All Post Blogging Make Money

Affiliate Marketing क्या है? और इससे Income कैसे होती है

हेलो दोस्तो, Onlinehindipoints.com में आपका स्वागत है। दोस्तों जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो हर ब्लॉगर के लिए बहुत ही important है। हर ब्लॉगर को इसकी जरूरत जरूरत पड़ती है, अगर वो पैसा कमाना चाहता है । तो यह जरूरत पड़ती की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते है लोग। दोस्तों वैसे तो Affiliate Marketing का काफी पुराना तरीका हो गया है पर आज के समय में हर ब्लॉगिंग करने वाला इससे ही Income करता है और का Popular तरीका बन गया है blog से पैसे कमाने का। आपने बहुत से फेमस Blogging को देखा होगा। जो affiliate marketing से बहुत ज्यादा income करते हैं

Affiliate Marketing

पहले एक जमाना था जब Bloggers Blog से पैसे कमाने के लिए सिर्फ Adsense Use करते थे पर आज ब्लॉगर adsense से ज्यादा affiliate program को ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि इससे बहुत earning हो जाती है इसलिए मैं आज इसकी importance को देखते हुए Affiliate Marketing क्या है? और इससे Income कैसे होती है मैं आपको Guide करूँगा इसलिए दोस्तों इस पोस्ट को आप फुल फोकस के साथ पढ़ो क्योंकि affiliate Market बहुत बड़ा किस्ता बन गया है आपको इसे समझने के लिए छोटी-छोटी जानकारी लेनी चाहिए और हम आपको बहुत ही short तरीके से बताएंगे।

अगर आप Blogging में career चाहते है। तो आपका एक ही dream होगा कि Blog से पैसे कैसे कमाए। पर आप जानते हैं Online earning की सबसे बड़ी problem यही है कि इस field में हमे, earning करने के किसी एक source पर depend रहना सही नही होता है। इसलिए आप अगर Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा tools blogging में add करके पैसा कमा सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा पैसा कमाने का अच्छा तरीका है यह कि affiliate marketing से कमा सकते हो हर success blogger इससे पैसे कमाता है मैने देखा है। इसलिए मैं आपको नीचे कुछ Tips बता रहा हूँ कि आप अच्छे से इस Post को read करिए और आप भी Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है

Affiliate Marketing वेबसाइट ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आज 1000 ro कंपनी Companies Affiliate Program offer करती है। मान लीजिए आपकी कोई भी वेबसाइट है और वह आप उसका Promotion करना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट की Affiliate Service start करनी है कि आप किस Product पर प्रमोशन करने वाले को कितना कमीशन दे सकते हैं इन सब की लिस्ट बनाकर अपना affiliate program online कर दोगे उसके बाद जब कोई आपके affiliate program को join करेगा

Affiliate Marketing

तो आप उससे अपनी वेबसाइट की Link, Banner, Text और offers का advertise दोगे उसके बाद वह user अपनी site या blog पर आपकी वेबसाइट के banner , text और offers के ads लगाएगा और अपने कस्टमर से आपकी कंपनी join करने को कहेगा। finally जब कोई उसकी site से आपकी site पर आएगा और कोई product buy करेगा तो आप उस site के owner का उस product का Commission दोगे। आज के समय मे 1000 से भी ज्यादा Companies में affiliate marketing available है। आपको जिससे ज्यादा Benefit प्राप्त हो उसको Join कर सकते है। आज के समय में affiliate program कमाई के तौर पर न. 2 में आती है।

Affiliate Marketing Program से Income कैसे होती है

आपको बहुत ही विस्तार से बताया जायगा। आप जो affiliate program को join करोगे । वो Company आपको link ads, banner और text add के code देगी । उन सब add को आप अपनी Site में use करना है। और जब कोई user’s आपकी site पर उन ads पर Click करके Affiliate company से कोई Product खरीदेगा तो आपकी income होगी। और उस Product का आपको Commission मिलेगा। ये benefit $1 से $1000 तक हो सकता है।

किस Product से कितना बेनिफिट मिलेगा यह उस product की price पर डिपेंड करता है और आपको ads show करने से पहले आपको % दिखा दिया जाता है जिससे आप चाहये उसे use कर सकते है । यानी affiliate market से सिर्फ product खरीदने पर ही income होती है तो इसके लिए आपके Blog पर रोज 5000 Visitors होनी चाहिए तभी आपकी income हो सकती है low traffic पर affiliate program use करने से कोई फायदा नहीं होगा। और आपकी income की बात करूं तो अगर आपको Monthly से 10 से 12 sell मिल जाते हैं तो आपकी इनकम 14000 से 20000 Monthly income हो सकती है।

1. Affiliate Marketing कोनसा Join करे?

Affiliate Marketing को join करने के लिए तैयार है तो आप यह सोच रहे होंगे कि Blog के लिए कोनसा Affiliate Program Best रहेगा। तो आप सबसे पहले अपने blog पर यह पता कर ले कि आपके Audience क्या चाहते है। वो आपकी Site पर कौनसी जानकारी Search करते है। उसी से Related Affiliate Program को join कर सकते हो।

हम आपको बताते है कि कोनसे Important Affiliate Program जैसे Shoes, Shirt, gift low Price के Product sell करने वाले affiliate program को join कर सकते हो। वैसे तो हिंदी Blog पर ऐसे Visitor ज्यादा आते हैं जो Online Marketing में कम Believe करते हैं इसलिए आप Low Price वाले Product Affiliate Marketing ही Use करें या फिर अपनी पसंद से Affiliate Program को try कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing या Adsense में कोनसा Best है

अगर आपका हिंदी Blog है तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि हिंदी Blog पर Affiliate Program से Income करना बहुत ही मुश्किल है। क्योकि India में लोग Online Marketing पर ज्यादा विशवास नहीं कर पाते हैं। इसलिए अगर आपका Blog English में है तो आप Affiliate Marketing का Use करे अन्यथा इसका Use ना करें।

3. Affiliate Companies join करने का Charge लगता है क्या?

Affiliate Program सभी कंपनी कोई भी चार्ज नहीं लेती है Join करने का। सभी कंपनी फ्री में Affiliate Program को Join करने की इजाजत देती है। आप निश्चित Join करके Money कमा सकते हो फ्री में। अगर कोई भी कंपनी आप से Sign Up करने के पैसे मांगे तो सबसे बेहतर होगा कि आप उस कंपनी को ignore कर दे।

4. Affiliate Marketing के साथ में Adsense का Use कर सकते हैं

हैं, आप Affiliate Program और Adsense को एक साथ प्रयोग कर सकते है। और आप दोनों से पैसे कमा सकते हो। Adsense Affiliate Program को Allow करता है लेकिन Adsense दूसरी Adsense दूसरी Advertisement Service को Allow नहीं करता है जैसे Chitika, Bidvertiser को Allow नही करता है।

5. कोई भी Company Affiliate Service देती है या नही कैसे पता करे?

Affiliate Company के बारे में जानना चाहते है तो आपको जो Company के Affiliate के नाम Search करना है जैसे Google में Search करे HostGator Affiliate को अगर वो Site Affiliate Service देती है तो आपको उसका link Google पे मिल जायेगा अन्यथा नही मिलेगा।

इस पोस्ट में आपको Affiliate Marketing के बारे में थोड़ी जानकारी मिल गई होगी। और आपको यह भी पता चला होगा कि Affiliate Marketing कैसे काम करता है और इससे income कैसे होती है अगर फिर भी आपको कोई भी जानकारी नहीं मिली है, तो आप हमेशा की तरह आपको Comment में आपके प्रशन का उत्तर दे सकता हूँ इसलिए आप Comment करके अपना Question पूछ सकते हैं और हम आपका Answer बहुत ही जल्दी देंगे।

फिर भी आप Affiliate Marketing Join करने से पहले Affiliate Marketing क्या है? और अच्छे से समझ लें इसके बारे में पूरी जानकारी पता कर ले उसके बाद आप Affiliate Marketing में कदम रख सकते हैं।

आशा करता हूँ कि आपको Affiliate Marketing क्या है? और इससे Income कैसे होती है इसके बारे में आपको सही तरीके से पता चल ही गया होगा। तो आप हमारी इस Article को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा Share करें और हमारी Website से Latest Post पाने के लिए जरूर Subscribe कर दें।

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: