घुटनों और जोड़ों के दर्द को कैसे सही करें बिना दवाई के

घुटनों और जोड़ों के दर्द का इलाज: सर्दियों के दिन में जोड़ों के दर्द की समस्या आम सुनने को मिलती है। और ज्यादातर बढ़ती हुई उम्र के लोगों में यह परेशानी ज्यादा सुनने को मिलती है कि जोड़ों का दर्द शरीर के किसी हिस्से मैं हो सकता है यह दर्द घुटनों, कोहनियों, गर्दन, वाजुओं और कोल्हों पर भी हो सकता है। लंबे समय तक किसी गाड़ी पर ही सफर करते हैं तो बैठे-बैठे घुटनों अकड़ जाते हैं। तो इसी को जोड़ो का दर्द कहते हैं।

Ghutno aur jodo

ज्यादातर आज के समय में 40 साल से ऊपर ही लोगों को दर्द घुटने में हो रहा है। क्योंकि आज के समय मैं सब्जियां 1 से 2 दिन में ही उगा लेते हैं जैसे कि लौकी को एक ही दिन में ही तैयार कर लेते हैं इंजेक्शन लगाकर। क्योंकि इन कमियों से हमारी उम्र भी कम हो रही है और हमारा शरीर भी खराब हो रहा है। जोड़ों का दर्द ऐसी बीमारी है कि अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह घटिया का भी रूप ले सकती है। जोड़ों और घुटनों का दर्द गलत खान-पान ही है। हमारी हड्डियों में मिनरल्स की कमी होती है और ज्यादातर बढ़ती हुई उम्र की बजा हो सकती हैं।

घरेलू नुस्खे से घुटनों और जोड़ों के दर्द का इलाज कैसे करें

1. अगर आप 1 महीने तक लगातार रात को 15 से 20 गिरी अखरोट को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से आपके घुटनों और जोड़ो के दर्द को बहुत आराम मिलेगा। और अगर इस उपाय को लगातार आपने कर लिया तो आपका गठिया का रोग जड़ से ठीक हो जाएगा।

2. लहसुन की 10 कलियां 100 ग्राम पानी या दूध में मिलाकर पीने से दर्द को जल्दी से आराम मिल जाता है।

3. अगर आप बथुआ के ताजा पत्तों का रस आधा कप सुबह शाम खाली पेट पी लेते हैं, तो आपकी गठिया की बीमारी मुक्त हो जाएगी। इसका सेवन करते समय आपको 2 घंटा तक कोई चीज खाना नहीं है।

4. गठिया रोग के लिए जामुन काफी फायदेमंद होता है, अगर जामुन मिल रहे हैं तो जामुन ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें। और अगर जामुन की सीजन नहीं है तो जामुन के पेड़ की छाल को खूब उबाल लें फिर उसको लेप घुटनों पर लगा ले इससे आपकी घटिया में बहुत राहत मिलती है।

5. अमरूद की चार से पाँच हरी पत्तियों को पीस लें और उसमें थोड़ा काला नमक मिला ले फिर इसको सुबह शाम खाली पेट खाने से आपके जोड़ों के दर्द में बहुत रात मिलेगी।

6. जोड़ों और घुटनों के दर्द वाले व्यक्तियों को हर रोज 4 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और आपकी पेशाब भी अधिक आएगी, और Uric acid बाहर निकल आएगा।

नुस्के और जाने

7. घुटनों और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए शामको 2 से 4 खजूर पानी में भिगो दें, और सुबह उठते ही बासी पेट उन खजूरों को खा ले। ऐसा करने से आपके घुटनो और जोड़ों में दर्द कम हो जाएगा।

8. मेथी के दानों को किसी चीज में भूंजले जब तक भूंजे जब तक मेथी का दाना गुलाबी ना पड़ जाए, और फिर पीस के इसका पाउडर बना लें फिर इसे खाली पेट आधा चम्मच एक गिलास पानी के साथ सुबह शाम ले। लगभग आप अगर एक महीना तक ऐसा करते हैं तो आपके घुटनों और जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

9. घुटनों और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप पानी और खाने में भी मिला ले। ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपके जोड़ों में दर्द कम हो जाएगा।

10. नारियल की गिरी को हर रोज खाने से जोड़ों को ताकत मिलती है।

11. तिल और काली मिर्च को तेल में गर्म करें और जब तक गर्म करें कि तिल जल जाए और फिर ठंडा होने पर तेल को जहां दर्द है उस पर हल्के-हल्के मालिश करें। इस दिल से आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा।

12. गाजर को पीस ले और इसमें नींबू का रस मिला ले। हर रोज यह उपाय करने से जोड़ों के लिगामेंट्स मजबूत होते हैं और दर्द से राहत मिलती है।

जोड़ों के दर्द को ऐसे भी रोके

अगर आप अपने जोड़ों और घुटनों में दर्द सहना नहीं चाहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन वाली चीज का प्रयोग करें और जिसमें ज्यादा प्रोटीन हो। और फिर आपको जोड़ों का दर्द भी नहीं सहना नहीं पड़ेगा। आपके जोड़ों का दर्द जल्दी ही ठीक होने लगेगा और यह आपके शरीर में ताकत भी लाएगा, और आपकी हड्डियां मजबूत भी होने लगेगी। आप को इन चीजों को ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए जैसे की दाल, दही, अदरक, लहसुन, दूध आदि का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपके शरीर की सारी हड्डियां मजबूत रहेंगे और घुटनों और जोड़ों की तकलीफ से भी आप दूर रहेंगे। इसलिए ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में उपयोग करें।

अब आप अपने घुटनों और जोड़ों के दर्द को हटाने के लिए इन नुस्खे को उपयोग कर सकते हैं। या Ghutno Aur Jodo Ke Dard Ko Sahi Kare. अगर आपके पास इनसे अच्छा कोई नुस्खा है तो हमें Comment में जरूर दे हम आपका नुस्खा इस पोस्ट में Updated कर देंगे।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share कर दे ताकि उनको भी इसका फायदा हो। और ऐसे ही पोस्ट पाने के लिए हमारी वेबसाइट को Subscribe जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *