Business Start Kaise Kare Kam Paiso Mein [All Low Ideas Business]

Hello , दोस्तों Linksjoin में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करेंगे की ( Business Start kaise kare kam paiso mein  / All Low Ideas Business in Hindi 2018 ),और हम इन्ही के बारे में बात करेंगे। दोस्तों इस Blog पर आपको हिंदी में तरीके दिए जाते है। तो हमारी website को Google पर www.Linksjoin.com search करके हमारे Blog पर आते रहे और और नए तरीके हिंदी में पड़ते रहे। और अब बिज़नेस के बारे में कुछ बात करते है।

कम पैसो में Business कैसे सुरु कर सकते है। आज हमारे देश में बरोजगारी ज्यादा हो चुकी  है हम आपको बातये की आजकल के युवा किसी और के लिए काम करने के बजाय अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है। और ज्यादा के युबाओ के पास Financial Shortage होती है इसलिए वो यह सोचने लगते है कि  वो कभी खुद का बिज़नेस नहीं कर पाएंगे। क्योकि आजकल के लोग रिक्स लेना चाहता ही नहीं है। पैसा सिर्फ ricks लेने में ही है इन युवाओ की तरह और भी लोग है जो यह सोचते है कि खुद का Business Start करने के लिए बहुत Investment की आवश्यकता होती है।

Business Start Kaise Kare Kam Paiso Mein [2020]

लेकिन यह बिलकुल भी सत्य है। बहुत सारे ऐसे बिज़नेस है जिन्हे कम पूंजी (Low investment ) से ही शुरू किया जा सकता है। और यह सभी Long -Term -Business  है। इन Business की खासियत यही है कि इन्हे Students Young People और Housewives भी कर सकते है। हो सकता है कि कुछ लोगो को लगे कि इन Business Ideas से Small Business ही खड़ा किया जा सकता है की हमें यह समझना चाहिए की अगर इन्ही Small Business Ideas को अलग सोच के साथ किया जाए तो एक छोटे Business से करोड़ो की company बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। और इसका सबसे बड़ा Example धीरे भाई अम्बानी है,जिन्होंने अपनी Entrepreneuship Life की शुरुआत गांव के मेले में भजिये बेचने से की थी !

Business Start kaise

कुछ Best Low Investment Business Ideas निम्न प्रकार है जिन्हे आप कम पैसो से भी शुरू कर सकते हो।

Low Cost Small Business Ideas List Business ( कम लागत वाली लघु व्यवसाय विचार सूची व्यापार कैसे सुरु करे )

इसके बारे में और जानें

Milk Dairy Farm आपको हम बताते है कि कभी नहीं रुकने बाला वाला व्यापार नुकसान न के बराबर है दूध को कम दामों में खरीदकर और शहरी इलाको में बेच दो उच्च दामों में दूध की हर कही आवश्यकता होती है इसलिए कम पैसो का बिज़नेस अच्छा है। 
 
योग प्रशिक्ष्क  शहरी जीवन में 80 %लोग कोई ना कोई समस्या से ग्रसित है। और महगी चिकित्सा से लोगो का बिश्राश भी कम हो जाने के कराढ़ लोगो में yoga की तरफ ध्यान बड़ा है तो आप एक अच्छा योग सेंटर भी खोले सकते है जिसमे बहुत अच्छा मुनाफा है। 
 
ट्यूशन इसमें आपको अमीर परिवार के छोटे बच्चो को घर जाकर 1 – 2 घण्टे Tutoring service दे और स्कूलो के प्रिंसिपलों से बात करे उनकी जरूरतों को निर्धारित करने के लिए एक सफल ट्यूशन सेवा दे। 
 
bakery (बेकरी ) एक अच्छा बिज़नेस है की आप कम पैसो में बेकरी खोले जिसमे आपको Shop से contact करना होगा और सेलमैन आपके बेकरी से मॉल उठाकर ले जाएंगे और आपको कोई टेंसन भी नहीं है इसमें जे Business 12 महीने चलता है सबसे अच्छा बिज़नेस है। 
 

Mobile Shop Business ( मोबाइल शॉप बिज़नेस ) 

आजकल हर व्यक्ति के पास Mobile है चाहे बो कितना भी गरीब भी हो उसके पास फ़ोन जरूर होगा और भविष्य में इसके और ज्यादा चांस है। जिस तरह से Mobile Market में बढ़ोत्तरी आ रही है उसके हिसाब से एक मोबाइल की दुकान खोलना बहुत ही Profit का Business रहेगा। इसके लिए आपको बहुत अधिक पूँजी की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। एक सबसे छोटी दुकान से शुरुआत करे और जैसे जैसे Income बड़े बैसे बैसे Shop को बढ़ाते रहे और Shop को ऊधार बालो से दूर हटे क्योकि ऊधार से दुकान अगले नहीं  सकती अगर आपके पास पैसा काम है तब। 

Grocery Shop Business (किराना की दुकान ) 

किराना की दुकान को हमेशा से ही अच्छे Business Ideas में गिना जाता है। इसमें सबसे बड़ी बात तो यह है की इसके लिए आपके पास कोई Special talent होना भी अनिवार्य नहीं है। आप जिस चेत्र में Grocery Shop कम हो वहां आप आसानी से दुकान खोलकर बैठ सकते है क्योंकि वहां दुकान काम होने से ही आपके पास से कम रूपए से काम चल जायगा इसलिए किराना की दुकान का बिज़नेस सबसे अच्छा है। 
 

Juice Shop (जूस की दुकान )

आजकल हर व्यक्ति जूस पीना सोक बन गई है और जूस बहुत Use कर रहे है जैसे Gym करते है व्यक्ति तो उसमे जरूर पीना पड़ता है और अन्य व्यक्ति भी गर्मी में जूस पीता है इसलिए juice की दुकान शुरुआत आप अभूत कम दामों से कर सकते हो और इसमें कमाई भी बहुत अच्छी है आप तरह तरह के फलो के जूस बेच सकते है और कुछ मिक्स फ्रूट जूस भी। आप चाहिए जूस की दुकान में बीड़ी गुटका तम्बाखू और अन्य बेच सकते है इसे से आपके पास से Costumer दूसरी दुकान पर नहीं जा सकता है best business है। 
 

Blogging business (ब्लॉगिंग )

Blogging से भी अच्छा Business कर सकते हो जे एक Low investment Business है। आपको Internet और Computer और अन्य चीजों में ज्ञान है और सबसे ज्यादा लिखने में एंट्रेस है तो इस Field में भी आपके लिए अपर संभावनाए है। इस Business में Future  असीम संभावनाए है। शुरुआत अवश्य धीमी होगी जो कि हर व्यवसाय में होती है किन्तु कुछ ही दिनों में इससे लाखो रूपए महीने कमाए जा सकते है। इसकी सबसे अच्छी वात यह है कि इस Business को Students तथा Part Time भी कर सकता है और जे बहुत अच्छा Business आपका हो जाएगा अगर आप में थोड़ा Talent हो आपको computer में Typing आने चाहिए। और अगर इससे करना हो तो Google में search करे www.blogger.com पर जाये और अपना Account बनाये। 

Home Canteen Business (होम कैंटीन ) 

आजकल जिस तरह से जनसंख्या बढ़ रही है उसी तरह काम भी बढ़ रह है। इसी लिए बहुत ही कम निवेश में घर से केंटीन चालान एक बेहतरीन Business ideas है। आप इस Business को घर से शुरू कर सकते है। इन दिनों दिल्ली, मुंबई,कोलकाता ,हद्रावाद , आदि शहरो में ऐसे business के अच्छे मौके है। बड़े शहरो में पत्ति- पत्नी दोनों के कामकाजो होने से उनके पास खाना बना ने का समय कम ही होता है। इस बिज़नेस की सफलता की वजह भी यही है इसलिए जे घर पर रहकर कैंटीन खोलकर अच्छा बिज़नेस कर सकते हो और पैसा भी कमा सकते हो। 

Tailoring and Clothes ( सिलाई और कपड़े का व्यापार )

आप क्या बहुत जबरदस्त सिलाई करते है और अपना काम खुदका  कर रहे हो। आपको अगर अच्छे से सिलाई करना आती हो तो आप एक अपने घर पर या अपने घर से दूर Shop खोले और वंहा कपड़े 1 – 2  जोड़ी अपने घर के कपड़े सीए उसके और पास के स्कूल जाकर प्रिंसिपल से बात करे बच्चो की ड्रेस की सिलाई का ऑडर  ले और फैंसी से फैंसी कपडे सिले उसके बाद आपकी दुकान में लोग आने निकलेंगे और आपको दुकान अच्छे से चल जायगी और एक और Points आप अगर सिलाई सीखे बे हो या नहीं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता बस थोड़ी सी नॉलेज होना चाहिए आप बड़े शहरो में कम पैसो का कारखाना खोल ले जैसे जैकेट ,कुर्ती ,शैर्ट ,पेंट स्किप पर्दो ,आदि का अगर अपने खोल लिया थोड़े से पैसो मैं तो आपका बिज़नेस बहुत अच्छे से चलेगा इसका मॉल Shop पे जाते रहता है और आपको बस Shop बालो के पास जाकर अपने मॉल का सौदा करना है इसमें हर व्यक्ति कामयाब हुआ है आप भी कारखाना रख कर अपना Business कर सकते हो। 
 

Selling Product on Shopping Website ( शॉपिंग वेबसाइट पर सामान बेच कर )

आपका अगर पहले से कोई बिज़नेस है या Shop है जिसके Product का बिक्री सही से नहीं हो रही है तो सबसे अच्छा Idea है अपने Product को Online Shopping Website पर बेचना शुरू  कर दे । इससे सबसे ज्यादा फायदा यह है की आपको Online ज्यादा -ज्यादा Customer भी मिलेंगे और बिक्री भी ज्यादा होगी और आपके पास डवल काम से बिक्री होने लगे गी इसमें आपके लिए कोई Boundation नहीं होता है क्योंकि सोचिये अगर आप Delhi ,लखनऊ ऐसे बड़े शहरो में हो तो घर बैठे अपने सामान को भारत के हर राज्यों के शहर या गांव में पंहुचा सकते हो और जे बिज़नेस उसके लिए बढ़िया है जिसे Product new से new जल्दी मिलते रहे। 

Beauty Parlour  Business

आजकल की लड़कियो को मैकब की बहुत सोक होती है आज बहुत अगले मैकब अगले बढ़  गया है फिल्मीदुनिया में सबसे ज्यादा मैकब चलता है फिर बाद में इधर उधर की लड़किया Copy करती है इसलिए ये Business महिलाओ के लिए सबसे बढ़िया और आसान है Business है। आप 3 -6  महीने का beauty course करके एक अच्छा सा Beauty parlour खोल सकती है।  जिस तरह से आज Makeup का प्रयोग बढ़ रह है इसके अनुसार इस बिज़नेस सुनहरा है और यह Girls अच्छा पैसा कमा सकती है। और लड़के भी आजकल ब्यूटी पार्लर लगा सकते है क्योंकि लड़के लड़की के बराबर  Makeup कर रह है आज के दौर में इसलिए ऐसे कोई भी रख सकता है।

Small Business Ideas List 

01. Carpentry Business 
02.Plumbing business 
02.Fashion Boutiuqe 
03.Sweets Shop 
04.Used Care dealership 
05.Electronic Store 
06.Handicrafts 
07.Juice Shop 
08.Blogging business
09.Driver school
10.invest in Share market 
11.Grocery shop Business 
12.Home canteen business 
13.mobile Shop Business 
14.General Store Business 
15.Real Estate business
16.Beauty Paler Business
17.Bakery Business
18.Home Decoration 
19.Job Recruiting Service 
20.Selling Product on Shopping Website 
 
जे  Topic कम पैसो में Business Start kaise kare इसलिए हमने ऐसी के आधार पर Post लिखी थी आपको हमरी Post अच्छी लगे तो अपने दोस्तों में  जरूर  Share करना न भूले और Comment में जरूर बातये  की पोस्ट कैसी लगी और Follow करना भी न भूले और Share करने के लिए धंन्यवाद     
अधिक जानकारी के लिए यह Click here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *