Blogging

ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में | Part 1 in Hindi

हेलो दोस्तों आज मैं आपको ऐसी चीज के बारे में बताने वाला हूं जैसे कि आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं। और वह यह है कि ब्लॉगिंग करके आप हजारों लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। मैं आज आपको ब्लॉगिंग से संबंधित बात बताने वाला हूं। जैसे कि Blogging Karna Kaise seekh सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में । Part 1″ यह 7 part मे active है। अगर अपने 7 Part ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए, अगर यह सब पढ़ लिए तो आप Blogging करना सीख जाओगे और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने लगोगे। और एक successful Blogger बन जाओगे।

Blogging Karna Kaise

ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में

Learn more about this

यह इसका असली कारण यह है कि हमारे Viewers ने बहुत से ईमेल भेजें और पूछा कि ब्लॉगिंग क्या है और कैसे इसकी शुरुआत की जा ए बार-बार वही सवाल आने पर हम लोगों ने सोचा कि क्यों ना आप लोगों को एक ही जगह में सारी जानकारी दी जाए। की Blogging करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए। तो हमने इस को 7 भाग में बाट दिया है। और यह केवल उन लोगों को संदर्भ में लिखा गया है।

यह Blogging के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। लेकिन वह सीखना चाहते हैं बस उन्हें सही जानकारी नहीं मिल पाने की वजह से वह अपना ब्लॉग नहीं बना पा रहे हैं लेकिन यह उन लोगों को भी है जो ब्लॉगिंग करते हैं लेकिन उन्हें करने का तरीका मालूम नहीं है तो वो भी 7 part जरूर rad करले। हमने एक ऐसे Book के तरह प्रयोग किया है। इस आर्टिकल में यह एक पूरी बुक है। इस बुक को पड़कर blogging करना सीख जाओगे। 

Learn more about this

कैसे पढ़े : इस book के 7 हिस्से हैं और आपको दैनिक एक chapter पड़ना है . वैसे तो book को आप एक दिन में भी पढ़ सकते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको फायेदा नहीं मिलेगा . इसे आप हर दिन एक Chapter पढ़ें , और उसके ऊपर थोड़ा research खुद करें जिससे आपको चीजें बेहतर समझ में आयेंगी . ऐसे में यह book हमारा एक प्रयाश है ऐसे लोगों की मदद करने के लिए , उन्हें Blogging के विषय में Basic knowledge देने के लिए जो की Blogging में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं . उम्मीद है हमारा ये प्रयाश आप लोगों को पसंद आये . यदि किसी भी जानकारी को लेकर आपके मन में कोई भी संका या Doubts आये तो आप बेझिजक हमें हिंदी में Comment करके अपना सवाल पूछ सकते हैं और हम आपके सवाल का उत्तर जल्दी से देने की कोशिश करेंगे। 

Day 1. Basics of Blogging को समझें

हेल्लो भविष्य के bloggers ,

यह आपको ऐसे ही संबोधन करना पसंद करूंगा , क्यूंकि मुझे पता है इस Course के खत्म होने तक आप खुद भी ये जान जाओगे की आप एक सफल Blogger बन सकते हो या नहीं यदि आप भविष्य में एक प्रसिद्ध Blogger बनना चाहते हो तभी में आपको ये भरोसा । दिला सकता हूँ की एक बार आप इस Course ( 7 दिनों ) को पूरी तरह से समाप्त कर लो । तब आपके मन में एक clear picture बन जायेगा Blogging को लेकर , मुझे पता है की ये officially आपका पहला दिन है इस Online Marketing के महासमुद्र में , और आप पहली बार इसमें दुबकी लगा रहे हो। 

यह बात थोड़ा Nervous होने वाली तो है । लेकिन पहले में आपको ये आस्वसना दिला देना चाहता हूँ की ये आगे चलकर आपके जीवन के बहुत ही महत्वपूर्ण 7 दिन बनने वाले हैं . मैं चाहता हूँ की आप भी खुद पर और अपने Online Business पर आत्मविश्वास बनाये रखें।

मैं तो फिलहाल बहुत ही उत्साहित हूँ !

तो फिर , चलिए शुरू करते हैं ।

यह हम ये जानेंगे की कैसे हम अपने जुनून ( Passion ) को पहचानेंगे और किस तरह से उसे एक सफल व्यवसाय ( Business ) में परिवर्तित करेंगे , ये सीखेगे की कैसे एक बेहतर Niche को चुनें , Target Audience को कैसे define करें और कैसे एक Working Business Plan को तैयार करें।

क्यूँ हमें ये Plan चाहिए?

वो कहते हैं न की ” Rome was not built in a day ” मतलब की कोई भी चीज़ एक दिन में बनकर तैयार नहीं हो जाती उसे लिए समय लगता है और के Proper Planning . आज आप कोई भी बड़ा Business बिना की अच्छे Plan के कभी नहीं बना . उन्हें ये भली भांति पता था की वो क्या कर रहे हैं , उन्हें क्या करना होगा , कितना परिश्रम आगे करना होगा और एक बड़ी Business को बनाने में क्या क्या कुरबानी देनी पड़ती है।

अब में चाहता हूँ की आप भी मेरे साथ सारी चीजें एक paper की टुकड़े में लिखेंगे . और में चाहता हूँ की आप भी ये करें और अभी करें . ( अभी मतलब अभी )

  • मैं 1 दिन में कितना समय निवेश कर सकता हूँ ?
  • मैं 1 सप्ताह में कितना समय निवेश कर सकता हूँ ?
  • मैं अपने इस real business में कितने पैसे निवेश कर सकता हूँ ?
  • मैं अपना Blog किनके उद्देश्य में लिखेंगा ( किस age group , interest इत्यादि )

Learn more about this

यदि आपने अब तक मेरे बताए गए चीजों को Follow किया है और अपने goals , targets और अपने efforts के बारे में लिख लिया है तब में ये आपको दिलशा दिलाना चाहता हूँ की आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं . वो कहते हैं न की किसी भी काम की शुरुवात ही उसके परिणामों के तरफ इशारा कर देती है , तो फिर बिना देरी किये आपके लिए एक अच्छा से niche का चुनाव करते हैं

कैसे पता करें के आपके Blog के लिए कोन सी Niche सही रहेगी ?

अगर में आपको सच बोलू तो ये सभी चीजें आप ही से शुरू होती है

मैं अगर आपको ये बोले की आपको पालतू जानवरों के रखरखाव के ऊपर को बनाना है तो आप शायद थोड़ा हैरान होंगे क्यूंकि यदि आपने कभी कोई जानवर को नहीं पाला है तो ये काम के ऊपर आपको कोई भी idea नहीं होगा

इसीलिए अगर कोई आपके लिए एक अच्छा सा niche चुन सकता है तो वो खुद आप हैं . जी | हाँ खुद आप

1. Skills

सबसे पहले एक paper लें और उसमें आप अपने ऐसे talents और कार्यों के बारे में लिखें । जिसे आप सोच रहे हैं की आप उनमें अच्छे हैं . इमानदार बनें . यहाँ आप ये अंतर देख सकते | हैं की कौन कौन से कौशल ( Talent या Skill ) आपके पास हैं और किन किन कौशल के बारे | मैं आप सोचते हैं की काश वो भी आपके पास होते।

और ये भी सोचें की अतीत में लोगों ने आपकी किन चीजों के लिए प्रशंसा की थी ? ये वही Skills हैं जिनमें आप दूसरों से बेहतर हैं। ये बात शायद आपको हैरान कर दें लेकिन ये बिलकुल सच है।

मैं अपने समय में Technically बहुत अच्छा था . जब भी कभी मेरे दोस्तों का कुछ भी problem होता था उनके phones , laptops , desktops और दुसरे gadgets को लेकर तब वो सीधा मेरे ही पास उनके परेसनियों का हल खोजने आते थे।

मेरे दोस्त मुझे Technical Guruji कहा करते थे . . ; ) ये बहुत अच्छा महसूस करता था।

जल्द ही मैंने ये आविस्कर कर लिया की मेरे पास problem solving skills मेजूद है , इसीलिए मैंने एक ऐसे Blog की शुरुवात की जहाँ मैंने लोगों की परेसनियों को हल करना सिखाया . लोगों ने मेरे काम को पढ़ा और उसकी प्रसंसा की और भगवन के आशीर्वाद से आज मैं एक Technical Blogger बन गया हूँ . ये बस मैं नहीं आप भी कर सकते हैं। 

2. Passion

अभी ये लिखो की क्या करने में तुम्हें बड़ा मज़ा आता है ? पहले खुद को अच्छे से देखो की क्या करने से तुम्हे खुसी मिलती है , एक सुकून मिलता है । चाहे वो काम कुछ भी हो . आप ने अभी तक के जिंदगी में क्या करना सबसे अच्छा समझा ( या अतीत में भी अगर कुछ किया हो ) जिसे करने से आपको वह काम करने जैसे नहीं लगा . आप अपने शौक के बारे में सोचो , उन चीजों के बारे में सोचो जिन्हें आप अपने free time में करना पसंद करते थे।

बस इन्ही चीज़ों की एक list तैयार करो , जो आप पूरा दिन करने से भी नहीं थकेंगे , जिसे करने से आपको खुसी मिलती है और जिन्हें आप अपना पूरा जीवन करना चाहते हैं . क्या आपको इन सभी चीज़ों में कुछ समानता मिली , क्या कोई किसी से किसी भी प्रकार से मिल झूल रहा है।

आपको बस इन्हें कामों पर थोड़ा गौर करना है और मैं ये दावे के साथ कह सकता हूँ की आपको इन्ही के बिच ही कुछ ऐसा मिल जायेगा जिसकी आपको जाने कब से तलाश थी।

3. Challenges

आपके आसपास ऐसे बहुत सी चीजें होंगी जो की आपको काफी challenging महसुस कराती होंगी . क्या आप इन challenges से परेसान हैं ? क्या आप अपने दोस्तों में भी इन्ही प्रकार के challenges देखते हैं ?

खुद से पूछिए की क्या आप इन समस्याओं का हम अपने Blog में अच्छे content लिखकर दे सकते हैं?

आपको मेरे एक दोस्त का किस्सा सुनाता हूँ . मेरा एक दोस्त था ( जो की एक photographer था ) और उसकी भी एक बहुत आवर्ती समस्या ( recurring problem ) थी।

जब भी कोई उसके आस पड़ोश में , या सगे सम्बंध्यों में अगर कोई नया Camera खरीदता था तब वो सारे इसीके के पास suggestion के लिए आते थे , की कैसे Camera लेना चाहिए , कोन सा model सही रहेगा , उनकी Specification कैसी होनी चाहिए इत्यदि . ऐसे में । वो वही वही जवाब दे दे कर परेसान सा हो गया था।

इसलिए उसने एक Blog का प्रारंभ किया जहाँ उसने Camera से सम्बंधित सभी जानकारी को Blog में स्थान दिया जिससे वो लोगों का मदद कर सके , अब जब भी कोई उसके पास मदद के लिए आता है तब वो उन्हें उसके Blog की link दे देता है और वो एक खुशाल भरी जिंदगी जी रहा है।

4. Target Audience

आपको अपने targeted audience के बारे में एक साफ़ सा चित्र होना चाहिए ,इसलिए पहले ही ये तय कर लें की आप किस वर्ग के Age group लोगों के लिए ये blog लिख रहे हो . क्या वो पुरुष है या महिला हैं ? क्या वो वर्ग आपके Contents को देखना पसंद करेंगे ? क्यूंकि यदि आप पुरुष वाले वर्ग को महिला वर्ग के contents दिखायेंगे तब वो कभी भी उसे पसंद नहीं करेंगे।

इसलिए अपने target audience को समझना बहुत ही जरुरी है और उनके उनके जरुरत के हिसाब से content पहुँचाना और भी जरुरी . इसके साथ आपको ये भी देखना होगा की किस प्रकार के articles उन्हें पसंद आता है और किस tone में उनसे बात की जा सकती है . ऐसी बहुत सी चीजों का लिहाज़ रखना पड़ता है।

इसीलिए target audience को अच्छी तरह से समझना बहुत ही जरुरी है।

अपने Niche की पुष्टि करें

इससे पहले हम लोगों ने niche के चुनाव के बारे में समझा . यहाँ हम ये समझेंगे की हमारे द्वारा चुनाव किया गया niche हमारे लिए यथार्थ है भी की नहीं।

उधाहरण स्वरुप यदि आपने ये सोचा की आप एक cooking blog बनायेंगे क्यूंकि आपको delicious खाना बनाना अच्छा लगता है।

लेकिन क्या आप ये प्रमाण कर सकते हैं की आप अपने blog को सही दिशा में ले जा रहे हैं ? यदि नहीं तो इसके बारे में हम आगे चलकर जानेंगे।

1. Research कीजिये की दुसरे लोग वहीं सामान niche में क्या लिख रहे हैं

प्रतियोगिता का होना कोई बुरी बात नहीं है। क्यूंकि यदि प्रतियोगिता है तो उसके साथ पैसे भी हैं।

आपको तो खुश होना चाहिए की आपके niche में इतने सारे blogs पहले से मेहजुद हैं . क्यंकि यदि किसी चीज़ की value नहीं होती तब उसके विषय में लोग इतना नहीं लिखते।

इसलिए एक Spreadsheet बनाइये और उसमें सारे अच्छे blogs के बारे में mention कीजिये जिन्हें आपने research के दौरान देखा था।

उनके कुछ articles को पर्दे और देखें की वो किस प्रकार के content लिख रहे हैं।

अपने आप से कुछ सवाल करें।  

  • क्या मैं उनके द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हूं ?
  • क्या मैं इससे भी बेहतर कुछ प्रदान कर सकता हूँ ?
  • क्या मैं और अधिक पारदर्शी हो सकता हूं और लोगों को अपने niche के दूसरी तरफ का नज़ारा दिखा सकता हूँ ?
  • क्या मैं अपने blog को दुसरे ढंग से monetize कर सकता हूँ ? Note : इसके बारे में हम आप लोगों को आगे चलकर जानकरी प्रदान करेंगे।  

एक बार आपको इन सवालों के जवाब मिल जाये तब हम आगे जो की महत्वपूर्ण कदम के तरफ बढ़ेगे।

2. Google Keyword Planner में check करें

Google keyword planner एक free tool है जिसे Google के द्वारा developed किया गया है।

ये आपको selected niche के बारे में एक clear picture प्रदान करेगा।

लेकिन Google keyword planner को इस्तमाल करने से पहले हमको कुछ terms के बारे में समझना होगा।

Keyword : जब भी आप कोई चीज़ को Google में search करते हैं उन्हें Keywords कहा जाता है . e . g कैसे weight lose करें , best action movies , best actor in Bollywood , best blogs in Hindi.

इन्हें keywords कहा जाता है 

CPC : Cost per click . एक blogger होने के नाते , आपको इस term के बारे में जानना इतना जरूरी नहीं है लेकिन क्यूंकि आप CPC की एक Columns देखेंगे इसलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए , CPC मख्य रूप से advertisers के लिए होता है . क्यूंकि अगर किसी को Google में अपनी देनी है तब उसे उस Keywords के हिसाब से Google को पैसे देने होते हैं

उदहारण के तौर पर अगर किसी को google में ad डालना है जिसका keyword है ” how to make money from online “ तब उसे keywords per click के हिसाब से पैसे देने होंगे

जी हाँ per click के हिसाब से . हम यहाँ अपने Niche को validate करने के लिए Google keyword planner का इस्तमाल करेंगे

इसी के साथ ही हमारा Lesson 1 यहीं समाप्त होता है

Next lesson में हम अपने blog की foundation कैसे set up करें के बारे में बात करेंगे

इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारी दूसरे Article में जाना होगा। मतलब Part 2 को आपको पढ़ना होगा। Next post में आपको Blog की foundation कैसे set up करें। सब सरल तरीके से बताया जायगा। हम आपको यह 7 Part आपको कुछ आर्टिकल में Share करेंगे। जिसकी अगले Part में पहुचने के लिए लिंक दे जायगी। उसपे आप click करके अपनी पसंद पार्ट पर पहुच सकते है। Part 1 से Part 7 तक है।

Also Read

यह मेरी बात सुनो अगर आपको Blogging सीखना है। तो कुछ समय आपको खोना पड़ता है क्योंकि समय खोने से ही इंसान को तरक्की होती है। इसलिए आप समय बचाकर इन्ह Article को पढ़ें जैसे कि आप ब्लॉगिंग सीख सकें और पैसे कमा सकें।

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया है तो आप सोशल मीडिया पर इसे Share कर दे। ताकि आपके दोस्त भी इन आर्टिकल को Read करके ब्लॉगिंग सीख सकें और पैसे कमा सकें आप हमें Comment करके अपना सवाल का उत्तर पूछ सकते हैं।

Tags: Blogging Karna Kaise seekhe, Blogging Karna Kaise seekhe hindi me, Blogging Karna Kaise seekha ja sakta hai, Blogging Karna Kaise seekhte hai, Blogging Karna Kaise seekhe 2019, Blogging Karna Kaise seekhe 2019, Blogging Karna Kaise seekha ja sakta hai kya, Blogging Karna Kaise, Blogging Karna Kaise 2017, Blogging Karna Kaise 2019, Blogging Karna Kaise, Blogging Karna Kaise.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: