Internet

Google क्या है और किसने बनाया है? | Full History of Google in Hindi 2019

Google क्या है और किसने बनाया है? इसके बारे में पूरी जानकारी जाने

पूरी दुनिया में इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनी और फेमस वेबसाइट है तो वो गूगल है। आप गूगल को क्या समझते हैं एक सर्च इंजन ज्यादातर लोग यही समझते हैं लेकिन यह सिर्फ इस सर्च इंजन ही नहीं वल्कि गूगल कंपनी को कौन चलाता है, गूगल को किसने बनाया है, और इसका मालिक कौन है और यह कब गूगल वेबसाइट की स्थापना हुई आज हम किसी के बारे में चर्चा करेंगे। अगर आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी नही है, तो आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको गूगल की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। अगर आपका गूगल एक फेवरेट वेबसाइट और सर्च इंजन है तो आप यकीन गूगल के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। गूगल की पूरी जानकारी आपको हिंदी में इस पोस्ट में मिलेगी।

गूगल को पूरी दुनिया सर्च इंजन के नाम से जानती हैं। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी मानी जाती है, और यह है। इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट गूगल वेबसाइट है। यह लगभग हर देश में फेमस है और जिसमें इंटरनेट भी उपयोग होता है। गूगल एक सर्च इंजन भी नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी कंपनी है गूगल। जो सर्च इंजन के अलावा यह बहुत सारी Services Provide करता है।

हम सभी लोग सबसे ज्यादा गूगल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हमसे कोई व्यक्ति पूछे कि गूगल क्या है? तो हम इसका सही जवाब नहीं दे पाएंगे। इसलिए मैं आपको आज इस पोस्ट में गूगल क्या है और गूगल की पूरी जानकारी आपको विस्तार से बताने जा रहा हूं जिससे आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अच्छे से जान पाएंगे कि गूगल क्या है और इसकी पूरी जानकारी भी जान पाएंगे। चलिए अब अच्छे से जान लेते हैं कि गूगल क्या है?

Google क्या है और किसने बनाया है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

गूगल multi national Companies के multiple products में से एक है जो आपको इंटरनेट पर हर तरह की जानकारी प्रदान करता है। इस काम में गूगल पूरी दुनिया में number 1 position पर है। आइए अब जानते हैं गूगल के बारे में कुछ जरूरी बातें।

Google क्या है?

हम अगर किसी व्यक्ति से पूछे कि गूगल क्या है तो उसका यह जवाब होगा कि यह सर्च इंजन है परंतु इसका जवाब सिर्फ 2 शब्दों में बताना गलत है। Wikipedia के अनुसार Google एक american multinational technology company है। जो कि इंटरनेट से जुड़े सभी सुविधाएं तथा product provide करती है। यह तो हर व्यक्ति को पता है कि Google एक Search engine है। लेकिन खोज इंजन के अलावा अन्य भी काफी सुविधाएं उपलब्ध कराती है। जैसे की कुछ मैं आपको Example देता हूं। इस गूगल सर्च इंजन का Online advertisement network है। और इनका android नाम का operating system है। और इनका youtube भी इनका ही platform है। और भी है इनके काफी प्लेटफार्म है जैसे कि Play Store , Maps, drive, Gmail, News, Google+ ….etc. कुल मिलाकर 150 से अधिक है services और products है।

इसके बारे में और जानें

Google की स्थापना हर व्यक्ति जानना चाहता है और यह किसने बनाया है यह भी जानना हर व्यक्ति जाना चाहता है तो इसीलिए हम आपको बताते हैं कि गूगल की स्थापना कब हुई थी। Google की स्थापना 1996 में Larry Page और Sergey Brin इन दोनों व्यक्ति ने इसकी स्थापना की थी। उस समय यह दोनों Stanford University मे PHD के Student थे। और इन दोनों ने मिलकर 1996 में इंटरनेट पर एक फाइल खोज करने के लिए बनाया था। और इसे “Google Gus” के नाम से जाना जाता था।

गूगल को अच्छे से तैयार करने के 2 साल वाद यानी 1998 में Google के Owners को लगा कि वो गूगल की वजह से अपनी Study पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो उन्होंने इससे बचने का मन भी बना लिया और दोनों ने इसको Excite कंपनी के SEO George Bell को 10 लाख में बेचने का Offer रखा लेकिन George Bell ने इस offer को accept नही किया।

गूगल का नया लुक कब हुआ और अगले की जानकारी

तो फिर बाद में विनोद खोसला ने इस decision की निंदा की क्योंकि उन्होंने गूगल को 75 लाख डॉलर मैं खरीदने की Larry Page और Sergey Brin से बात की करली थी। तब खोस्ला Excite कंपनी के venture Capitalist थे। शुरुआत के दिनों में Google Stonford University की वेबसाइट subdomain google.stonford.edu के नाम से चलाता था। बाद में Google को लेकर उसका google.com डोमेन 15 सितंबर 1997 में रजिस्टर हुआ और 04 सितंबर 1998 मैं इसकी अपनी कंपनी बनी । फिर यहां से पूरे संसार में यह वेबसाइट फैलना शुरू हो गई आप इसे 1998 का Screenshot देख सकते हैं नीचे।

Google क्या है

Google क्या है और किसने बनाया है? | Full History of Google in Hindi 2019

गूगल सर्च इंजन बिलियंस वेबसाइट के पेजेस को अपनी मेमोरी में स्टोर करता है। और जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट चालू करने के बाद जब गूगल पर कोई के keywords सर्च करता है। तो गूगल उस व्यक्ति द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड से रिलेटेड साइट पेज को उठाकर उस व्यक्ति के सामने दिखा देता है।

Google का इतिहास (Full History of Google in Hindi)

  1. जब गूगल की अपनी कंपनी 1998 में बनी और इसका पहला Google Homepage बना था। तब से हर साल गूगल का Logo बदलता रहता है। और logo change करके गूगल अपनी कमाई भी अधिक करता है पूरे संसार में, क्योंकि लोगों में Youtube video भी होती है और गूगल का अपना youtube platform है।
  2. Google ने सन 2000 में adwords की शुरुआत की और अब Google Online advertisement की सेवा देने वाली दुनिया भर में सबसे बड़ी कंपनी है।
  3. गूगल का एक और बड़ा प्लेटफार्म है जो कि 2004 -05 मैं एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद लिया तब से Map Company Google Map के नाम से जानी जाती है।
  4. फिर गूगल ने एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट को खरीदा जिसका नाम है Youtube इसको 2006 मैं खरीदा था।
  5. सन 2007 में गूगल ने एक Android को खरीदा और यह Mobile Device का सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  6. सन 2008 में Google ने अपना खुद का एक Browser, Chrome Browser को Officially 02 सितंबर 2008 को स्थापना की थी।
  7. सन 2011 में Google Plus Project की शुरुआत की थी और और इसमे real life sharing feature भी थे जैसे facebook, twitter etc थे।
  8. सन 2012 में उन्होंने अपना Android 4.1 jellybean का Update बनाया , Google Nexus 7 Tablet को Launch किया था।
  9. सन 2016 में Google Loon Project की शुरुआत हुई जिसे जंह मे इंटरनेट नहीं पहुंचता वहां इंटरनेट को available करवाया और 2016 में ही गूगल का पहला Mobile Phone Pixel Launch किया था।
  10. सन 2017 में गूगल के Google I/O में Google.Ai को Launch किया गया जहां पर आपको Ai Tools मिलेंगे और इसके साथ ही गूगल लेंस भी शुरुआत करें गई थी इस सन में।

तो यह था Google का पूरा इतिहास अब देखते हैं कि गूगल अब नया लेकर कब आने वाला है।

Google के कुछ और Products की जानकारी

यहां पर आपको विस्तार से बताया जाएगा कि Google क्या Products है, और उनके काम के बारे में और किस काम में आते हैं। तो अब एक-एक Products के बारे में सीखते हैं।

  • Google Homepage: Google का Homepage एक Search Engine है जिस पर आप कुछ भी Search कर सकते हैं।
  • Android: Android Operating System मोबाइल स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा इसका उपयोग किया जाता है।
  • Blogger: इसमें आप फ्री में खुद का Blog/Website बना सकते हैं। फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए यंह Click करें।
  • Gmail: इसमें आप फ्री में किसी को Email Send कर सकते हैं मतलब किसी को फ्री में मैसेज कर सकते हैं। यह Google Gmail Service Provide करता है।
  • Google+: Google Plus एक ऐसा प्लेटफार्म है जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम की तरह ही सोशल मीडिया नेटवर्क साइड में आता है।
  • Google Adsense: यह गूगल की Adverting Service है। जो की वेबसाइट के मालिक के ब्लॉगर को उनकी साइट पर Adsense के Ads दिखाने के पैसे देती है।
  • Google Chrome: यह सबसे ज्यादा पूरी दुनिया भर में फेमस हो गया है। क्योंकि यह इंटरनेट ब्राउजर है जो कि गूगल की ही तरह है। आज ज्यादातर लोग Chrome Browser का ही इस्तेमाल करते हैं।
  • Google Drive: गूगल ड्राइव पर आप अपना पर्सनल डाटा और डाक्यूमेंट्स सेव कर सकते हैं। और गूगल ड्राइव से डाक्यूमेंट्स की link भी निकाल सकते हैं।

इसके बारे में और जानें

  • Google Play: आज के समय में सबसे ज्यादा मोबाइल में फेमस है वो है Play Store आप गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड ऐप्स, मूवी, म्यूजिक, गेम्स आदि Install कर सकते हैं।
  • YouTube: Youtube पर आप अपनी वीडियो को फ्री में अपलोड कर सकते हैं। और पैसे भी कमा सकते हैं। और दूसरों लोगों के वीडियो को भी देख सकते हैं।
  • Google Translator: यह गूगल का मुझे सबसे अच्छा tool लगा कि आप किसी भाषा को अपनी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसमे 100 Language को Translate कर सकते हैं।
  • Map: यह गूगल का एक ऐसा ऐप है जिसमें आप गुम होने वाली जगह को ढूंढ सकते हैं। इस App के माध्यम से मतलब किसी रास्ता और किसी जगह को फ्री में ढूंढ सकते हैं इस App के जरिए।
  • Calendar: इसमें आप अगले दिन के बारे में जान सकते हैं और जो समय अभी चल रहा है उसको भी जान सकते हैं और यह भी देख सकते हैं। और इसमें आप किसी के साथ मीटिंग करना यह सब डिटेल आप Store कर सकते हो। और अपने दोस्तों के साथ Event भी Share कर सकते है।
  • Google Photo: यह online जहां पर Photos और Videos जहां पर आप फ्री में सुरक्षा के तहत रख सकते हैं। जब आप चाहे तब उस फोटो या वीडियो इसको डाउनलोड कर सकते हो।

Google Products की कुछ जानकारी आपने प्राप्त कर ही ली होगी। लेकिन अब बात करते हैं कि किसके पास कितना Share है। वैसे तो Google का Share काफी लोगों के पास है। लेकिन मैं बस 2 लोगों के नाम बताता हूँ।

1. Larry Page: 27.4%
2. Sergey Brin: 26.9%

मेरी अंतिम निर्णय

दोस्तों आज का Article आपको काफी अच्छा लगा होगा। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी आपके काम जरूर आएगी। वैसे तो आपने यह जरूर जानकारी प्राप्त कर ली होगी कि “Google kya hai और किसने बनाया है? | Full History of Google in Hindi 2019″ अगर आपने इस Article को अच्छे से Read कर लिया है। तो आप अपने दोस्तों को भी Share करें और उनको भी यह जानकारी प्राप्त करवाएं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment के माध्यम से दे सकते हैं। ऐसे ही Helpful Article पाने के लिए जरूर हमारी वेबसाइट को Subscribe करें।

keyword search Google kya hai Google kya hai, Google kya, Google kya hai or kisne banaya, google kya karna chahta hai, google kya passand karta hai, google kya, google kya hai best tips, Google kya,Google kya,

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

1 Comment

Leave a Comment

%d bloggers like this: