Blog Kya Hai – ब्लॉग क्या होता है [पूरी जानकारी हिंदी में]

Hello नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है, आपकी अपनी Website onlinehindipoints.com पर दोस्तों जैसा की हम आप सभी जनते है, की हम आपको। OHP पर हर दिन कुछ कुछ नया शेयर करते है रहते है, जो आपकी Knowledge के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. और आज भी हम आपको इस पोस्ट में एक नयी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आयें है, जी हाँ दोस्तों आज हम Blog Kya Hai – ब्लॉग क्या होता है पूरी जानकारी के बारे में आपको बताने वाले इसलिए अगर आप भी Blog के बारे में जानना चाहते है या फिर Blog से जुड़े सवालों के जबाब के बारे में जानना चाहते है, तो आप इस पोस्ट को पूरा नीचे तक ज़रूर पड़े इस पोस्ट को पूरा पड़ने के बाद आपके मन में जो भी Blog से जुड़े सवाल है, वो सब मिल जायेंगे।

Blog Kya Hai

Blog Kya Hai – ब्लॉग क्या होता है, इसकी पूरी जानकारी हिंदी में पढ़ें

Blog Kya Hote Hai

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे की Blog Google की ही एक Free Service है, जो की एक अंग्रेजी शब्द है Weblog शब्द का Short Name है, weblog नाम 1997 में Jorn Berger ने दिया, जिसे कुछ समय बाद 1999 में Merholz ने weblog का नाम बढ़कर Blog रख दिया, जो की आज Internet पर बहुत Popular है. Blog एक Website की तरह काम करता है. यहाँ पर आपको हर दिन हर घंटे कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है. क्योंकि यहाँ हर घंटे नयी नयी पोस्ट Update होती रहती है. दोस्तों इसे और सरल भाषा में कहे तो Blog Google का ही एक Free Product है, जहाँ पर हम Blog बनाकर अपनी बातों को Artical के रूप में पूरी दुनिया के साथ Share कर सकते है.

हमारी Post उस हर व्यक्ति के पास आसानी से पहुंच जाती है, जो की Google पर उसके बारे में Search करता है. Friends हर Blog के Article में कुछ Photos और कुछ Video भी हो सकती है. दोस्तों आपको बता दे की जिस तरह कुछ साल पहले लोग अपनी बात को Dairy, चिट्टी में लिखा करते है, लेकिन आज इस Internet की दुनिया में अपनी बातों के Blog में लिखते है और उसे Internet पर शेयर कर देते है. इसी को हम Blog कहते है और जो Blog लिखता है उसे हम Blogger कहते है. और जो काम Blog पर किया जाता है, उसे हम Blogging कहते है. Blog की सबसे अच्छी बात ये है की आप अपना Blog बनाकर पैसे भी कमा सकते है.

Blogging Kya Hai

Friends Blog बनाकर उस पर हम अपने अपने नज़रिये को या फिर अपने विचारों को रोंज Article के रूप में दूसरे के सामने रखना उन्हें अच्छे design करना ही Blogging कहलाता है. यहाँ पर आप जो भी जानते है या फिर आपको जिस चीज के बारे में अच्छी Knowledge है, तो आप उसे Post के रूप में Publish करके दूसरो को भी सीखा सकते है. यहाँ पर अपनी अपनी Knowledge को शेयर करके अच्छे पैसे भी Earn कर सकते है और Internet पर अपनी एक अलग पहचान बना सकते है.

Blogger Kya Hai

Friends जो व्यक्ति अपना Blog बनाकर अपनी Knowledge को अपने Blog के जरिये दूसरों तक पहुंचाकर उनकी मदद करता है. उसे हम Blogger कहते है. इसे इस तरह से भी कहे सकते है की वः व्यक्ति जो हर रोज़ लोगो को Update रखने के लिए नयी नयी चीजों की खोज के बारे लगा रहता है, जिसे अन्य लोग नहीं जानते है, और वह अपने द्वारा नयी नयी खोजी गयी जानकारी को अपने Blog पर Article Post को Publish करता उसे हम Blogger कहते। इसे हम और सरल भाषा में कहे तो जिस तरह हम Bike चलाने वाले व्यक्ति को Driving कहते है, ठीक उसी तरह से हम (Blog चलाने वाले व्यक्ति ) Blog पर अपने विचारो को शेयर करने वाले व्यक्ति को Blogger कहते है.

Blog Dikhne Me Kaisa Hota Hai

जब कोई अपना Blog बनाता है, तो उसमे कुछ इस तरह के Interface दिखाई देते है, Like आपको एक तरफ Sidebar में feature, Blog में Post के नीचे Comment System होता है. और subscribe box होता है. एक Blog को एक Admin(Owner) या एक Team के द्वारा चलाया जाता है. जिसमे कई तरह की Category होती है, जिनकी मदद से हम अपने Blog पर काम करते है. Blog एक तरह से Website की तरह ही दीखता है.

Blog Kya
ब्लॉक दिखने में ऐसा होता है

Blog Kaise Banaye

Blogger.Com: Blog बनाने के लिए Simple आपको Google के सबसे मशहूर Free Service के blogger.Com पर जाना है. यहाँ आपको अपना Account बनाना पड़ता है फिर वहां से आपको अपने Blog के लिए एक Name Decide करना होता है. blogger.Com को blogspot के नाम से भी जाना जाता है. जो इस काफी Popular है, यहाँ पर इस समय लाखों Blog बने हुए है, जिनकी मदद से लोग अच्छे पैसे भी कमा रहे है.

WordPress: यहाँ पर आप अपना Blog paid करके भी बना सकते है और Free में भी बना सकते है. अगर आप यहाँ Free में अपना Blog बनाते है, तो यह बिलकुल blogger जैसा ही दिखेगा परन्तु अगर आप देकर यहाँ अपना कोई Blog बनाते है तो वो blogger से कही ज्यादा शक्तिशाली बन जाता है. जहाँ आपको blogger Blog से अच्छे और ज्यादा Feature मिलेंगे।

Note: दोस्तों आपको बता दू की Blog बनाने के अन्य कई और Platform है जहाँ से आप Blog बना सकते है, लेकिन हमने आपको जो ऊपर Platform बताये वो सबसे ज्यादा Popular और इन्ही पर इस समय सबसे ज्यादा Blog/Website बनायी जाती है. So आप भी इन Platform पर अपना Blog बना सकते है.

आशा करता हूँ की आपको हमारी आज की Blog Kya Hai – ब्लॉग क्या होता है पूरी जानकारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको इस पोस्ट में Blog से जुडी पूरी जानकारी, मिल गयी होगी। लेकिन अगर अभी भी कुछ और जानना है या फिर पूछना है, तो आप हमे नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है. इसके साथ हो दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social मीडिया पर ज़रूर शेयर करे..!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here