Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare [Complete Guide]

Hello Friends आज की इस पोस्ट में हम आपको Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare [Complete Guide] में पूरी जानकारी देने जा रहे है. अगर आप Blogger है, और आपकी कोई Website/Blog है, तो आपके लिए ये पोस्ट काफी Helpful साबित हो सकती है. दोस्तों जैसा की हम जब भी कोई नया काम शुरू करते है, तो उसे Successfully बनाने के लिए उस काम के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करते है, की इसे किस तरह से करे, और क्या जिससे की हम अपने काम में सफल हो सके. इसी तरह Blogging में Successful होना हो और अपने Blog को Successfully बनाना है तो आपको अपने Blog के बारे में सब अच्छे से पता होना बहुत ही जरूरी है.

Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare
Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare

Read More

जैसे की आपके blog पर क्या हो रहा है, आज कितने Visitor आये और कहाँ से आये, और आपकी Website/Blog का Bounce Rate क्या है. इस तरह के Status की जानकारी आपको अपने Website/Blog की होना बहुत जरूरी है. अगर ये सब आप अपने Website/Blog के बारे में चेक करते रहेंगे तभी आप अपने Website/Blog को Successfully बना सकते है. अब आपके मन में सवाल आता है, की ये सब करेंगे कैसे मतलब की Website/Blog के Status के बारे में हमे कैसे पता चलेगा। तो इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपको क्योंकि हम आपको आपकी Website/Blog को Track करने के लिए Google Analytic के बारे में बताने जा रहे है.

इसकी मदद से आप आसानी से अपने Website/Blog को Track कर सकते है. दोस्तों आपको बता दे की Google Analytic भी Google की Free Service है. इसमें आपको बहुत से Feature मिल जायेंगे जिससे आप अपनी Google Analytic की पूरी Traffic Report देख सकेंगे। Google Analytic को Blog में Add करने से पहले Google Analytic के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण बातों के बारे में में जान लेते है, जो की काफी महत्वपूर्ण है.

Blogger Ke Liye Google Analytic Kyo Jaroori Hai

Friends जब भी आप कोई Website बनाते है, तो आप यहीं चाहते है की हमारी Site पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये. तो आपको बता दे , की ऐसे में Google Analytic बहुत उपयोगी हो सकता है. और इन सब के लिए आपको Google Analytic को अच्छे से समझना होगा। और जब आप Google Analytic को अच्छे से समझ लेंगे, तब आप अपनी साइट को Google Analytic के According set कर सकते है.

क्योंकि दोस्तों आपको बता दे की Google Analytic की मदद से आप आपकी Site पर Visitor किस Search Engine का Use कर रहे है, किस Time वो आपकी Site पर Visit कर रहे है. और इसके साथ ही आपकी Site पर Visit करने वाला User किस जगह से है, इन सब जानकारी आपको आसानी से मिल जाएँगी। और दोस्तों सब Blogger के लिए जानना बहुत ही उपयोगी है.

Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare Step By Step in Hindi

चलिए दोस्तों अब जानते है की आप किस तरह से Google Analytic को अपने Blog/Website में Set करे. ये बहुत ही आसान है आपको simple हमे Follow करना है यहाँ हम आपको Google Analytic को Blog/Website में कैसे Set करे इसके बारे में Screen Short के साथ Step By Step बताने जा रहे है.

सबसे पहले आपको Google Analytic के Page पर जाना है. यहाँ आपको Google Analytic पर अपना एक Account बनाना होगा।
Friends Google Analytic के लिए Gmail Account की जरूरत होती है. अगर आपके पास Gmail Account है, तो आप Sign-In करने के लिए कर सकते है. जैसा की आप नीचे Screen Short में देख रहे है और अगर आपके पास Gmail Account नहीं है, तो आपके लिए Gmail Account बनाना होगा।

Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare

आप अपने Gmail Account से Sign-In कर लेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा। जैसा की नीचे आपको दिखाया गया है. इस Page पर आपको अपने Gmail Account के साथ Google Analytic के लिए Sign-In करना है.

आपके सामने एक Page खुलेगा जहाँ आपको Mobile या Website को Select करने के लिए बोला जायेगा लेकिन यहाँ आपको Website पर Select करना है. Website पर Select करने के बाद आपको Website name और website URL enter करना है. Like Blow Screen Short

Read More

Google Analytics WordPress

Next आपको अपनी Country और Country Time Zone को Select करना है. और ये सब Information Fill करने के बाद आपको Get Tracking Code पर click कर देना है. यहाँ आपके सामने एक Script cod Show होंगी, जिसे आपको Copy कर लेना है, क्योंकि उस Script को आपको अपनी Website में लगाना है.

उम्मीद करता हूँ की आपको ऊपर सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा। अब आगे बात करते है की आप किस तरह से Google Analytic Script Code को WordPress में add कर सकते है. यहाँ मै आपको 2 Method बताऊंगा आप आसानी से हमे Follow करके इसे Add कर सकते है.

Google Analytics Script Ko WordPress Me Add Kare

Method-1

Theme Ke <body> be script Add kare
सबसे पहले आपको अपने WordPress dashboard जाकर Appearance » Editor पर क्लिक करना है.
Editor में right-side theme header (header.php) option पर क्लिक करके आपको <body> Search करना है.
आप यहाँ आपको <body> के नीचे Google Analytic Script Code को Paste करके उसे Save कर देना है.

Method 2:

Install Header and Footer Plugin इसके लिए सबसे पहले आपको अपने WordPress dashboard पर Plugins » Add New पर Click करके आपको “header and footer” plugin search करके इसे install कर लेना है.

Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare

 

यहाँ आपको WordPress dashboard Menu के Settings » header and footer Page मिलेगा
अब यहाँ आपको <Script in Header> window में Google Analytic Script Code को Paste करके Save पर Click कर दे.

Google Analytics WordPress Blog Me Setup Kaise Kare

अब हमने यहाँ successfully Google Analytics अपनी word press site me install कर लिया है. 24Hours के बाद आप Google analytics पर जाकर अपनी Site की Activity को देख सकते है.

Google Analytic Par Apni Website Ki Report Kaise Dekhe

Friends जैसा की हम आपको ऊपर बता ही चुके है, की Google analytics हर Blogger के लिए बहुत उपयोगी है. क्योंकि यहाँ एक तरह से हमारी Website का जो भी Data होता है, वो सब आप यहाँ देख सकते है. आप इस Data को Google analytics के Dashboard पर जाकर Reporting Tab पर Click करके अपने इस Data को आसानी से देख सकते है.

दोस्तों Google analytics पर आपको बहुत से अच्छे Feature मिल जायेंगे Google analytics के जो भी Feature Available वो सभी आपको Google analytics के Report के Left Coloum में आपको लगा- अलग मिल जायेंगे।

I Hope Friends की आपको आज की हमारी Google Analytics WordPress Blog Me Kaise Setup Kare Step By Step in Hindi पोस्ट अच्छे से समझ से समझ आ गयी होगा और ये आपके लिए Helpful साबित हुई होगी दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट में कुछ भी समझ नहीं आया हो या फिर इस पोस्ट से जुडी कोई अन्य जानकारी के बारे में पूछना चाहते है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *