Health And Fitness

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे | Some Easy Ways To Look Beautiful in Hindi

चेहरे की सुंदरता के लिए ज्यादातर लड़के या लड़कियां और महिलाएं मेकअप का सहारा आज के समय में बहुत ले रहे हैं। और यह चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कई तरह की Cream Use करते हैं। लेकिन हम आपको बताएं कि जो खूबसूरती Natural Beauty में है वह किसी भी Cream और मैं Makeup में नहीं आ सकती है। खूबसूरत चेहरा और Attractive तब लगने लगता है जब आप के बाल, होंठ, दात और आपकी Overall Personality भी अच्छी होती है। वैसे हम चेहरे को सुंदर बनाने के लिए अपने घरेलू नुक्से अपनाकर भी चेहरे को Clean और सुंदर बना सकते है।

बिना मेकअप के सुंदर कैसे

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि नेचुरल तरीके से मेकअप के बिना भी आप सुंदर कैसे बने। कुछ लड़के या लड़कियां और महिलाएं खूबसूरती देखने के लिए मेकअप तो इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन उनके चेहरे पर कुछ दिनों बाद Side-effect हो जाता है, जैसे चेहरे का Glow चला जाता है और कई बार दाग धब्बे भी पड़ जाते हैं या Pimples भी आने लगते है।

इसलिए अगर आप भी सुंदर दिखने के लिए मेकअप का सहारा लेते हैं। तो आपको मेकअप का सहारा छोड़ना पड़ेगा। अगर आप सुंदर देखना चाहते हैं तब। आप घरेलू तरीके से भी अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं। बिना मेकअप के खूबसूरती देखना ज्यादा मुश्किल नहीं बस आपको इसे पूरी तरह से सीखना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ तरीके बताएंगे इन तरीकों को अपनाकर आप बिना मेकअप के सुंदर दिख सकते हैं। तो आइए जानते हैं की बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे।

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे | How Beautiful Looks Without Makeup

1. शरीर के अंदर से देखभाल करे

यदि अगर आपका मानना यह है कि मेकअप की मदद से सुंदर दिखा जा सकता है। तो यह बिल्कुल ही गलत है। क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर खानपान की मदद से भी आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। हां प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखना का सबसे अच्छा तरीका यही है। यदि अगर आप अंदर से स्वस्थ रहेंगे तो आपकी त्वचा भी स्वस्थ ही रहेगी। इसलिए आपको अपने शरीर के अंदर से देखभाल करना शुरू कर दे। इसके लिए आपको खाने में सभी पोषक तत्वो का सम्मिलित करें। और नास्ते में फ्रूट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपकी त्वचा बिना मेकअप के सुंदर और जवान दिखेगी। इसलिए ज्यादा से ज्यादा अच्छी चीज खाने में प्रयोग करें।

2. भरपूर नींद ले

नींद एक ऐसी चीज है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जैसे त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए और शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए भी नींद का होना बहुत जरूरी है। इससे आपकी थकान और सुस्ती पन दूर हो जाता है। इसलिए आप रोजाना कम से कम 8 से 9 घंटे नींद जरूर लें क्योंकि आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

3. शराब और धूम्रपान से बचें

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर देखना चाहते हैं। तो आपको शराब और धूम्रपान जैसी बुरी आदतों से दूर रहना होगा। आपको कोई सा धूम्रपान करने की कोई जरूरत नहीं है अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं।क्योंकि यह आदतें आपको अंदर से खोखला बनाती हैं। और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए अगर आप धूम्रपान प्रयोग करते हैं तो आप सुंदर नहीं देख सकते हैं आप कितना भी मेकअप चाहे करले। अगर आप सुंदर दिखना चाहते हैं तो धूम्रपान को जरूर छोड़ें।

4. होठों पर ध्यान दें

इंसान के होंठ सुंदरता के सबसे महत्वपूर्ण भाग होते हैं। इसलिए होठों को सुंदरता को ध्यान में रखना ही बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको होठों की पतली परत को नियमित साफ करना है। और इनकी नमी को बरकरार रखें जिससे कि यह सूखे नहीं। और अपने होठों को गुलाबी बनाने के लिए आपको गुलाब जल उपयोग करले। और घरेलू उपयोग भी कर सकते हैं।

5. पानी जरूर पिएं

पानी से हमारा शरीर 70% से ज्यादा बना हुआ है। त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी जरूर पीएं। यह हमारे शरीर में अनावश्यक तथा टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकलता है। जिसके कारण से त्वचा सुंदर दिखती है। इसलिए दिन में 4 से 6 बार पानी जरूर पिएं।

6. फेस वाश करे

चेहरे को धोने के लिए आपको फेस वाश का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। फेस को आप दिन में कम से कम दो से तीन बार वाश जरूर करें। इससे आपकी त्वचा निखार लाती है। और आपका फेस Clean हो जाता है।

7. मुहासों का इलाज करे

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे निकल आए हैं। तो इसे हटाने का उपाय जरूर करें। आप घरेलू तरीके से भी Pimples हटा सकते हैं। मुंहासे हटाने के लिए आपको यह पोस्ट हमारी पढ़ लेना चाहिए। की मुंहासे कैसे हटाए।

8. Sunscreen का इस्तेमाल करे

अगर आप घर से बाहर ज्यादा निकलते हैं तो आपको Sunscreen का Use जरूर करें। अगर आप इसे Use करते हैं तो आप सूर्य के किरणों से होने वाले नुकसान से बचे रहंगे।

9. सोने से पहले Makeup को हटा ले

अगर आप किसी पार्टी में जाने के लिए मेकअप करते हैं तो आपको रात में सोने से पहले मेकअप को हटा लेना चाहिए। और Makeup हटाकर Face Clean जरूर करें। इसके लिए आप मेकअप रिमूवर, क्लेनसेर, या क्रीम Use कर सकते हैं। और मेकअप हटाकर बाद में आप फेस वाश का इस्तेमाल जरूर करें।

10. गालों में गुलाबी पाउडर लगाएं

अगर आप चेहरा सुंदर देखना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है। की थोड़ा सा गुलाबी पाउडर अपने गालों पर लगाएं सोते समय। और सुबह को फेस वाश कर ले। इससे आपका चेहरा सुंदर और आकर्षण दिखने लगेगा।

खूबसूरत दिखने के अन्य तरीके

  • हर व्यक्ति के चेहरे पर Smile होना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि चेहरे पर मुस्कुराहट आने से चमक और निखार बढ़ा देती है। इसलिए हमेशा मुस्कुराते और खुश रहे।
  • अगर आप बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना चाहते है तो आपकी ड्रेसिंग भी ऐसी ही होना चाहिए जो आपके शरीर पर सूट करें। और चेहरे पर निखार लाने और सुंदर दिखने के लिए फास्ट फूड जैसी चीजों को दूर रखें।
  • सुंदर चेहरा बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपके दांत भी साफ होना चाहिए और आपका फेस भी साफ होना चाहिए आप रोज ब्रश करें और दांतो की देखभाल करते रहे।
  • खूबसूरत दिखने के लिए बाल भी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए बालों को भी साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखें समय-समय पर उनमें शैंपू और तेल की चंपी कराते रहें।

आशा करता हूँ कि आपको “बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे” यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आई है तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर Share करें। और Comment में इससे रिलेटेड अपनी राय जरूर दें। और हमारी वेबसाइट से लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए जरूर Subscribe कर दें।!

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: