Blogging SEO

Hindi Blog Par Traffic Kaise badhaye? Best Increase Blog Traffic Tips

Hindi Blog Par Traffic Badhane Ke Kuch Tips

Hello friends, स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में जिस में हम बात करने वाले हैं, कि “Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye” हाँ इसी के बारे में आपको बताएंगे। दोस्तों आज के दौर में Online Business कोई भी हो सबके लिए High Traffic की जरूरत पड़ती है। ब्लॉगिंग भी पूरी तरह से Traffic की ही ऊपर चलती है। जिस ब्लॉक पर जितना High Traffic होगा वो उतना ही Popular और Better ब्लॉग होगा।

इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉक की Traffic बढ़ाने का Simple सा तरीका बता रहा हूं जिसको आप को Follow करके आप अपने ब्लॉक कि Traffic 100 % बढ़ा सकते हो। अगर आपका ब्लॉग पर Traffic नहीं है तो वो किसी काम का नहीं है। वैल्यू उसकी होती है जिसे लोग सलूट करते हैं बिल्कुल वैसे कि अगर आपके ब्लॉग पर 50 पोस्ट भी है और अच्छा Traffic है तो आपका ब्लॉग दूसरे किसी 200 पोस्ट वाले ब्लॉक से Better होगा।

hindi Blog Par Traffic kaise

ब्लॉक का Traffic बढ़ाने के लिए सिर्फ Quality Content लिखना ही काफी नहीं । इसके लिए ब्लॉक पोस्ट को प्रमोट करना भी बहुत जरूरी है जैसे ब्लॉक का Traffic ज्यादा से ज्यादा Increase हो सके। और आप अपनी ब्लॉगिंग को Successful बना सके। तो आप Real मैं अपने ब्लॉग पर High Traffic देखना चाहते हो तो इस पोस्ट में बताएं Tips को अच्छे से पढ़ो और इस पोस्ट को Follow करो।

Website Blog का Traffic कैसे बढ़ाये? Best तरीके

ब्लॉक पर High Traffic लेने के लिए हम क्या नही करते है। लेकिन हमसे हमेशा एक गलती जरूर हो जाती है। हमें ब्लॉक की Traffic increase करने की जो भी जानकारी मिलती है हम उसे पढ़ तो लेते हैं मगर उसे Follow नहीं करते हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Ignore मत करना न तो आपका ही नुकसान है। और ज्यादा से ज्यादा Step को Follow करने की कोशिश करें।

Website Blog मे High Quality Content लिखने के तरीके

Step 1. पोस्ट लिखते समय यह ध्यान रखे कि सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले Keyword को Use करके Article लिखें जिससे कि Google engine भी आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाने की कोशिश करें।

Step 2. और बढ़िया से बढ़िया Article लिखने की फुल कोशिश करें। जिससे आपके Visitors एक बार पढ़ने से ही आपके फैन हो जाए।

Step 3. Search engine से ज्यादा Traffic पाने के लिए एक पोस्ट में Minimum 200 Word होने चाहिए। इससे कम Word Use करोगे तो उस Search engine से Traffic मिलने के ख्वाब छोड़ दो।

Step 4. आप Short Post भी लिख सकते हो। लेकिन Short पोस्ट में 10 -12 बड़ी पोस्ट से भी अच्छी और Best जानकारी होनी चाहिए। Example :- जैसे आप किसी trick के बारे में बता सकते हो।

जे भी पढ़े –

Step 5. और अपने Website ब्लॉग में हमेशा ऐसी जानकारी Share करें जो Internet पर बहुत कम हो।

Step 6. अपने Visitors की पसंद के हिसाब से New Post लिखें। और आपने किस तरह अपने ब्लॉक को Success बनाया है उसके बारे में भी पोस्ट लिखें।

Step 7. लोग अक्सर मैंने देखा है कि Social Media पर Active रहते हैं इसलिए Social Media पर पोस्ट लिखें।

Step 8. अपनी Income रिपोर्ट Share करें। Visitors इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और उन्हें इससे Hard Work करने की New Power मिलती है।

Step 9. अपने Audience से उनकी पसंद पूछें और उनकी मनपसंद की पोस्ट लिखें। और अपने ब्लॉग की सबसे ज्यादा Popular Articles के बारे में पोस्ट लिखकर Visitors को बताएं।

Step 10. दूसरे ब्लॉगर का इंटरव्यू लें और उसे अपने ब्लॉग पर Publish करें। और अपने ब्लॉग से Related दूसरे Popular ब्लॉग के बारे में पोस्ट करें। ओर Happy New Year और Other Celebrities के बारे में पोस्ट करें। और अपने विचारो को अपने Readers के साथ Share करें जिससे वो आपको अच्छे से समझ सके।

Website Blog में आकर्षण तस्वीर का प्रयोग करने के तरीके

Step 1. ब्लॉग पोस्ट में बढ़िया से बढ़िया Image Use करें जिन्हें देखते ही वश आपके Fan हो जाए।

Step 2. Image पर Pinterest बटन Add करें जिसे आपके फोटो को User Share कर सकें। Pinterest के अलावा आप Facebook, Twitter, Google plus Share बटन भी Image पर Add कर सकते हो।

Step 3. ब्लॉग पोस्ट में जितना हो सके उतना Clear Image ही Use करें जो ब्लॉग पोस्ट Content में जरूर हो बेकार की फालतू Image Use करने से Search Ranking Low होती है।

Step 4. ब्लॉक पोस्ट में अपनी बनाई हुई ही Image हो और Free Stock Website की ही Image Use करें Copyright Image बिल्कुल ही Use ना करें।

जे भी पढ़े –

Website Blog में Social Media से अधिक Traffic लेने के तरीके

Step 1. अपने ब्लॉग के लिए एक Google plus पेज बनाएं और अपने न्यू पोस्ट उस पर Share करें।

Step 2. अपने ब्लॉग के नाम से एक फेसबुक पेज बनाया और उस पर ब्लॉक की सभी पोस्ट को Share करें। और इससे Traffic आने में बहुत मदद मिलती है जिसका नाम है Twitter अपने Blog की सभी पोस्ट को Twitter पर Share करें।

Step 3. ब्लॉक की Sidebar पर मैं अपने Twitter Account की Latest पोस्ट Wedget Add करें। और ब्लॉग की पोस्ट में सोशल मीडिया Share बटन जरूर Use करें जिससे User आपकी पोस्ट को Share कर सकें।

Step 4. ब्लॉक में सोशल मीडिया Follow Widget ऐड ऐड करें।

Step 5. दूसरे ब्लॉक की पोस्ट पर Comment करें जिससे कि आपको Backlink मिल सके। और और सोशल मीडिया पर फॉलो करें जिससे कि उनकी Activity के बारे में आपका पता चल सके।

Step 6. सोशल साइट पर भी कुछ समय Active रहें और अपने Followers के साथ रिलेशन बनाये रखें।

Blog Website में SEO- Search Engine Optimization के तरीके

Step 1. इसमें आपको अपने ब्लॉग को Complete Seo Friendly बनाये।

Step 2. ब्लॉग की Complete Setting करें और ब्लॉक में से एक्स्ट्रा items को Remove करें।

Step 3. ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करें जिससे विजिटर को आपके ब्लॉग का डिजाइन पसंद आए और वो आने वाले समय में भी आपकी साइट पर visit करना चाहे इसलिए अपना ब्लॉक बढ़िया डिजायन करें।

Step 4. ब्लॉग पर पोस्ट लिखते समय पोस्ट में अपने ब्लॉग की दूसरी पोस्ट का Link और दूसरी साइड के Link जरूर ऐड करें इससे ब्लॉक की सर्च इंजन रैंकिंग बढ़ती है।

Step 5. ब्लॉग पोस्ट में High Ranking Keywords Use करने के लिए टॉप कीवर्ड रिसर्च टूल ऐड करें।

Step 6. ब्लॉग पर न्यू पोस्ट लिखने के लिए Idea Search करें इसके लिए आप किसी भी Online Post Title Maker Site Use कर सकते हो।

जे भी पढ़े-

Step 7. अपने ब्लॉग को Google Search Console से Submit करें। और Google की तरह ही Site को Bing Search Engine से Submit करना जरूर होता है। और अपनी साइट को सभी सर्च इंजन से सबमिट करें और अपनी साइट को कंप्लीट Seo फ्रेंडली बनाएं।

Step 8. अपने ब्लॉग के लिए Sitemap Generate करें। और अपनी Site का Sitemap बनाने के बाद Use Google Webmater Tool में सबमिट करें। और ब्लॉक के Sitemap को Bing Webmaster Tool मे Add करें।

Step 9. Site की Alexa Rank Increase करने के लिए Alexa से Submit करें।

इसके बारे में और जानें

Step 10. अगर आपकी Website WordPress पर है तो Yoast Seo Plugin Use करें ये Plugin Seo के लिए वर्ल्ड में नंबर 1 ही चल रहा है। और Blog Post में Topic में 1 से 2 High Quality Keywords Use करें इससे आपकी पोस्ट सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग में होगी।

Step 11. पोस्ट Content में आप जितने हो सके उतने की Word Use कर सकते हो आप पोस्ट Content में जितने ज्यादा की Word Use करोगे आप की पोस्ट की Search Ranking उतनी ही बेहतर होगी। और ब्लॉक को Yandex Webmaster से भी Submit करें।

Step 12. अपनी साइट को Google Authorship से कनेक्ट करें। और अपनी Site को Pinterest से सबमिट करें और ब्लॉग पोस्ट Title Minimum 50 – 70 Word ही Use करें।

Step 13. पोस्ट में एक से दो हेडिंग Use करें इससे Search Rebots को आपकी Post जल्दी समझ में आती है। और पोस्ट के लास्ट में पोस्ट के बारे में तीन से चार लाइन Use पोस्ट में बताएं जानकारी के बारे में जरूर ऐड करें।

जे भी पढ़े-

Blog Website में अन्य तरीको से Traffic बढ़ाएं

Step 1. ब्लॉक में Subscribe Widget Add करें जैसे कि आपकी Reader आपके ब्लॉक को Subscribe कर सके। और आपकी न्यू पोस्ट की नोटिफिकेशन Visitor को मिलती है तो उसमें क्या-क्या Show होना चाहिए इस सब को अपने हिसाब से सेट कर लेना चाहिए। और आपने Visitor को ब्लॉक को Subscribe करने के लिए कहें।

Step 2. और अपनी साइड के बारे में किसी लोकल या फेमस जैसे News paper में अपनी साइट की News Add करवाएं। अपनी Site के नाम से आप Market में Board भी लगवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी साइट Most Popular होनी चाहिए। और अपने Friend से कहकर भी आप अपनी Site का Promotion करवा सकते हैं।

Step 3. अपने ब्लॉग के लिए किसी ऐप डेवलपर से 2,000 से 5,000 मे Apps बन वाले आजकल Users सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन ही Use करते हैं। और App बनवाने में भी फायदा है क्योंकि इसमें Adsense से जुड़कर पैसा भी कमा सकते हो और आपकी Site भी फेमस होगी। और आप अपनी Site के लिए Full Details में Apps बनवाए जैसे आपके Visitor को आपसे पर पूरी जानकारी मिल सके। और अपनी Site की Link Apps में Add करवा लें जिससे कि Visitor Apps के थ्रू आपकी Site पर Visit कर सकें।

Step 4. अपने पुराने Article को समय पर Update करते रहें और उसमे जरूर कुछ change करते रहे। और पोस्ट को Update करते समय पोस्ट में लास्ट Update समय जरूर Add करें जिससे Visitor को यह पता चला है कि यह पोस्ट कब लिखी गई और कब Update की गई ऐसे में उस पोस्ट को पहले से पड़े चुके Users भी फिर से पढ़ना ना पसंद करेंगे।

जे भी पढ़े-

Step 5. अगर आपको लगता है कि Post के Title में कुछ Words Change करने से आपको ज्यादा Traffic मिल सकता है तो Post Title को Change करें। और Post Title में 70 से ज्यादा Character होने पर Search Engin से अधिक Traffic नहीं मिलता है इसलिए ऐसे Old Post को Edit करके Post में से एक्स्ट्रा Word Remove कर दे। और Post Edit करते समय Post का Url Link Change नही करना चाहिए। Change करने पर यह Problem हो जाती है 404 Page Not Found Error आ जाते हैं।

Step 6. दूसरे फेमस ब्लॉगर से ब्लॉक की Traffic बढ़ाने के बारे में पूछो और उनके बताए तरीके को Follow करें और उनसे कहे हमारी Website को promote करें।

इसके बारे में और जानें

Step 7. अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छी बढ़िया सिंपल सी थीमे या Template Choose करें जिससे लोग आपकी साइट के डिजाइन को भी पसंद करें। और आपका ब्लॉग जितना ज्यादा फास्ट लोडिंग होगा आपको उतना ही ज्यादा Traffic मिलेगा क्योंकि Slow Open होने वाले वेबसाइट का 10% से भी Like कि नहीं मिल पाते हैं।

Step 8. अपनी साइट पर अपने बारे में और अपनी साइड के बारे में एक पेज बनाएं उसमें अपनी पूरी डिटेल्स लिखें कि आपने कैसे और क्यों इस ब्लॉग को बनाया है ऐसे विजिटर को आपके बारे में ज्यादा जानने को मिलता है और उनके आपसे अच्छा रिलेशन बनता है। और जितना हो सके ब्लॉग पोस्ट में Helpful जानकारी Share करें। जिससे लोगों की वास्तव में दूसरों की Help करते हो।

Step 9. अपने ब्लॉग का Traffic बढ़ाने के लिए आप अपने Visitor और Friends को Offer कर सकते हैं। कि आप उन्हें कितने Visitor पर क्या Offer दे सकते हो ऐसे में लोग आपकी साइट पर Facebook ,Twitter पर से New Users से जुड़ सकते हैं।

Step 10. Finally मैं आपसे कहना चाहूंगा कि मैं भी Onlinehindipoints पर Blog की Traffic बढ़ाने की जानकारी Share करता हूं आप हमारे ब्लॉग पर आकर भी ब्लॉग की Traffic बढ़ाने की जानकारी ले सकते हैं। इसलिए मैं आपसे Request करता हूं की Onlinehindipoints पर आप Regularly Visit करते रहे इस Website से रोज New जानकारी मिलती है।

जे भी पढ़े-

तो दोस्तों आज हमने इस Post में आपको बताया है कि “Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye?” तो दोस्तो Traffic बढ़ाना आप सीख ही गये होंगे। और हमारी Website Simple करके ideas देती है। तो दोस्तों जो हमने आज आपको Traffic बढ़ाने का Formula बताया है। इन सभी चीजों पर गौर करना होगा आपको तभी आपके ब्लॉग पर Traffic बढ़ेगा।

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह Article पसंद आया होगा। और आपको इस Article की Help से हिंदी ब्लॉग पर एक High Traffic बनाने की अच्छी और Important जानकारी मिली होगी। मैं इस पोस्ट में सिर्फ अपना Blogging Experience Share करता हूँ।

आपको मेरा experience कैसे लगा इसके बारे में Comment में जरूर बताए और इस Post को Social Media पर अपने दोस्तो के साथ Share करें। और इस Website को Subscribe जरूर कर लें !!!

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

8 Comments

  • Hamari website par koi bhi question ya apni raye please Hindi language me comment kare. yeh ek Hindi blog hai isliye aapko question aur raye Hindi mein karna chahiye. agar aap English me comment karte hai to aapki comment approval nahi kari jaygi. only hindi comment approval hogi is blg par. Onlinehindipoints.com ek hindi blog hai. isliye aap hindi me comment kare.

  • आपसे मिले शानदार आइटम, दोस्त। मैंने आपके सामान से पहले और आपके बारे में जानकारी ली है
    तुम बहुत बढ़िया हो मुझे वास्तव में पसंद है जो आपने यहां खरीदा है, निश्चित रूप से क्या
    आप कह रहे हैं और जिस तरीके से आप इसे कह रहे हैं। आप इसे मनोरंजक बनाते हैं और
    आप इसे बुद्धिमान रहने की देखभाल करते रहेंगे। मैं इंतजार नहीं कर सकता
    आप से बहुत कुछ सीखो। यह वास्तव में एक भयानक वेब साइट है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: