Hacking Kya Hai aur Hacking Kaise Sikhe 15 Minute Me Top Tips & Tricks

Hello Friends आज की इस Internet की दुनिया को देखते हुए हमारी आज की पोस्ट आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने बलि क्योकि आज हम आपको Hacking Kya Hai aur Hacking Kaise Sikhe 15 Minute Me Top Tips & Tricks के बारे में बताने जा रहे है. Friends Hacking का नाम तो आप सभी न सुना ही है.Hacking का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगो को Mind में Hacking का मतलब Cyber Crime समझ में आता है. जो की कुछ Crimnal Minded Hackers की वजह से लोग ऐसा सोचते है.

Hacking Kaise Sikhe
Hacking Kaise Sikhe?

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है.दोस्तों Hacking एक बहुत बड़ा Field है जिसमे अपना करियर बनाना और उसमे Success होना आसान नहीं होता है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की जिस तरह से Engineering, Medical के लिए एक अलग करियर Field होती उसी तरह से Hacking भी एक अलग करियर Field होती। जो की Basically 3 तरह की होती है जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे है. So Friends अगर आप Hacking के बारे में विस्तार से जानना चाहते है और इसे सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को नीचे तक पूरा जरूर पड़े हम आपको Hacking से Related एक-एक Point को विस्तार से बताने जा रहे है-

Hacking Kya Hai

Friends किसी Computer System और Network कमियां निकलकर उस System को पूरा अपने Control में कर लेने की Process को Hacking कहते है. आगरा इसे हम और आसान भाषा में कहे तो जिस व्यक्ति को Computer Programming की Deep Knowledge है जिसके Trough वह किसी तरह के Coding को Crack कर सके और उसे अपने अनुसार Use कर सके तो वह Hacking है. दोस्तों जब बड़ी -बड़ी companies computer software या Protection Software बनती है.

तो ऐसे Security Department या ऐसे लोगो की जरूरत पड़ती है जो उनके Security system software में कमियां निकालकर उन्हें Improve करते रहे ताकि उनका security system strong बना रहे.तो ऐसे Security Departments या लोगो को Ethical Hacker कहा जाता है. जो Internet पर Security का काम करते है. Hacking Basically 3 तरह की होती है जिक्से बारे में हम आपको नीचे एक- एक के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Hacking kitne Prakar Ki Hoti Hai

दोस्तों बैसे तो Hacker की तरह के होते है लेकिन Basically 3 तरह के ही Hacker होते है-

  • White Hat
  • Grey Hat
  • Black Hat

White Hat: White Hat Hacker को हम Ethical Hacker भी बोल सकते है. White Hat Hacker अपनी skill, Knowledge का Use करके दूसरे लोगो और दूसरी Company की Safety के लिए काम करते है. जिन्हे हम Security Expert And Ethical Hackrs के नाम से भी जानते है. सबसे अच्छी बात ये भी की इनके पास अपना Hacking Certificate भी होता है.

Grey Hat: Grey Hat Hacker, Black And White Hat Hackers से मिलकर बन है, तरह के काम करते है.

Black Hat: Grey Hat जिन्हे Criminal Hackers कहाँ जाता है. ये लोग अपनी Skill का Use करके दूसरे लोगो के Account,online Phishing Etc. को Hack कर लेते है.और फिर पैसो की Demand रखते है. इस Type के Hackers काफी Expert होते है. लेकिन Basically किसी के लिए काम नहीं करते सिर्फ अपनी Skill को तेज करने के लिए ही वर्क करते है.

Hacking Kaise Sikhe 15 Minute Me Top Tips & Tricks

उम्मीद है की आपको ऊपर दी गयी जानकारी अच्छे से समझ में आ गयी होगी। और अब बात आती है की आखिर Hacking Kaise Sikhe तो इसके बारे में भी हम आपको बता देते है बस आप हमारे द्वारा बताये गए Steps को Follow करते जाये। बैसे दोस्तों आपको बता दे की एक दिन या एक रात में Hacker बनना Impossible है इसके लिए Long Time Duration चाहिए और इसके साथ कुछ Topics के बारे में पता होबा बेहद जरूरी है.

Like operating System And Its Working,computer Network,programming Etc. अगर आपको Hacking के बारे में कुछ पता नहीं होता. तो आपके लिए यही अच्छा होगा की आप Starting Basic से करे. जिक्से बारे में हम आपको बता देते है. तो चलिए जानते है आगे आपको क्या करना है-

Basic Learn Some Programming

एक बेहतर Hacker बनने के लिए एक अच्छी Programming Languages and Coding की Knowledge होना बेहद जरूरी है. क्योकि क्योकि हम सभी जानते है की आज सभी Computer,Mobile Device में Programming Languages and Coding का ही इस्तेमाल होता है.So Friends Hacking सीखने के लिए यह बेहद जरूरी है की आपको Computer की Basic Knowledge के बारे में पता हो. Basically आप Hacking के लिए Programming C,C++,Python,Rupy Languages सीखना बेहद जरूरी है.

Learn To Unix/Linux

UNIX/LINUX एक Open Source Operating System है. जो Computer Systemके लिए बेहतर security provide करती है. और Hacking सबसे ज्यादा Program और Script LINUX के लिए बनाये जाते है. so Hacking के लिए UNIX/LINUX की Study करना बहुत जरूरी है.आप आप चाहे तो अपने Computer में LINUX का Free Open Source Version Install कर सकते है.

Learn Operating System

Hacking के लिए Operating System की Knowledge बेहद जरूरी है. क्योकि आप सभी जानते है की जिस तरह से आज Mobile Phone में Android Operating System का Use होता ठीक उसी तरह से Computers में Windows, Apple Mac या Linux जैसी operating system का Use होता है.

इसलिए आपको Operating System की Knowledge के बारे में पता होना जरूरी है इसके लिए आप Google से पड़ सकते है या फिर YouTube देख सकते है. और अगर आप चाहे तो Online Book भी Purchase कर सकते है. Operating System की Knowledge के लिए.

Learn Network Concept

hacking सीखने और उसमे Expert बनने के लिए आपके पास Networking की Complete जानकारी होना बेहद जरूरी है जैसे की Network कैसे काम करता है.और उसकी Security System क्या है. इसके साथ ही Window में Network के लिए कौन-कौन से Tools इन पता होना चाहिए। क्योकि Hackers सबसे पहले पूरे Network को Scan करता है और फिर उसमे Security की कमियां निकालता है. और पूरे network को अपने Control में ले लेता है. Network के बारे में ज्यादा जानने के लिए लिए आपको Online काफी कुछ मिल जायेगा।

Learn Cryptography

दोस्तों अगर आप एक Successful Hacker बनान चाहते है तो Art Of Cryptography आपके लिए सबसे Important है. अगर मै आपसे कहु तो आपको Successful Hacker बनने के लिए Cryptography में Master बनना होगा, क्योकि हर Notwork Password से बना होता है. जिसे हम Encrypted कहते है और जब हम किसी भी System को Hack करते है तो हमे सबसे पहले उस Password तोड़ने के लिए Encrypted Codes की जरुरत पड़ती है.

So Friends अगर आपको Perfect Password Creaking सीखना है लिए सबसे पहले आपको Cryptography में Master बनना पड़ेगा मतलब की Cryptography को अच्छे से सीखना होगा।

Note: दोस्तों अगर आप Ethical Hacker बनना चाहते है तो इसके लिए आप किसी Expert Hacker से Full Hacking होगा।इसके साथ ही Ethical Hacker बनने के लिए आप Indian famous ethical hacker की Books भी Available है जिन्हे आप पड़ सकते है. जो सिर्फ आप 200-300 रुपये में मिल जाती है.

दोस्तों उम्मीद है आपको आज की हमारी पोस्ट में Hacking के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी, और आपको Hacking के बारे में सब अच्छे से समझ आ गया होगा फिर भी अगर आपको हमारी आज की इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है. को हमने काफी मेहनत और Lots Of Research करके लिखी है so इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ Social media पर जरूर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *