Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare [Complete Guide]

Hello Friends Welcome To OnlineHindiPoints.com और आज हम आपके लिए बहुत ही खास Post को लेकर आयें है, जिसका नाम है Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare अगर आप Blogger है या फिर Blogging में अपना करियर Set करने के लिए Blog/Website बनाने जा रहे है, और ये तो आप जानते भी blog पर Traffic बढ़ाने के लिए Blog को Google Webmaster Tool Me Submit करना कितना जरूरी है.

क्योंकि Google Blog पर traffic बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. आपको बता दे की आज जो भी हमारे Blog Website पर Visitor आते है, वो 65% Google से ही आते है. So Friends अगर आप भी अपने Blog को Google में Submit करना चाहते है. तो आप इस पोस्ट को पूरा Read ज़रूर करे, तभी आप इस Post को अच्छे से समझ पाएंगे और फिर आसानी से अपनी Website/Blog को Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit कर पाएंगे।

Google Webmaster Tool Me Submit

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है, की हर Blogger ये चाहता है, की उसकी Website/Blog Google Search Engine में Top पर दिखाई दे और जल्दी Rank करे जिससे की उसके Website/Blog पर ज्यादा Traffic आयें और वो अपने Website/Blog से आसानी से ज्यादा से ज्यादा Earning कर सके. लेकिन Friends आपको बता दे की ये तभी possible होगा, जब आप अपने Website/Blog को Submit करते है. क्योंकि ये हम सभी जानते है Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की World के 97% लोग अपनी Problem का Solution के लिए Google का ही इस्तेमाल करते है, अब आप समझ ही सकते है, की अपने Blog को Google Me Submit करना कितना जरूरी है. तो चलिए जानते है की आप किस तरह से अपने Blog को Google Webmaster Tool Me Submit कर सकते है.

Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare Step By Step in Hindi

Blog बनाने के बाद उसे Google Webmaster Tool में Submit करना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप अपने Blog को Google Webmaster Tool में Submit नहीं करते है, तो आप Google से आने वाला आपके Blog पर Organic Traffic नहीं आ सकता है, इसलिए ये जरूरी है, की आप अपने Blog को Google Webmaster Tool में Submit ज़रूर करे. चुकी हम आपको ऊपर ही बता चुके है, की हमारी Blog/Website पर Visitor आते है वो 65% Google से ही आते है. So आप अपने Blog को Google Webmaster Tool में Submit ज़रूर। आप इसे कैसे करेंगे इसकी जानकरी हम आपके नीचे Step By Step बता देते है, आप हमे Follow करके आसानी से अपने Blog को Google Webmaster Tool में Submit कर सकते है-

1. Step

  • सबसे पहले आपको अपने Browser में Google Search Console Page को Open करके उसे अपने Google Account से Login करना है.
  • यहाँ आपको Right Side में Add Property का Button दिखेगा, उसपे आपको click कर देना है.

Google Webmaster Tool Me Submit

  • अब यहाँ आपको अपने Website का URL Type करके Add Button पर Click कर देना है, जैसे की आप नीचे Screen Short में भी देख सकते है.

  • अब यहाँ आपको अपने Website की Ownership Verify करना है. यहाँ अगर आपके पास Web hosting है, तो आप HTML File को Download करके अपने Server पे Upload कर सकते है. या फिर आप Alternate Method का भी इस्तेमाल करके Verify कर सकते है.

Google Webmaster Tool Me Submit

  • यहाँ जब आपकी Site Verify हो जाये तब आपको तब आपको Next Step पर जाना है.

Submit Your Sitemap

दोस्तों अगर आप Blogger है और Blogging कर रहे है, तो अपने Sideman के बारे में तो सुना ही होगा। जहाँ पर आपके Website की सभी Post और Pages की Permalink रहती है. जिससे Google को आपके post पहुंचने में मदद मिलती है.

2. Step

जब आपकी Website/Blog Verify हो जाये, फिर उसके बाद आपको Blog के Link पर Click करना है.

Next आपको Crawl>>Sitemaps Page पर जाना है.

यहाँ Right Side में आपको Sitemaps का Option दिखेगा उस पे आपको Click कर देना है.

अब यहाँ आपको अपनी Website की Sitemap के Address को Type करना है और Finally Submit Button पर Click कर देना है.
Finally अब आपका Blog/Website Google Search Console में Submit हो गया है. बस इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना है.

Finally अब आपका Blog/Website Google Search Console में Submit हो गया है. बस इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना है.

नोट: Google Search Engine में 5 – 6 दिन बाद आपकी website को दिखाना start हो जाएगी। दोस्तों अगर आपको आज की हमारी पोस्ट से Related कुछ पूछना है या फिर आपको Blog को Submit करने को भी problem हो, तो आप हमे नीचे Comment करके पूछ सकते है. हम आपकी Help जरूर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here