Blog Ranking Factors: SEO Top 15 Guide in Hindi 2019

Hello Friends अगर आपकी कोई Website/Blog है. तो आज की ये Post आपके लिए बहुत खास होने वाली है क्योंकि आज हम आपको Blog Ranking Factors: SEO Top 15 Guide in Hindi 2019 के बारे में बताने जा रहे है, जो सभी Bloggers के लिए काफी Useful है. दोस्तों जैसा की आप जानते है की अपने Blog/Website से अच्छी Earning करने के लिए Content के साथ-साथ SEO करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. तभी आपकी Blog/Website Google पर अच्छे से Rank पायेंगे, और दोस्तों अगर आप Blogger है, तो ये आप जानते ही है, की दिन प्रतिदिन Technology बढ़ती ही जा रही है.

Blog Ranking Factors

तो आप ये समझ ही सकते है, की इस दिन प्रतिदिन Technology बढ़ने के साथ -साथ 2018 और 2019 के SEO में बहुत Difference है. मतलब की Friends अब आपको 2019 के हिसाब से अपने Site को Top पर लाने के लिए content optimize करना पड़ेगा। जिससे की आपके Website पर अच्छा Traffic आ सके और आप अपने Blog से अच्छी Earning कर सके और इसलिए इस बढ़ती Technology को देखते हुए ही आज हम आपके लिए 2019 के Top 15 Ranking Factors के बारे में बताने जा रहे है.

Top 15 Blog Ranking Factors: SEO Complete Guide in Hindi

Friends अब Google Search Engine काफी Smart हो गया. ऐसे में अगर आप अपने Blog/Website को आसानी से जल्दी Rank कराना चाहते है, तो आपको Latest SEO factors को Read करना पड़ेगा जिसके बारे में हम नीचे आपको बताने जा रहे है, आप हमे Follow करते जाए आसानी से इसे समझ सकते है.

1. Search Content

हर User यही चाहता है की वो जब भी Google Search Engine में कुछ भी Search करे, तो उसे वहां से अच्छी जानकारी मिले और Google भी यही चाहता है, की वो अपने User को Better जानकारी दे. ऐसे में 2019 में भी यही है.की जिस भी Website का Content Query से जितना ज्यादा relevant होगा, उसे Google Search Engine में उतनी ही अच्छी Position मिलेगी।

2. Content Keywords

इस साल 2019 में जिस Website के Article के Title के पहले में Searchable Keyboard होंगे, उनकी Site आसानी से जल्दी Rank करेगी। क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया Content User Query के relevant है या नहीं Google इसे ज़रूर देखता है. इसके अलावा post keyword. Image heading, highlight words भी काफी महत्वपूर्ण है.

3. CTR

आपकी CTR जितनी अच्छी होगी उतनी ही अच्छी आपकी Site Google में Rank करेगी। 2019 में CTR Google Search Engine में Site को Rank करने में Major Role Play करेगी। आप भी अपनी Site का CTR की Performance को Search Console की रिपोर्ट में देख सकते है.

4. Explained Content

Friends Google अब Search quality improving  में लगा हुआ है. इसलिए Google User के द्वारा Search किये गए query से Match होने वाले Pages को priority ना की Keyword के लिए ,इसलिए आपको पोस्ट को Keyboard Content की वजह User के लिए लिखना है.

5. Grammar

आज अक्सर ये देखा जाता है की ज्यादातर Blogger कही ना कही Grammar और Spelling mistake ज्यादा करते है. दोस्तों आपको बता दे की यह Google को बिलकुल भी पसंद नहीं है. इसलिए आपको ध्यान देना है की जब भी आप Post को Publish करे तो उसे एक बार Check ज़रूर कर ले. की कही आपकी पोस्ट में Grammar और Spelling जैसी कोई mistake तो नहीं है. तभी उसे Publish करे.

6. Unique Content

Friends इस बार 2019 में पोस्ट के content Uniqueness पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसलिए Unique पोस्ट ही Publish करे. आपको बता दे की Google Copy Paste पोस्ट को अब Accept नहीं करेगा इसलिए पोस्ट को Publish  सही से चेक कर ले.

7. Link Authority

दोस्तों इस बार आपको पास कितनी ज्यादा Back link है इस बात से Google को कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि Google इस बार आपके पास कितने  ज्यादा High quality back link है. आपको बता दे की Google इस बार इस बात को Notice करेगा Like कुछ लोग Back link ख़रीद लेते है. या फिर  Comments करके Back link बनाने की कोशिश करते है. तो आपको बता दे की ऐसी Backlink से Google को कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा

8. Link Anchor Text

बैसे ये पहले जैसा काम नहीं करता है, लेकिन फिर लोग Link Anchor Text keywords google में rank करते है. लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना की link keyword Relevant होना चाहिए। वरना आपको समस्या हो सकती है.

9. Backlinks and Link Domains

2019 में Top Ranking के लिए high quality backlink बनाते रहे है, ये भी बहुत जरूरी है. और कोशिश करे की Google backlinks numbers की जगह High quality backlink बनाये ये site Rank करेगा।

10. Website loading speed

Website की Loading Speed Site Ranking के लिए बड़ा Factor है. अगर आपकी Website की Loading Speed अच्छी होगी, तो google उसे ज्यादा महत्व देता है. और आपको बता दे Google ये काफी पहले बता चूका है, की जिस Siteकी Loading Speed अच्छी होगी, उसी Site को Ranking Factor बनाया जायेगा।

11. HTTPS Site

Friends User की Security रखना Google की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है. इसलिए Google ने  HTTPS को search ranking signal बनाया था और अब इसलिए Google chrome browser HTTP site  के लिए insecure warning show करता है. इस साल भी ये बड़ा Ranking Factor होगा, किसी भी site के लिए की आपकी Site  HTTPS के साथ Load होती हो.

12. Link In Posts

अगर आप अपनी Website Post में बहुत सारे External Link लगाते है. तो आपकी Website ज्यादा Rank नहीं करेगी।इसके साथ ही आपकी Website Penalize भी हो सकती है.बस ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 Link ही सही है वो भी Word के हिसाब से.

Note: दोस्तों मैंने आपको जो ऊपर  google ranking factor बताये है, ये वो Factor है जिन पर हर एक Webmaster को Work करने की जरूरत है. और अगर आप इन्हे Ignore करेंगे तो आप अपना ही नुकसान करेंगे। मतलव की आप ऊपर बताये गए google ranking factor को नहीं Follow करेंगे तो आपकी Site पर Traffic नहीं होगा।

I Hope की आप आज की पोस्ट Blog Ranking Factors: SEO Top 15 Guide in Hindi 2019 के बारे में सब अच्छे से समझ गये होंगे फिर भी अगर आपको ऊपर इस पोस्ट में कुछ भी समझ नहीं आया हो तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है.अगर आज की हमारी ये पोस्ट आपके लिए Helpful रही हो तो इसके बारे में हमे Comment करके जरूर बताये। और इसके साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

Tags: Blog Ranking Factors Read Kare, Blog Ranking Factors in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here