Computer Ka Avishkar Kisne Kya [पूरी जानकारी हिंदी में]

Hello Friends एक बार फिर आपका स्वागत है आपकी अपनी Website onlinehindipoints.com पर जैसा की आप सभी जानते है की हम आपको onlinehindipoints.com Website पर हर दिन कुछ न कुछ देते ही रहते है जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya, इसके बारे में हिंदी में आपको पूरी जानकारी दी थी, जिसका Link इस पोस्ट में भी नीचे दिया गया है. आप वहां से भी पड़ सकते है, और आज दोस्तों हम आपको इसी तरह की Technology के बारे में बताने जा रहे है, जी हा दोस्तों आजकी इस पोस्ट में हम आपको Computer Ka Avishkar Kisne Kya [पूरी जानकारी हिंदी में] इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है.

Computer Ka Avishkar
Computer Ka Avishkar Kisne Kya

Read More Below

यह जिसके बारे में आज के समय में सभी को पता होना काफी महत्वपूर्ण है. इसलिए Friends अगर आप Computer के अविष्कार  के बारे में Detail से जानना चाहते है तो आज की इस पोस्ट को नीचे तक पूरा जरूर Read करे. क्योंकि दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की आज Computer का ज्यादा से ज्यादा हर जगह Use किया जा रहा है. चाहे वो किसी Bank, Hospital, railway Booking, College, Office के Work के लिए हो या फिर Online Exam के लिए आज सभी जगह Computer का Use बढ़ता ही जा रहा है. जिसका मुख्य करण ये है, की हम Computer की मदद से बड़ी आसानी से हर काम काफी कम समय में हो जाता है. Computer की वजह से आज Online Shopping, Bank जैसे एक छोटे से काम के लिए घंटो लाइन लगनी पड़ती थी वो आज Second में हो जाता है.

यह जैसे-जैसे समय तेजी से बदल रहा है, बैसे बैसे Computer की आवश्यकता उतनी ही ज्यादा बढ़ती जा रही है. क्योंकि एक तरह से हम कहे सकते है की Computer हमारी इस सदी के लिए वरदान सा बना गया है. क्योकि इसकी मदद से हम बड़ी- से बड़ी समस्या को कुछ ही Minute में Solve कर सकते है. दोस्तों जब हम Computer से इतना कुछ इतनी आसानी से कर लेते है, और ये हमारी Daily Life में जगह- जगह Use होता है, क्योंकि मन में एक ये ख्याल भी जरूर आता है की आखिर इस Computer का अविष्कार किसने किया था, और कब किया था. So Friends अगर आपके मन में इस तरह का सवाल आता है. तो यहाँ आपके उस सवाल का जबाब है. जिसके बारे में चलिए जान लेते है

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya Full info in Hindi

यह Computer Word की उत्पति अंग्रेजी Word Compute से मानी गयी है जिक्का मतलव होता गणना करना जिसे हम अपने शब्दों में कहे सकते है की Computer एक ऐसा उपकरण है,जो गणित या अगणित की गणना करता है, साथ ही सूचनाओं को इकठ्ठा करके उनका प्रयोग अन्य कामो में करता है. Computer की मदद से हम Internet से Related, या फिर किसी अन्य तरह के Data Type को Store कर सकते है. हम ये भी कहे सकते है की Computer एक जादू का पिटारा है.

क्योकि आज Bank,Hospital,railway Booking,College,Office हर जगह आज Computer का ही काम है. लेकिन दोस्तों आपको बता दे की Computer एक ऐसी Device है जो Hardware और Software से मिलकर बना होता है. और अगर इनमे एक भी चीज न हो तो Computer सिर्फ एक डब्बा बनकर रहे जायेगा।

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya

Computer की Full Form- Computer Operating machine Particular Used Form Technology Education Research, जिसका अविष्कारक (जनक) Charles Babbage को माना जाता है. सो उन्होंने 1882 में First Mechanical Computer बनाया था. जो धीरे- धीरे इतना ज्यादा Advance होता गया की अब इसके जैसी कोई और Device नहीं है. इसके बाद 1938 में United States Navy ने Electro Mechanical Computer बनाया था, सो जिसका टारपीटो डाटा Computer रखा गया था. जो की Charles Babbage के सिद्धांत पर ही ही आधारित था. टारपीटो डाटा Computer के बाद बेल लेबोरेटीज में 1947 में ट्रांजिस्टर का आविष्कार किया गया था. जो एक Switch की तरह काम करता था. लेकिन इसे on या of कर सकते थे, इसके आने से बाद बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला जो पहले Computer आते थे, उनका Size काफी बड़ा होता था.

लेकिन इसके आने के बाद इनमे कुछ Improve आने लगा. और उन्ही Computer का Size काफी छोटा हो गया. और आज आप खुद ही देख सकते है. लेकिन छोटे Computer आने लगे की आप उन्हें कही भी आराम से Table पर रख सकते है और Laptop को Bag में रख सकते है. और कही भी ले सकते है. [su_quote cite=” “] दोस्तों आपको बता दे की जैसे- जैसे समय आगे बढ़ता गया, बैसे बैसे बहुत सी कंपनी समय-समय पर अपने-अपने बेहतर Computer बनाती गयी और अब भी बना रही है. क्योंकि आपको ये भी बता दे की आज जो Computer हम Use करते है, उसे Modern Computer कहते है. [/su_quote]

Computer Se Judi Samanya jaankari Hindi Me

  • दुनिया का सबसे पहला desktop Personal Computer Italian Company Olivetti ने 1964 में बनाया था. जो की $3200 था.
  • सबसे पहले जब Computer बनाया गया था, तो उस समय mouse लकड़ी का था.
  • Computer में सबसे महत्वपूर्ण उसकी Harddisk होती है इसी में सारे Softawre सुरक्षित रहते है.
  • हर Month लगभग 5000 Virus बनाये जाते है.
  • दुनिया के सबसे पहले Keyboard आविष्कार 1968 में किया गया था.
  • अब तक लगभग 17 अरब Device में Internet का प्रयोग किया जा चुका है.

I Hope Friends Computer Ka Avishkar Kisne Kiya इसके बारे में आपको हमारी आज की इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको आज की हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमे Comment करके जरूर बताये और इसके साथ ही सी पोस्ट को साथ जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी Computer से जुडी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके..!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here