बिना जिम करे बॉडी कैसे बनाये 15 दिन में | How to Make Body in Hindi

Hello , दोस्तों Links Join में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करेंगे की ( बिना जिम करे बॉडी कैसे बनाये 15 दिन में ),और हम इन्ही के बारे में बात करेंगे। दोस्तों इस Blog पर आपको हिंदी में तरीके दिए जाते है। तो हमारी website को Google पर Linksjoin.com search करके हमारे Blog पर आते रहे और और नए तरीके हिंदी में पड़ते रहे। और अगर आप बॉडी बनाना चाहते है तो आपको मैं एक Advice दुंगा की आपका 100 % फ़ायदा होगा आप हमारे तरीके Follow करोगे। बिना जिम करे बॉडी कैसे

आप अच्छी बॉडी  तभी बना सकते हो तब आपको जल्दी जिम Join करना चाहिए क्योकि जिम करने से सरीर हमारा फुर्तीला रहता है। और साथ ही बॉडी भी बनती है। आपके लिए यह common Advice है और इस में गलत भी नहीं है क्योकि यह पर हर प्रकार के सामान equipment उपलब्ध है। यह मेंहगे है और सभी अपने घर पर ला सकते है। जिम जाने के लिए Time होना चाहिए और अगर घर के करीब में जिम नहीं है तो घर पर ही  बॉडी बना सकते है को आपको तरीके दे रहे है उसपे Follow here.

बिना जिम करे बॉडी कैसे बनाये 15 दिन में | How to Make Body in Hindi 2019

1. सबसे पहली बात है कि जो हम आपसे कहना कहते है कि आप अपने दिमांग से इस सोच को निकाल दे की आपको जिम जाना जरुरी है वह  आप घर पर रहकर एक अच्छी बॉडी और एक अच्छी हेल्थ और फिटनेस बना सकते हो। 
2. आपको इसके लिए सुबह उठकर रनिंग कर सकते है जिससे से आपकी फिजिकल Fitness बहुत ज्यादा अच्छी हो जायगी और आपका स्टैमिना बढ़ जायगा। रनिंग करने के लिए आप अपने घर के नजदीकी गार्डन में जा सकते है और बांह पर आप रनिंग एक्सरसाइज कर सकते है। 
3. आपको रनिंग एक्सरसाइज करने के लिए सुबह का समय अच्छा रहता है क्योंकि सुबह के समय पर वातावरड़ बिलकुल साफ सुतरा होता है। और ज्यादा प्रदूषड़ नहीं होता है आपको जिसकी बजह से फ़्रेंस हवा  मिलेगी और यह आपको बहुत मदत करेगी या आपकी Fitness Image बेहतर बनाएगी साथ ही साथ आपके शारीरिक के अंदर की शक्ति को मजबूत करेगी और आपके शरीर में स्टैमिना अधिक बढ़ेगा। 
 
बिना जिम करे बॉडी कैसे

इसके बारे में और जानें

4. इसके अलाबा आप डिप्स मार सकते है और यह एक्सरसाइज बहुत अच्छी है जिससे आपका चेस्ट बन जाता है और आपके वाजु भी वन जाते है और आपके शारीरिक का बिकास होता है और यह करना तागतभर है। 
5. आप अगर पैरो की कसरत करने के लिए आप घर पर उठक बैठक कर सकते है जिससे की आपके पैरो के मास्सपेसियां मजबूत होंगी और आपकी लॉग्स मजबूत होगी। यह करने से आपके पैर एक फौलाद हो जाते है और ज्यादा से ज्यादा लगाई ताकि आपके पेअर मजबूत हो जाए।  आजकल हमने देखा है की आज के बच्चे अपने ऊपर के शरीर का विकाश करते है और नीचे का नहीं देते है तभी उन का शरीर अजीवसा हो जाता है और उनका ऊपर का शरीर अधिक ज्यादा विकास कर लेता है लेकिन उनका नीचे का हिस्सा बहुत खराबा दिखता है इसलिए आपसे कहगे की आप घर पर एस्क्सरसाइज़ करते है और निचले का हिस्से पर ध्यान नहीं देते है तो अब देना चाहिए क्योकि पैरो की कसरत करना चाहिए क्योकि शरीर का विकाश करना यह नहीं होता कि किसी एक बॉडी पार्ट का विकाश करना होता है आपको तो पूरे बॉडी का विकाश करना होता है इसलिए आप कोशिस करे कि आप पैरो की कसरत रोजाना करा करे जिससे की आपका पूरा शरीर एक जैसा लगेगा। 

इसके बारे में और जानें

6. आपको हो सके तो दो डंबल खरीद ले क्योंकि दो डंबल से आप अपने पुरे शरीर का कसरत कर सकते है फिर चाहे आप चेस्ट की बात कर लो बाइसेप्स की बात कर लो या ट्राइसेप्स की बात कर लो दो डंबल से आप काफी स्टेप कर सकते हो सिर्फ दो डंबल की मदद से पुरे शरीर का एक्सरसाइज कर सकते है इसके अलावा अगर आपको Time मिलता है तो आप मेडिटेशन या योग भी कर सकते हो क्योंकि आपके शरीर को बहुत ज्यादा फायदा देता है और इससे आपकी अंदरूनी शक्ति बढ़ती है आपका मन सांत होता और आपकी चिंता भी दूर होती है और आपको बहुत अधिक फ़ायदा होगा। 
 

इसके बारे में और जानें

7. आपको तो पता ही होगा की खाना पीना और डाइट एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए इतना ज्यादा जरुरी होता है और आपको यह भी कोसिस करनी होगी कि आप अपने खाने पीने डाइट प्लान में थोड़ा ध्यान दी जिए क्योकि आप कितना भी कसरत करलो फिर चाहे जिम कर रहे हो या घर पर कर रह हो जब तक आप अपने शरीर को पोस्टिक अहार नहीं देंगे तब तक आप की बॉडी नहीं बनेगी बस आपका शरीर फुर्तीला रहगा। 
इसलिए बॉडी बनाने के लिए आपको पोस्टिक अहार खाने की बहुत जरूरत है आपकी कमजोरी दूर करती है और और शरीर मरण बड़ापन लाती है और मसल्स बनतीं है और आप प्रोटीन की मात्रा ज्यादा की आबश्यक होती है इसलिए प्रोटीन अंडे और चिकन मटन पनीर  सोयाबीन दूध सेबन सकते है। और एक सलाह और है आपको बॉडी अच्छी बनाने के लिए सप्लीमेंट लेना चाहिए या अयोबेर्दिक कैप्सूल जे कमजोरी दूर करती है कैप्सूल का नाम चेतन है और सप्लीमेंट का नाम Optimum nutrition का बहे प्रोटीन खरीद सकते है और यह प्रोटीन बढ़िया होते है और सुबह को केले का और दूध का शेबन करे और आपकी बॉडी बन जायगी। 

घर पर जिम कैसे बनाये 

आप अपने घर से Strength ओर बॉडी fitness के लिए अपने घर के पुराने सामान और new डंबल को इकठा करके घर पर gym भी बना सकते हो और new डंबल कुछ पैस में बन सकते है देखे अगले –
1.लकड़ी का बेंच 
2. पुराना सांड बैग 
3. ट्रक्टर का टायर 
4. पुराना छोटा टायर 
5. रोड या कोई पाइप 
6. बजरफीट और सीमान्ट मिलकर new डंबले बनाये। 

थोड़े- थोड़े समय पर खाए 

आप सामन्य रूप से दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2 -3 छोटे छोटे अल्पहार ले अपने दिन की शुरुआत पेट भरने बाले नास्ते के साथ करे और उसके बाद अलग अलग तरह के खाने के समान्य खाए हर २-३ घंटे में इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाय। 

स्वस्थ आहार ले 

उन्ह खाने के पदार्थ को खाय जो स्वस्थ हो पोषक तत्वों से युक्त हो और कैलोरी से भरे हुए हो। यह यह सुझाब दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युत्त खाने के पदार्थो को न खाये क्योंकि इसमें आप अस्वस्थ तरीके से वजन गृहढ़ करेंगे जिसकी बजह से आपमें कई रोग हो सकते है इसलिए ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए। 

पानी है जरुरी 

आपको बहुत अधिक पानी पीना भी जरुरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से तरह तरह के काम कर सकते हो काम पानी पीनी से आपमें निर्जली कराड़ हो सकता है जिसकी वजह से आप कसरत करने के लिए स्टैमिना ही नहीं रहता है अगर आप पानी काम पियो गए इसलिए बहुत ज्यादा पानी पीओ और सवस्थ रहो। 

पानी की कमी दूर करने में सहयक 

पानी की कमी दूर करने में सहयक है ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से तेज गर्मी में भी शरीर तर रहता है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। इस मौसम में खीरे ,खरबूज और तरबूज के सेवन से भी पानी की कमी दूर होती है और सबसे ज्यादा गर्मी में हरी सब्जिया Use करना चाहये जी पानी की कमी दूर करती है। 

बॉडी बनाने में कितना Time लगता है 

आपको अच्छी बॉडी बनाने में कितना  time लगेगा इसके लिए सबसे पहले कुछ बातो का ध्यान देना जरुरी है जैसे की आपकी बॉडी में कितना फैट है और किया आप सही तरीके से रेगुलर वर्कआउट करते है या नहीं। 

1. आपके शरीर में चर्बी ज्यादा होने पर सबसे पहले चर्बी घटाने के लिए उपाय और एक्सरसाइज पर ध्यान दिया जाता है एक बार चर्बी कम होने पर आप ऊपर बातये हुए वर्कआउट और एक्सरसाइज से अपनी बॉडी फिट कर सकते है। 
2. बिना जिम के घर पर बॉडी बनाने के लिए जरुरी ही की आप एक अच्छी जीवनशैली चुने जिसमे आपकी डाइट ,एक्सरसाइज और आराम करने के लिए भी समय निर्धारित हो। 
3. आप फिट और अच्छी बॉडी पाने के लिए आपको सोच का सकारात्मक होना बहुत जरुरी है। कई बार मेहनत करने के बावजूत भी परिढ़ाम देरी से मिलता है। ऐसी स्थिति में अपने बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट को बीच में न छोड़े अपनी सोच सकारात्मक बनाए और अपने लक्ष्य पर ध्यान दे और साथ ही गौर की बात यह है जीवनशैली चुन ले। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तोअपने दोस्तों के सात  Share करे जैसे facebook ,twitter ,instagram ,गूगल+,आदि में शेयर करे और Follow करना न भूले और आपका कोई सबाल हो तो  Comment में जरूर बताये और आपको पोस्ट अच्छी लगी हो notification Allow कर दे इससे आपको हमारी आने बाली पोस्ट आपके पास पहुंच जायगी। Share करने के लिए Thanks … 

Also read

अधिक जानकारी के लिए यह Click here 

Comments

  1. khabar in Hindi

    Me aap ke blog se sahamat hu but me aap se ek question puchana chahta hu me daily ghar par workout karta hu parantu meri body me koi bhi change dikhai nhi de rha hai. to kya aap muje bata sakte hai ki muje kya karna chahiye.

    1. Post
      Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *