Blogging Karna Kaise Sikhe 7 Dino M | Blog Ko Setup Kaise Kare Part 2

Day 2. Blog को Setup कैसे करें

Blogging Karna Kaise Sikhe: हेल्लो दोस्तों ,  आज में आप लोगों से ज्यादा excited हैं .  क्यूंकि आज हम चीज़ों की practically करने की कोशिश करेंगे . तो दोस्तों आज हम Part 2 में सीखेंगे की “ब्लॉग को Setup कैसे करें” तो ऐसे सीखने के लिए आपको पहले Part 1 को पढ़ना [read] होगा। क्योंकि अगर आपको ब्लॉगिंग सीखना है। तो आपको Part 1 को अच्छे से तैयार कर लें। फ़िर Part 2 को पढ़े (read) इससे आपका ही फायदा होगा। और आपको बहुत ही अच्छे से समझ में आने लगेगा कि Blogging क्या है Part 1 को पढ़ने (Read) के लिए सामने Click करें।? ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में | Part 1 in Hindi

अगर आपने part-1 को पढ़ा नहीं है तो हमसे यह Comment में नहीं कहना कि हमें ब्लॉगिंग करना नहीं आई । इसलिए आप Part 1 को जरूर Read करें।

Blogging Karna Kaise Sikhe 7 Dino Mein

Blogging Karna Kaise Sikhe
Blogging Karna Kaise Sikhe 7 Dino Mein

चूँकि आप ये lesson पढ़ रहे हैं इसलिए मुझे लगता है आपने शायद मेरे पूर्व lesson को ध्यान से पढ़ा होगा . अभी तक आपको शायद Blogging के बारे में एक clear picture मन में तैयार हो गया होगा, आपने एक niche चुन लिया होगा , और अब तक शायद ये बात समझ ही चुके होंगे की Blogging की ताकत क्या है और कैसे आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं .

आज हम ये सीखेंगे की कैसे अपने blog को setup करें .

इसके बारे में और जानें

आप शायद ये सोच रहे होंगे की एक Blog को setup करने में बहुत सारा technical knowledge का होना जरुरी है . चूंकि आप technical background से नहीं है इसलिए आप शय ये काम नहीं कर सकते.Website बनाना बहुत ही hard task है , इसके साथ ये काफी कठिन और time consuming भी है.

लेकिन आश्चर्य की बात है की ऐसा कुछ भी नहीं है.हम लोग WordPress की मदद से ये शुरू करेंगे . जी की एक Content management system हैं और जो की internet पर आपके Contents को show करने के लिए एक रीड की हड्डी के तरह हमारे काम में आएगा.आज हम इन्हें विषयों के बारे में जैसे की कैसे एक अच्छी Hosting Server चुनें और कैसे इस WordPress को setup करें के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे.

आप ये सोच रहे होंगे की कोई भी Blog की शुरुवात करने के लिए Technical Knowledge का बहुत जरुरी है . चूंकि में एक Technical Person नहीं हैं इसलिए शायद में ये काम नहीं कर सकता.एक Website बनाना काफी कठिन काम हो सकता है . ये बहुत ज्यादा Tension वाला और Time – Consuming काम भी हो सकता है.

लेकिन आश्चर्य के ये बात है की ये ऐसा बिलकुल भी नहीं है.आज हम WordPress से शुरुवात करेंगे . ये एक Content Management System है जो की Internet में हमारे लिए एक रीड की हड्डी के तरह काम करेगा या यूँ कहे तो एक platform तैयार करेगा जहाँ हम अपना Post publish कर सकते हैं.

इसके साथ हम आज ये भी जानेंगे की कैसे एक बेहतर Hosting Server खरीदें और कैसे WordPress को Setup करें .

1. Domain Name का निर्णय कैसे करें

ये आपका खुद का Brand है . ये वही नाम होगा जिससे लोग आपको पहचानेंगे . इसी नाम को आप promote करेंगे और ultimately ये वही नाम होगा जिसके द्वारा आप पुरे विश्व में जाने जायेंगे . इसलिए अपने blog के लिए सही domain name चुनने में कभी भी जल्दबाजी न करें बल्कि समय लें और सोच विचार कर सही नाम का चुनाव करें.

जब मैं अपने Blog का domain name चुन रहा था तो में किसी भी नाम से खुश नहीं हो रहा था क्यूंकि मुझे कुछ पसंद ही नहीं आ रहा था . इसके चलते मुझे 15 दिन लग गए सही domain name का चुनाव करने में.

कुछ thumb rules जिन्हें आपको ध्यान देना पड़ेगा सही domain name के चुनाव में.

  • ये छोटा होना चाहिए.
  • ये याद रखने में भी आसान होना चाहिए It should be easy to remember.
  • यदि आपको domain.com वाला हो तो वो बहुत अच्छा है लेकिन न भी हो तो उसमें कोई गलती नहीं है.

मैं मुख्य रूप से GoDaddy.com और Hostgator.com से खरीदना सही रहेगा . क्यूंकि ये दुनिया के सबसे बड़े Domain Providers हैं और ये बहुत trustworthy भी हैं.

2. सही Hosting Service का चुनाव

किसी भी blog के लिए उसका Hosting Service सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्यूंकि ये blog के लिए एक pillar के रूप में होता है , क्यूंकि इसी server में सभी data को online save किया जाता है . सभी images , texts और videos को इसी server में save किया जाता है . एक अच्छे Hosting Server में क्या क्या होना चाहिए.

  • एक cPanel जिससे सभी चीजें आसानी से control हो सके
  • ज्यादा से ज्यादा domains में रखने की सुविधा जिससे की multiple blogs को चलाया जा सके.
  • Unlimited bandwidth.
  • ,, hosting space.
  • ,, email accounts.

3. कैसे WordPress को Install करें

हम अपने CMS ( Content Management System ) में WordPress install करना वाले हैं . बहुत से Hosting Service Provider में आप कुछ ही clicks में WordPress को install कर सकते हैं. क्यूकि वो ऐसे कुछ inbuilt scripts आपको प्रदान किये हुए होते हैं जिससे आप आसानी से ये काम कर सकते हैं . इसके लिए बस आपको अपने Domain को select करना पड़ेगा जहाँ आप वो script काओं install करना चाहते हैं , हमारे case में हम WordPress को select करेंगे और उसे install करेंगे.

एक बार आपके Domain में install होते ही आपको login details मिल जायेगा.

4. सही Theme का चुनाव

जितना ज्यादा आपका theme दिखने में होगा उतना ही बेहतर आपका Blog दूसरों को देखेगा भी . और उतना ही ज्यादा वो Professional भी नज़र आएगा . आसान भाषा में ये आपके Blog का design है. बस आपके ऊपर है की आप इसे कितना बेहतर बना सकते हैं.

Themes मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं एक है Paid Theme और दूसरा है Free Themes . यदि आप नए हैं तो आप Free का इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप professional Blog बनाना चाहते हैं तब आपको Paid Theme खरीदना पड़ेगा क्यूंकि इससे आपका Blog और भी ज्यादा Professional दिखेगा .

Website इसके लिए आप Internet में खोज सकते हैं . ThemeForest एक बहुत ही अच्छी हैं जो की Paid और Free Themes मुहया करवाती है.

5. आपके blog के लिए Email Service की स्थापना

किसी भी Blog के लिए Email Capture Service बहूत ही जरुरी है . इसके बारे में हम lesson 4 में अच्छे तरीके से discuss करेंगे , नए Bloggers में जो गलती सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वो है की उन्हें email Marketing के महत्व के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती , इसलिए वो इसे इतना ज्यादा महत्व नहीं देते हैं.

लेकिन भाग्यावासतः आप ये गलती नहीं करेंगे . क्यूंकि में यहाँ आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकरी देने वाला हूँ . क्यूंकि में इस field में बहुत वर्षों से हूँ इसलिए मैंने ऐसे बहुत से नए Bloggers को ऐसी गलती करते हुए देखी है.

Also Read

Congrats!

हमने आज एक अच्छे blog की नींव पूरी कर ली है . अगले lesson में हम ये जानेंगे की कैसे इस industry में लोग Blogging से अच्छा पैसा कमा रहे हैं . इसलिए हमारे साथ बने रहिये.

आज Part 2 lesson पूरा हो गया है अब हम आपके लिए Part 3 lesson जल्दी ही लेकर आने वाले हैं। इसलिए आप Part 1, 2 को अच्छे से तैयार कर ले और फिर Part 3 को अच्छे से ध्यान में रखते हुए par 3 को read करे।

Part 1 को पढ़ने (Read) के लिए सामने Click करें।? ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे और पैसे कैसे कमाए 7 दिनों में | Part 1 in Hindi

आशा करता हूँ की आपको यह Article जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर Share करें । ताकि आपके दोस्त भी Blogging की पूरी जानकारी ले पाए और वो भी अधिक पैसा कमा सकें। इसलिये आप हमें Comment में अपनी राय जरूर दें। हमारी वेबसाइट से Blogging से संबंधित Article पाने के लिए जरूर Subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *