Health And Fitness

Doctor Kaise Bane? | डॉक्टर बनने के आसान तरीके हिंदी में

Hello Friends Welcome To OnlineHindiPoints.com और आज हम इस पोस्ट में आपके लिए Doctor Kaise Bane? | डॉक्टर बनने के आसान तरीके हिंदी में के बारे में Detail में बताने जा रहे है, So Friends अगर आप Doctor बनाना चाहते है, तो आज की यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को Last तक पूरा ज़रूर पड़े. दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, की हर व्यक्ति का बचपन से ही अपने जीवन में Success होने का एक Goal होता है. की आगे उसे किस तरह से अपनी Life को बेहतर बनाना है, Friends इंसान अपनी Life में कोई Doctor बनाना चाहता है, या फिर Engineer, IAS, PCS बनाना चाहता है.

Doctor Kaise Bane

Doctor Kaise Bane? | डॉक्टर बनने के आसान तरीके हिंदी में

But Friends Often ऐसा देखा जाता है. आज लोगो को अपनी Life को Success बनाने और अपने AIM को Active का रास्ता पता नहीं होता है. But दोस्तों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आप Doctor बनना चाहते है, और इसके बारे Search कर रहे है. तो आप एक दम सही पोस्ट Read कररहे है. क्योंकि आज हम आपको Successful Doctor कैसे बने और आपको Doctor बनने के लिए आपको क्या-क्या करना है और किस तरह की पढ़ाई और किस तरह से करनी है इसके बारे में हम Detail में बताने जा रहे है. So Friends अगर आप अपनी Life को Success करना चाहते है और एक अच्छे Doctor बनाना चाहते है. तो आज की इस पोस्ट को Last तक ज़रूर Read करे.

Doctor Kaise Bane | डॉक्टर कैसे बनते हैं

Friends हम सभी जानते है की Doctor बनाना काफी गर्व होती है, हमारे लिए भी और हमारे माता-पिता के लिए भी. लेकिन दोस्तों Doctor बनाना कोई आसान काम नहीं होता है. Doctor बनने के लिए पढ़ाई काफी मेहनत होती है. इसके साथ ही Doctor की पढ़ाई के लिए काफी ख़र्चा भी होता है. चलिए दोस्तों आपको Doctor बनने के लिए क्या करना है इसके बारे में थोड़ा Detail में जानते है. की आपको Doctor बनने के लिए किस तरह की पढ़ाई और किस तरह से करना है-

डॉक्टर बनने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

Friends Doctor बनने के लिए के लिए आपको किस Subject से Study करनी है, और किस तरह से इसके Exam की तैयारी करनी है. इसके लिए हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण Points के बारे में बताया है. आप इन्हे अच्छे से Read कर ले. ताकि आप एक बेहतर चिकित्सक बन सके.

10वीं पास करने के बाद Biology Subject को Select करे

आपकी बेहतर जानकारी के लिए आपको बता दे की Friends अगर आप इस समय 10th Class में है या फिर आपने 10th Class pass कर लिया है. और आप 11th Class में आ गए है. और आप Doctor बनाना चाहते है. तो आपको 11th Class में Science (Biology) के Subject का चयन करना होगा। क्योंकि बिना Science के Study करना Doctor बनना मुश्किल काम है. इसलिए आपको 11th Class में Science (Biology) के Subject को ही पड़ना है.

Entrance Exam की तैयारी करें

Friends जैसा की आप जानते ही होंगे, की Entrance का Exam काफी Hard होता है. और इसमें लाखों छात्र भाग लेते है जिस कारण इसे Clear करना थोड़ा कठिन काम होता है. तो इसलिए आपको Entrance के Exam की बेहतर तैयारी के लिए 11th 12th Class Pass करने के बाद तुरंत इसकी तैयारी करना शुरू कर दे. क्योंकि अगर आप एक अच्छे और Successful Doctor बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको एक अच्छे College में Study करने के लिए सबसे पहले Entrance Exam को Clear करना जरूरी होता है. तभी आप Doctor की Study कर सकते है.

Entrance Exam के लिए Apply करे 

अगर आपने 12th Class Pass कर लिया है और आपके Entrance Exam की तैयारी भी अच्छी हो गयी है, तो Entrance Form के लिए Apply कर सकते है. But अगर आपका 12th Class अभी Clear नहीं हुआ है और उसके Exam बाकि है. तब भी आप All India Medical Exam या फिर इसके अलावा State Level के Form के लिए Apply कर सकते है. दोस्तों इसके साथ ही आपकी बेहतर जानकरी के लिए हम आपको बता दे की Entrance Exam में आने वाले Marks पर Depend करेगा की आपको कौन सा College मिलेगा।

जिसकी आपको Entrance Exam का Result आने के बाद Counseling करानी होती है, उसी की Rank के Base पर आपको College दिया जाता है. मैंने यहाँ नीचे कुछ medical College के Top College के नाम भी दिए है, जहाँ आपको पड़ने का मौका मिल सकता है, मतलब की दोस्तों आप नीचे दिए गए Colleges में Entrance के लिए Apply कर सकते है.

  1. All India Institute of Medical Science ( AIIMS) – Delhi
  2. Grant Medical College – Mumbai
  3. Madras Medical College – Chennai
  4. Lady Harding Medical College (LHMC) – Delhi
  5. Maulana Azad Medical College (MAMC) – Delhi
  6. Jipmur College – Puducherry
  7. Armed Forces Medical College (AFMC) – Pune
  8. Christian Medical College (CMC) – Vellore
  9. Kasturba Medical College (KMC) – Manipal
  10. Shri Ramchandra Medical College and Research Institute – Chennai

Medical College के Exam को अच्छे Marks से Pass करे

दोस्तों जब आप Entrance Exam को Clear कर लेंगे और आपको आपकी Rank और Counseling के हिसाब से जो भी college मिलेगा, उसमे आपको Doctor बनने के लिए 4 साल Study करनी होगी। और Medical College में अपने होने वाले Exam में अच्छे Mark लाने होंगे, तभी आप एक सफल Doctor बन सकते है. अगर आप MBBS Doctor बनाना चाहते है, तो आपको इसके बाद किसी Medical College में Internship करनी होगी, ये Successful Doctor बनने के लिए बहुत जरूरी होती है.

Internship करे

Friends अगर आप MBBS Doctor बनाना चाहते है, तो आपको अपनी Medical College की Study पूरी करने के बाद 1 साल तक की किसी भी Medical College में Internship करनी होगी, ये Successful Doctor बनने के लिए बहुत जरूरी होती है. मतलब की दोस्तों आपको कुल 5 साल Study करनी होगी। इसके बाद जैसे ही आप MBBS की पढ़ाई पूरी करके Internship कर लेते है, तब आपको MCI (Medical Counseling Of India ) की तरफ से Doctor की Degree दी जाती है. फिर इसके बाद आप किसी भी Hospital में Doctor बन सकते है.

I Hope Friends आपको आज की हमारी Doctor Kaise Bane? | डॉक्टर बनने के आसान तरीके हिंदी में पोस्ट Helpful रही होगी है. अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

Tags: Doctor Kaise Bane, Doctor Kaise Bane in Hindi, Doctor Kaise Bane Ke Tips, Doctor Kaise Bane hindi 2019.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: