Blogging SEO

Domain or Page Authority Kya Hai? Domain Authority Kaise Check Kare?

Hello Friends एक बार फिर आपका स्वागत है आपकी अपनी Website onlinehindipoints.com पर आज की पोस्ट में हम आपके लिए “Domain Authority और Page Authority क्या होता है, और इसके साथ ही Domain Authority Kaise Check Kare” इसके बारे में हिंदी पूरी जानकारी देने जा रहे है. अगर आप Blogger है तो आपको Domain Authority और Page Authority क्या है इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

Friends सबसे पहले आपको बता दे की Short Term में Domain Authority को (DA) और Page Authority को (PA) भी कहते है, जो की (SEO) Search Engine Optimization का Part है. जो की किसी भी Blogger के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आपको बता दे की Blogging में Success होने के लिए और Search Engine में High Rank पाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का Domain Authority  Improve करना बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि Domain Authority पर किसी भी वेबसाइट का Search Rank Depend करता है.जितना वेबसाइट का Search Rank जितना ज्यादा High होगा उतना ही ज्यादा वेबसाइट पर Traffic मिलेगा।

Domain Authority Kaise Check

आप जानते ही है की जिस किसी की भी अपनी वेबसाइट होती है.वो यही चाहता है की उसकी वेबसाइट Google के पहले Page पर Show हो जिससे की उसकी Website ज्यादा से ज्यादा popular हो सके. और ज्यादा से ज्यादा Earning हो लेकिन Often ऐसा नहीं हो पता है क्योंकि Domain Authority को (DA) और Page Authority (PA) कम होती है.जिससे की वेबसाइट Rank नहीं हो पाती है।

अगर आप Blogging Field में है और Blogging में Success होना चाहते है तो Domain Authority को (DA) और Page Authority (PA) के बारे में जानना बहुत जरूरी है. So Friends चलिए Domain Authority और Page Authority क्या होता है,और Domain Authority कैसे check करे इसके बारे में एक-एक करके विस्तार से समझते है।

Domain Authority Kya Hai -(What is the Domain Authority)

Domain Authority SEO (Search Engine Optimization) का पार्ट है. जो दर्शाता है की वेबसाइट Search Engine में किस तरह Rank कर रही है.जिसकी स्थापना Moz Company USA में की गयी थी. Domain Authority (DA) की मदद से वेबसाइट Search Engine Results Pages में कैसा Rank कर रहा है इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है. अगर इसे आसान भाषा में समझा जाये तो Domain Authority कई तरह के अलग-अलग Factors को चेक करता है जैसे आपका Domain कितना पुराना है, साइट से कितने Link जुड़े है।

Domain Authority score range 1-100 तक होता है. Friends आपको बता दे की आपकी वेबसाइट का Domain Authority Score जितना ज्यादा होगा उतनी अच्छी ही आपकी वेबसाइट Rank करेगी है. और जिस वेबसाइट का Domain Authority कम होती हो वो वेबसाइट जल्दी Rank नहीं हो पाती है. So Friends किसी  Website का SEO करने के लिए Domain Authority बढ़ाना बहुत जरूरी है.

दोस्तों बैसे आपको बता दे की Domain Authority में 100 का score करना बहुत ही मुश्किल काम है. कुछ ही ऐसी वेबसाइट है जिनका Domain Authority में 100 का score है. परन्तु आपको बता दे की आप अपनी वेबसाइट पे Everyday High Quality के Content Post को Update करके कुछ हद तक आसानी से Domain Authority में score को बड़ा सकते है. और अपनी वेबसाइट को Rank करा सकते है. अब मन में सवाल उठता है की किसी भी वेबसाइट का Domain Authority कैसे चेक करे तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है.

Domain Authority Kaise Check Kare (How to check the Domain Authority)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की बैसे Internet पर बहुत से ऐसे Tools Available है जिनकी मदद से आप Domain Authority को Check कर सकते है.परन्तु Professional Blogger और Web Developers Domain Authority Check करने के लिए आज सबसे ज्यादा Moze Site का इस्तेमाल करते है. जिसके बारे में हम आज बताने जा रहे है।

आपको बता दे की Moze को (DA) ने ही Develop किया है. इसलिए आप Moze का इस्तेमाल करके आसानी से Domain Authority Check कर सकते है। So Friends अगर आप भी अपनी Website की Domain Authority को Check करना चाहते है. तो आप नीचे दिए steps को Follow करते जाये।

सबसे पहले आप Moze Site को Open करे

अब यहां अपनी Site का URL enter करें और Search पर click करें

Domain Authority Kaise Check

आप यहाँ आप अपनी Site की Information आ जाएगी जिसमे आपकी Site की Domain Authority, Page Authority, Spame Score होगा ।

नोट: फ्रेंड्स आपको बता दे की Domain Authority का Rank किस Base पर दिया जाता है ये सिर्फ Moze कंपनी को ही पता है इसके अलावा इसकी जानकारी अन्य किसी भी वेबसाइट के पास Available नहीं है. इसलिए  Domain Authority को Check करने के लिए  Moze  Website का ही use करे. अगर आपको Moze वेबसाइट पर डोमेन अथॉरिटी चेक नहीं कर मिल रही है, तो आप यह 2 वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

  1. Small Seo Tools Domain Authority checker (Free)
  2. Seoptimer (Fee)
  3. Mysitewealth.com

Page Authority Kya Hai (What is Page Authority)

Page Authority भी Similarly Domain Authority की तरह ही होता है, बस इसे भी Moz द्वारा developed किया गया है. Domain Authority पूरे Domain के Metrics का मिलाकर Calculate होता है और Page Authority किसी एक Particular Page का होता है. Page Authority का Score 0-100 तक होता है. जिस page का Score जितना ज्यादा होता है वो उतना ही अच्छा Rank करता है. इसके साथ ही इसमें अच्छी बात ये है की अगर आपकी वेबसाइट का Page Authority जितना ज्यादा अच्छा होगा तो आपका Domain Authority उतना ही बेहतर होगा।

Page Authority यहां से चेक कर सकते हैं

So Friends ये थी हमारी आज की पोस्ट Domain Authority और Page Authority क्या होता है,और  Domain Authority कैसे check करे  उम्मीद है की आपको आज की हमारी इस पोस्ट में Domain Authority और Page Authority के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको इसमें कुछ समझ नहीं आया हो या फिर आप इससे Related कुछ और जानना चाहते है तो आप नीचे कमेंट Box में कमेंट करके पूछ सकते है. अगर आज की हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी Domain Authority और Page Authority के बारे में उचित जानकारी मिल सके…!

Tags: Domain Authority Kaise Check kare, Domain Authority Kaise Check kare in hindi, Domain Authority Kaise Check kara jata hai, Domain Authority Kaise Check karte hai 2019, Top trick Domain Authority Kaise Check Kare ki.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

1 Comment

Leave a Comment

%d bloggers like this: