All Story Blogging

Blog में Traffic कैसे बढ़ाएं और Blogging करना कैसे सीखे 7 दिनों में | Part 7 in Hindi

Day 7. Blog में Traffic कैसे बढ़ाएं

हैल्लो दोस्तों , आज की पोस्ट में आप ब्लॉगिंग करना सीख ही जाओगे। क्योंकि आपने पिछले 6 पाठ पढ़ लिए होंगे तो आप ब्लॉगिंग करना सीख जाओगे और पैसे कमाना भी सीख जाओगे। अगर आप ब्लॉगिंग करना सीखना चाहते हैं तो आपसे गुजारिश करता हूं कि ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे, इसके 7 पाठ दिए गये है। मतलब आपको अभी 6 और बाकी है उन्हें पढ़ने के लिए आपको नीचे लिंक दी गई है इस पर Click करके आप 6 Part भी पढ़ सकते हैं। जिससे कि आप ब्लॉगिंग करना सीख जाए। इसके बारे में आपको समझ में अच्छे से आएगा. तो Part 1, 2, 3, 4 और 5 & 6 को पढ़ने (Read) के लिए.

सामने Click करें। Part 1.👉 ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में | Part 1 in Hindi

Part 2.👉 Blogging Karna Kaise Sikhe 7 Dino Mein | Blog Ko Setup Kaise Kare Part 2 in Hindi

Part 3 & 4.👉 Blog से पैसे कैसे कमाए और Blog से Email List Building कैसे करें | Part 3 & 4 in Hindi

Part 5 & 6.👉  Blog में अच्छे Content कैसे लिखें और Part Time Blogger से कैसे बनें Full Time Blogger | Part 5 & 6 in Hindi

इसके बाद आपके पास वो सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएँगी जिसके मदद से आप एक amazing blogger बन सकते हो.

Traffic

जो की किसी भी Online Career के लिए सबसे जरुरी बात है . आप चाहे जितना भी अच्छा लिख रहे हों या आपका blog भले ही दुनिया का सबसे बड़ा और no . 1 Blog हो लेकिन यदि उसमें traffic नहीं आती तब वो zero के समान है . मुझे बहुत हिज़ खुशी महसूस हो रही है की आपने मेरे सारे lessons को पढ़ा और मुझे उम्मीद है की आपको उससे बहुत कुछ सिखने को मिला होगा.

Blog में Traffic कैसे बढ़ाए

Blog में Traffic कैसे बढ़ाएं और Blogging करना कैसे सीखे 7 दिनों में

आज हम कुछ ऐसे Hacks के बारे में बात करेंगे जिससे की अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic ला पायें , तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं .

1. दुसरे Question Answer Websites में Participate करके

अगर में खुद ही बात करें तो मैंने इस तरीके का इस्तमाल करके अपने Blog पर बहुत सारा traffic लाया है. ऐसे ही एक website के बारे में शायद आप में किसी ने पहले सुना ही होगा , जो है Quora . ये दुनिया की एक प्रसिद्ध Question Answer Website है , जहाँ लोग अपने सवाल पूछते हैं और बदले में उन्हें उनका जवाब मिल जाता है ऐसे लोगों से जिन्हें उनके उत्तर मालूम हो , इससे दोनों का benefit हो जाता है.

आपको भी ऐसे ही Question Answer Website की तलास करनी चाहिए जिससे की आप अपने पसंदीदा Category में लोगों के सवालों के उत्तर दे पाएं . इससे लोग आपके ऊपर विस्वास करेंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा Follow करेंगे , ये Question Answer Website मुख्य रूप से targeted होते हैं किसी भी specific topic पर , यदि कोई इसमें questions पूछ रहा है.

तब जाहिर सी बात है की उसे अपने सवाल का उतर चाहिए , ऐसे में अगर आपने उसकी मदद कर दी उसके सवाल का जवाब दे कर तब आपके जवाब की visibility बढ़ जाती है उस platform पर और दूसरे लोग आपके site पर आते रहते हैं । ज्यादा information collect करने के लिए.

Pro Tip: आप चतुराई से उन Blog Posts के भीतर अपने Blogs के links को डाल सकते.

Precaution: यहाँ जो सावधानी लेने की बात वो ये की सभी समय अपने links को posts में insert न करें इससे वो website Owner आपके account को Spam समझाकर बंद भी कर सकता है । इस प्रकार की चीजें आप दुसरे question answer sites में भी कर सकते हैं.

2. Social Media

करीब 2 billion से भी ज्यादा लोग Facebook का इस्तमाल करते हैं अभी के समय में . ये लगभग 28 % होता है ( अगर पूरी दुनिया में 7 billion लोग रहते हैं तब ) वाकई ये बहुत ही बड़े आंकड़े हैं . आज जिसे देखो Internet पर Facebook का एक account खोलकर बैठा है , जिसका । मतलब है की बहुत से लोग अपने दोस्तों और परिवार वर्गों के साथ फेसबुक पर बातचीत करते रहते हैं.

आपको बस search box में अपने main keyword को type करना है . जैसे ही आपको कोई active group दिखे तब उन्हें join कर लेना है , यहाँ अच्छे groups को खोज पाना थोड़ा मुस्किल है में असंभव नहीं है. इसी तरह पहले उन groups में लोगों को मदद करो फिर बिच बिच में अपने Blog Post के links share करें , इससे आपके Blogs पर अच्छे traffic आया करेगी वो भी Social Network से.

3. SEO

SEO का Full Form होता है Search Engine Optimization

अगर में short में बताऊँ तो इससे आप अपने Blog Post को optimize करते हैं कुछ इस प्रकार से की आपके Post search engines पर रैंक करने लगे और आखिरकार आपको उससे अच्छी traffic मिले.

Types of SEO

  • On – Page SEO
  • Off – Page SEO

On – Page SEO

ये वो प्रकार के SEO हैं जिसे की आप अपने Articles को लिखते समय करते हैं . चूंकि इसका नाम ही On – Page है इसलिए इसे Post पर ही किया जाता है .

यहाँ मैंने कुछ points दिया है जिन्हें आप जरुर ध्यान में रखिये अगर आपको effective On Page SEO करना है तब.

  • आपके Title में आपका Main Keyword रहना चाहिए जिसे आप इँक करना चाहते.
  • आपके URL slug में भी keyword का होना अनिवार्य है.
  • Keyword का आपके meta description और meta title पर होना भी आवश्यक है.
  • Keyword का alt tag of images पर होना भी आवश्यक है.
  • Keyword का इस्तमाल अपने post में 1 से 2 % होना चाहिए.

एक बार आपने ये सारी चीजों का सही ख्याल रख लिया तब आपका Article अब Search Engines के लिए बिलकुल Optimized है.

off – Page SEO

इस प्रकार के SEO का इस्तमाल हम अपने Blog को Google में rank करने के लिए इस्तमाल करते हैं . इसमें Backlinks बनाना भी शामिल है.

चलिए पहले समझते हैं की ये Backlink क्या है

Backlink एक प्रकार का link है जिसे आप दुसरे Blogs या Website से प्राप्त करते हैं . ये एक प्रकार का समर्थन है जिसे की Google आपके Blog को प्रदान कर रहा है . इसका ये मतलब है की अगर कोई Blog आपके Blog से link करता है तब इसका मतलब है की वो Blog आपके Blog को अच्छा दर्शा रहा है.

जितनी ज्यादा backlinks = उतनी Strongest आपकी Blog की Off – Page SEO

आप से Backlinks बना सकते हैं article submission sites से , web 2 . 0 sites से , दुसरे Blogs पर Comments लिखकर , अपने sites को directories में submit करके और दुसरे blogs पर Guest Post लिखकर.

4. Guest Posting

ये बहुत ही परखा तरीका है अपने Blog को strength देने के लिए और High Authority Blogs से traffic लाने के लिए , ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है दूसरे blogs पर अच् ] articles लिखने का . आप ये सोच रहे होंगे की ” क्यूँ कोई दूसरों के blog पर अच्छे post लिखने की कोशिश करेगा?”

तो ये रहा आपका जवाब.

  1. ये एक तीर में बहुत सारी शिकार वाली बात हो गयी.
  2. हमें दुसरे Blogs से quality traffic मिलेगी.
  3. हमें उनसे quality backlinks मिलेगी.
  4. इस प्रकार हम एक authority बना लेंगे.
  5. इसके साथ हम दुसरे Bloggers के साथ strong connections भी बना लेंगे , जो की हमें जरुरत पड़ने पर मदद कर सकते हैं.

ये कुछ प्रारंभिक तरीके हैं जिन्हें हम इस्तमाल में ला सकते हैं अपने blogs पर traffic लाने के लिए, एक बार हमें अच्छे results देखने को मिले तब हम और अधिक बेहतर तरीकों को इस्तमाल में ला सकते हैं . शुरुवात में इन्ही तरीकों का सही इस्तेमाल करना आवश्यक है.

अब आप ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे 7 दिनों में इसके बारे में आपको सही तरीके मिल ही गया होगा और आप ब्लॉगिंग करना सीखे गए होंगे। और इस पोस्ट में आप Blog में ट्रैफिक कैसे बढ़ाए यह भी तरीका आपको मालूम पड़ ही गया होगा। तो आज से ब्लॉगिंग यहां से पाठ खत्म होता है। मैं चैलेंज के साथ कहता हूं अगर आपने ब्लॉगिंग के 7 पाठ पढ़ लिए तो आप ब्लॉगिंग 100 % करना सीख जाओगे। तो हमारे पाठ 7 नीचे से पढ़ सकते हैं।

Also Read

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह 7 part पसंद आए होंगे अगर आपको पसंद आए हैं तो आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को जरूर Share करें और हमें Comment में बताएं कि यह ब्लॉगिंग सीखने का तरीका कैसा लगा और हमारी वेबसाइट से ऐसे ही ब्लॉगिंग के आर्टिकल पाने के लिए जरूर Subscribe करें।।!👍🏻

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

1 Comment

%d bloggers like this: