Blogger Me HTTPS SSL Certificate Install Kaise Kare [ Free Service]

Hello Friends अगर आपका कोई भी blog या फिर कोई Blogpot.com है, तो आपके लिए आज की हमारी पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए Blogger Me HTTPS SSL Certificate Install Kaise Kare के बारे में बताने जा रहे है, जो आज हर Website में Install होना जरूरी है.. क्योंकि HTTPS SSL Certificate एक Ranking Singal है, जिससे Google में Website rank के लिए काफी फायदा होता है. इसके साथ ही HTTPS SSL Certificate जिस भी Website में Install होगी, वो Website Secure हो जाती है.

HTTPS SSL Certificate Install

इसके साथ ही दोस्तों आपकी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बता दे की अब google Chrome का भी ऐसा नया Update Version आने वाला है. जिसमे हम किसी भी साइट को ओपन करते है और अगर उस साइट में HTTPS SSL C. I. नहीं है, तो सामने warning message आ जायेगा। So Friends अगर अपने अभी तक अपनी Site में HTTPS SSL C. I. नहीं है. तो इसे अभी Install कर ले. आइये HTTPS SSL Certificate में ज्यादा जानने के लिए नीचे पड़ते है.

HTTPS SSL Certificate Install
Blogger Me HTTPS SSL Certificate Install Kaise Kare [ Free Service]

SSL Certificate Kya Hai

HTTPS SSL Certificate एक website का ऐसा Connection है. की यह जिस भी वेबसाइट में Install होता वो Website Secure हो जाती है. जिससे की अगर जिस Website पर कोई भी Visitor Visit करे तो उसका Data बीच में Hack न हो. For Example जब हम कोई Online Payment करते है, या फिर कोई Form Fill करते है. तो अगर ऐसे में मान लो की अगर Connection Secure न हो तो आपका Data आपकी Information को Hacker चुरा सकते है. इसलिए हर साइट में HTTPS SSL C. I. होना जरूरी है. आपको बता दे की HTTPS SSL Certificate जिस साइट में Install होता है. तो उनका url Https ….. com से शुरू होता है.

Blogger Me HTTPS SSL Certificate Kaise Install Kare (Full Guide)

दोस्तों अब बात आती है की HTTPS SSL C. I. कैसे करे, तो चलिए इसके बारे में भी आपको बता देते है. बैसे दोस्तों Blogger Blog में SSL को Install करना काफी आसान काम है, यहाँ आपको सिर्फ कुछ point को Follow करना है, फॉर आप आसानी से Blogger Blog me SSL Install कर सकते है. तो चालिये आपको इसके लिए क्या करना एक- एक Point के बारे में जानते है, आप हमे Follow करते जाए।

HTTPS SSL Certificate को Install करने के लिए सबसे पहले आपको Draft.Blogger.com के अकाउंट पर Login करना है. उसके बाद आपको Setting >>Basic में जाना है.

HTTPS SSL Certificate Kaise

अब यहाँ आपको HTTPS का section दिखेगा, जिसमे आपको HTTPS on के लिए एक Option मिलेगा, जहाँ आपको yes पर Select कर देना है.

https available

 

इसके On करने के बाद बाद आपकी साइट Https के साथ ओपन होने लगेगी। आपको बता दे की SSL Certificate ko install होने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए आपको इसके लिए कुछ देर इंतजार करना होगा, फिर अपनी ब्राउज़र के Data को Clear कर देना है.

अब यहाँ आपको जब SSL Install हो जाये, तब आपको नीचे Setting में http to https redirect करने की Setting है, उसे भी आपको yes क्र देना है. जैसा की आप नीचे देख सकते है.

HTTPS SSL Certificate Kaise

आपको बता दे की यह करने से होगा ये की मान लो किसी ने आपकी साइट का Url Https डाला तो वो automatic secure https पर redirect हो जायेगा, जिससे बार- बार connection secure रहेगा। तो दोस्तों इस तरह से आप बड़ी आसानी से Blogger me Free SSL Certificate Install करके अपनी साइट के connection को secure कर सकते है.

SSL Ki Jaruri Bate or Setting

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर आप SSL Instal कर रहे है, तो आप यह बिलकुल भी न सोचे की आपका बस इतना सा ही काम था. बल्कि इसके अलावा भी आपको कुछ और Important Points पता होना जरूरी है, मतलब की आपको इसके अलावा कुछ और ऐसा settings है जिन्हे आपको बदलना है चलिए जानते है.

https on करने के बाद आप अपने Search Cansole में https से ओपन होने वाले blog को submit कर दे. Google Analytic में अपने Blog की Setting में https को लागए। अपने जहाँ-जहाँ भी जितने भी social sites में अपने डोमेन add कर रखा है. तो उस हर जगह को Edit करके https के साथ लिख दे.

दोस्तों मैंने ऊपर आपको जो पॉइंट बताये है, उन्हें अच्छे पड़ ले और अगर अपने इन्हे अच्छे से नहीं पड़ा और इन्हे Follow नहीं किया तो, इससे आपके साइट की Ranking पर बुरा असर पड़ सकता है.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की HTTPS SSL Certificate आपकी साइट पर ठीक तरह से Install हुआ है या नहीं यह आप नीचे दी गयी वेबसाइट के लिंक से चेक कर सकते है.

SSl Check

आशा करता हूँ की आपको हमारी Blogger Me HTTPS SSL C. I. Kaise Kare आज की पोस्ट में सब अच्छे से समझ आ गया होगा और अगर फिर भी आपको SSL ya Blogging se related कोई भी सवाल पूछन है तो आप हमसे नीचे Comment करके पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here