल्पफुल होगा .

4. Fish

Non vegetarians के लिए Fish भी एक उत्तम प्रोटीन source है. इसमें से आपको कैल्शियम और विटामिन डी भी मिल जाता है जिससे आपकी हड्डी मजबूत बनती है और मसल से में ग्रोथ होता है और लंबाई बढ़ती है .

5. Vitamins

अगर आपको लगता है कि विटामिंस की कमी है तो Vitamins B Complex का कैप्सूल ले इससे विटामिंस B दूर हो जाएगी .

Also read –

दोस्तों आपको लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, Height increase in Hindi का यह उपाय कैसा लगा हमें जरूर बताएं और साथ ही अपनी राय हमारे साथ शेयर करें. और अगर आपके पास ही हाइट कैसे बढ़ाएं कोई उपाय है तो यह हमारे साथ शेयर करें आपके द्वारा दी हुई जानकारी से दूसरों को भी फायदा मिलेगा ज्यादा तो दोस्तों इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और  Comment box में बताएं कैसा लगा यह लेख  Share करना ना भूले  Thanks….

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

1 Comment