All Post Internet Make Money technology

Affiliated Marketing क्या है ? और एफिलिएटेड मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है 2018

Affiliated Marketing से पैसे कैसे कमाते है कुछ तरीके :-

Hello दोस्तों online hindi points में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करेंगे की Affiliated Marketing क्या है? एफिलिएटेड मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है 2018 , और हम इन्ही के बारे में बात करेंगे। और इस Blog पर नए तरीके हिंदी में मिलते है। तो हमारे website को Google पर www.onlinehindipoints.com search करके हमारे Blog पर आते  रहे। और अब बात करते है की Affiliated marketing क्या है। 
Affiliated Marketing:-online पैसे कमाने का एक simple  पुराना  तरीका है ! लगभग हर professional Blogger की income में affiliated Marketing में होने बलि income सबसे अधिक रहता है  कुछ ब्लॉगर तो अपने blogger से Blog से affiliated marketing पर निर्भर रहते है
आए Affiliated Marketing के बारे में बिस्तर से जाने 

Affiliated Marketing किया है :-Affiliated Marketing Blog या website से पैसा कमाने की बह व्यवस्था है आप किसी online product को अपने blogger एक Post पर Recommend करते है ! Recommendation के साथ साथ  आप उस Product की Affiliate Link को भी  वहं  Place करते है !जब आपको कोई Visitor उस Affiliate link को click करके उस Online Product को खरीदता है तो आपको उस product की Price में से कुछ Commission प्राप्त  होती है  यह commission आपकी Affiliated मार्केटिंग के साथ साथ adsense या Blog से Income के किसी अन्य  को भी जोड़ सकते है !यह इसकी सबसे बड़ी बिशेषता  है !

और ऐसी प्रकार और जानते है  एफिलिएट मार्किट एक  एसा उपाय है जैसे की किसी website  के द्वारा किसी अन्य कंपनी organization के product को पिरमोड करता है या  recommend करता है इसके बदले में बहे कंपनी ऑर्गेनाइज़ेशन उस वेक्ति को commission देती है अलग products के यह प्रोडक्ट्स कुछ भी हो सकते है वेप होस्टिंग से लेकर electronic तक !

आप Affiliate Marketing account निचे image दे दी है google  में search करलो और अपना account बना लो और सब पढ़कर तभी account बनाए अगर अपने नहीं पड़ा तो आप  works कामयाब नहीं जायगा क्योकि आप गलती हो जायगी इसलिए आपको सब पड़नी चाहिए

Affiliate Marketing कैसे काम करता है और कुछ  Rules   

1. Affiliates Marketed 
जो वेक्ति अपने product परमोट करना चाहती है Affiliate program offer  देती है अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग या वेबसाइड owner  उस program  को join  करता है तो आपको उस कंपनी आपको परसेंट देती है आपकी वेबसाइड के लिंक को क्लिक करके खरीदता है तो आपको commission   देती है 
2. Affiliate Program 
बहुत साडी Online  companies जैसे Flipkart ,Amazon ,Hostgator ,Bluehost  और अन्य  अपने Product या Services को Promote करने के  लिए  Affiliate Programs चलाती है  ! इन Program में ये Recomment  करने बाले Bloggers  को उनकी linck द्वारा Sale होने पर कमीशन प्राप्त करती है !
3. Affiliate  Link
Affiliate Link बह link है  जो company अपने Affiliates को sign in करने के बाद Products को Promote करने के लिए  देती है ! यह एक प्रकार की ट्रैकिंग लिंक  होती है जो company को यह  Information  देती है कि  कोई Buyer कौन  से Affiliate की लिंक पर click करके उसके product तक पहुँचता है और कम्पनी  आपको पैसे देती है 
4. Affiliate ID
Affiliate ID की बिशेषता निम्नप्रकर है ! affiliate लिंक की तरह होती है ! Online Companies Affiliate Links की जगह पर Affiliate को Affiliate Id प्रदान करती है जिसके प्रयोग बे Promote करने के लिए करते है 
5. Payment Mode 
Affiliate Companies जिन माध्मों से अपने Affiliate को payment करती है बे Payment mode कहलाता है !जायदातर company check ,wire,Transfer ,paypal,और अन्य माध्यमों से Affiliates को payment करती है और जे कंपनी बहुत अच्छी है

6. Commission Percentage 

जैसे की कोई भी company अपने affiliates को उनके द्वारा Promote किये गए Product की कीमत का जितने प्रतिसत हिस्सा Sale होने पर देती है बही Commission Percentage कहलाता है ! अलग अलग कम्पनिया अपने Affiliates को अलग अलग Commission Percentage  प्रदान करती है और जे कंपनी के द्वारा होता है 

7. 2 -Tier Affiliate  marketing  

2 – Tier affiliate Marketing इस समय Affiliate Marketing से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है !इसमें आप किसी दूसरे Blogger  को Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए Recommend करते हो और बो जुड़ जाता है तो उसकी link के द्वारा हुई Sale से भी आपको commission प्राप्त होती है ! यह बिलकुल Multi -Level – Marketing  (MLM) के अनुसार काम करते है ! इसलिए आपको सेंड करना होगा जो आपके message पे click करके खरीद लेता है तो आपको फायदा होगा !

Affiliated Marketing से पैसे कैसे कामय जाते है 

हर कोई चाहता है की मेरे Blogger  से अच्छी कमाई हो और इसके लिए बहुत सारे माध्यम भी आज उपलब्ध है ! Affiliate Marketing भी उन्ही में से एक है यह google Adsense जैसे सरल माध्यम नहीं है !लेकिन इससे होने बाली कमाई की अपेक्षा इसकी कठिनता कुछ नहीं है !इससे कमाई करने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहये। 

अपने  Niche/Field की पहचाने  

आपको affiliate मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog का niche पहचानना आवश्यक है आपके Niche / यस्थान से संबधित Product को ही अपने Blog के द्वारा Promote करे। Example के लिए यदि किसी Health Blog पर आप किसी Smartphone को प्रमोट करेंगे तो यह आपको कोई Profit नहीं दिलाएगा। आपको यह भी देखना होगा कि आपका अधिकार Traffic किस Region से आता है और किस तरह की Posts में जायदा Visitors आते है। आपको उस Region के लिए suitable Product को अपने Blog के जरिये Promote करेंगे तो आपकी Affiliate Income बढ़ने के अधिक अबसर है। 

आप अपने Niche से संबधित Best Affiliate Programs ढूंढें 

आपको इस समय बहुत सारी companies affiliated Programs चलती है। आपको कोई एक प्रोग्राम चुनने में आसानी से Confuse हो सकते है। अपने best affiliate program ढूढ़ने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। आप जिस Affiliate प्रोग्राम को Join करने जा रहे है क्या उसकी Reputation अच्छी है साथ ही साथ जिस Product को आप promote करने जा रहे हो बह वो Quality Product होना चाहिए। Reliability भी एक बहुत महत्ब्पूर्ण ध्यान रखने योग्य बात है। आपको यह ध्यान रखें चाहिए कि जिस एफिलिएट प्रोग्राम या कम्पनिया को आप Promote कर रहे है बो Reliable ही साथ ही साथ payout System ,Cookie period आदि को भी आपको Consider करना चाहिए। 

अपने Niche में अपनी पहचाना कैसे बनाए 

आपको किसी चैत्र में पहचान बनाने के लिए आपको कुछ अलग हटकर करने की जरूरत होती है। आपको उस हर Product का review जो आप अपने Blog में लिखते है बो पहले भी कही लिखा जा चूका है। इसलिए लिखने से पहले Proper Research करके यह देखले की आप जो लिख रहे है वो Copy तो नहीं है तो आप शुरुरात उन प्रोडक्ट से करे जिन्हे आप खुद प्रयोग  हो इससे आप उसके बारे में लोगो कुछ अधिक बता पायंगे।  जब आप Unique लिखेंगे तो आपके Blog पर लोग आएंगे और एसे पड़ेंगे।  साथ ही साथ लोग जो जानना चाहते है उस उनको Interesting और सरल भाषा में बताने का प्रयास करे।  Comment और Social Media से जुड़े और वहाँ पर आने वाले सवालो का जवाब दे और अपना blog में हाट कर लिखे जिस से आपका अच्छा लाभ हो!

कैसे Products को promote करे 

आप सबसे पहले अपने लिए Best affiliate Program को चुनने के बाद उसके Product करना सुरु कर दे। किसी प्रोडक्ट को आप कई तरह से Promote  कर सकते है। हर वय्क्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी पूरी तरह से Research करता है और इंटरनेट पर उसके Reviews पड़ता है। तो आपको Promotion के लिए एक अच्छी सी Review Post लिखनी चाहिए और उस पोस्ट पर अपनी Affiliate लिंक को Place करना चाहिए। 

इससे Review पड़ने के वाद इस बात के Chances अधिक है कि Visitor उस link पर click करके उस Product को खरीद ले। आप दो मिलते जुलते Products के लिए Comparison post भी लिख सकते है। जो की आप tutorials के जरिये भी प्रोडक्ट को Promote कर सकते है। कुछ service या Technical Product के लिए how -to Articles लिख कर उसके द्वारा उन्हें प्रोमोट करने से भी commission मिलने के मौके बढ़ जाते है। अगर आप काफी अच्छा लिख सकते है तो Specific Products पर Based एक Ebook भी लिख सकते है और उस Ebook में उपयुक्त जगहो पर अपनी Affiliate Link को प्लेस कर सकते है। अपनी link को Text Image और Banners का उपयोग करके attractive वनाये जिससे Viewers उसकी तरफ Attract होकर उसपर Click करे। 

यह थे affiliate Marketing के मदत से पैसे कमाने के तरीके उम्मीद है की आपको यह पोस्ट कामयाब आएगी। अगर अच्छी पोस्ट लगे तो share करे और comment में लिख सकते है।  मुझे उम्मीद है की आपको Post अच्छी जरूर लगी होगी। आपको पोस्ट पसंद आई है तो एक Share तो आप जरूर करे social media ,जैसे facebook ,twitter ,instagram ,आदि है तो एक शेयर करे और comment में जरूर बताए। share करने के लिए Thanks … 

Also read :-

अधिक जानने के लिए यहClick here

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment