Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक Mobile Phone के बारे में Basic Knowledge देने जा रहे है जी है दोस्तों आज Post में Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya – पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रहे है जो की आप सभी के लिए बहुत जरूरी है. जैसा की सभी जानते है की आज Mobile Phone हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बना गया है. अगर हमारा फ़ोन हमसे कुछ पल के लिए भी दूर हो जाता है तो समय को व्यतीत करना बहुत मुश्किल हो जाता है Mobile फ़ोन के द्वारा हम आसानी से किसी से भी contact कर सकते है. आज तो mobile Phone में हर दिन नई Technology बढ़ती जा रही है. जिससे की ज्यादातर लोग अपने Mobile से घंटो मनोरंजन कर लेते है और अपने दोस्तों से Whatsapp,Facebook पर गपसप भी लगा लेते है.

Mobile Ka Aviskar Kisne
Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya?

इतना ज्यादा इस्तेमाल करते वक्त एक भी मन में आता है की आखिर इसे किसने बनाया है. यह एक बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न बना गया है. अगर आपके मन में ही इस तरह का सवाल है और आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा नीचे तक जरूर पड़े क्योकि हम आज की पोस्ट में आपके लिए पूरी जानकारी हिंदी में इसके बारे में Full info in Hindi में दें जा रहे है.

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya Full info in Hindi

दोस्तों आपको बता दे की जब शुरुआत में Mobile का अविष्कार हुआ था तो उस समय Mobile ईंट की तरह भरी होते थे लेकिन आज के समय में Technology इतनी बढ़ती गयी की Mobile अब अलग-अलग और कई तरह इ आने लगे है जो Normally Weight के होते है. दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की आज ज्यादातर लोग अपना काम अपने Mobile से ही कर लेते है. और बहुत कम समय में भी कर लेते है. चाहे वो Bank से Related हो या फिर Online Shopping सभी काम कम समय में और घर बैठे ही आसानी से हो जाते है.

आज अगर हम बात करे तो लोग 24 घंटे में से ज्यादातर समय अपने मोबाइल फोन को operate करने में समय बिताते हैं. दोस्तों हमारा Mobile एक तरह से हमारे शरीर का हिस्सा है जिसके बिना जीवन अधूरा अधूरा लगता है. तो ऐसे में ये हमारे mind में जरूर आता है की आखिर वो कौन था जिसने Mobile का अविष्कार किया था. जो हमे इतनी High Technology से अवगत करा गया जिसके जरिये हम आसानी से अपने दूर बैठे दोस्त से बात कर सकते है. तो Friends चलिए आखिर जान ही लेते है की आखिर Mobile का अविष्कार किया था.

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

पहले Mobile Phone का अविष्कार 3 अप्रैल 1973 में Motorola में काम करने बाले और अमेरिका में रहने वाले मार्टिन कूपर” ने किया था. आपको अब जानकार ये हैरानी होगी की इस पहले mobile की कीमत 3000 डॉलर थी अगर हम आज के हिसाब से $3000 की तुलना Indian rupees से करें तो यह लगभग 2,22,000 रूपये होगी इस पहले Phone का Number 3449754 और model का नाम dynatac था जिसका वजन 2 किलो था.

अगर भारत में हम बात करे तो भारत में सबसे पहला फोन 15 अगस्त 1995 में भारत की राजधानी दिल्ली में Launch किया गया था.

Mobile Phone Se Judi Samanya jaankari

  • 40 साल पहले तीन अप्रैल 1973 को मोटोरोला के Engineer मार्टिन कूपर ने अपनी Company के एक कर्मचारी को फ़ोन कर Mobile Phone से शुरआत की थी.
  • इसके बाद 10 साल बाद मोटोरोला ने पहला मोबाइल हैंडसेट बाजार में उतारा था जिसकी कीमत करीब दो लाख रुपये थी.
  • मोटोरोला के पहले हैंडसेट का नाम डायना टीएसी. था. जिसका वजन लगभग 2 किलो के आस- पास था.
  • Nokia Company का Mobile Model Number 1100 दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने बाला Phone था इस मॉडल की करीब 25 करोड़ मोबाइल sale हुए थे.
  • जापान में नहाते समय में भी 90% लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है. इसलिए जापान में लोग water proof मोबाइल खरीदना पसंद करते हैं.
  • दुनिया में सबसे ज्यादा Phone चीन देश बना रहा है. अगर हम बात करे तो इस देश में निया भर में उपलब्ध 70% मोबाइल बनाए जाते हैं।

Read More>>

  • आज के समय में सबसे ज्यादा Mobile का इस्तेमाल Game खेलने और Social Media के Use के लिए करते है.
  • hone की वजह से ही आज लोगो ने हाथ घडी का इस्तेमाल बहुत कम कर दिया क्योंकि आज से करीब 10 साल पहले तक हाथ घड़ी का उपयोग 70% लोग करते थे लेकिन अब यह आंकड़ा घटकर लगभग 10% पर रह गया है।
  • Mobile से Message करने के मामले में पूरी दुनिया में फिलीपीन सबसे आगे हैं। यहाँ पर लगभग रोज 1.4 बिलियन Text Message भेजे जाते है.
  • दुनिया का सबसे महंगा Phone Stutt Hughes Diamond Rose iPhone 4 जिसकी कीमत 7,850,000 डॉलर है।
  • 2012 में सबसे ज्यादा एक अरब 70 करोड़ Mobile बेचे गए थे.
  • इस समय वर्तमान में mobile में कई तरह के operating system जैसे android, window, ios में 2G, 3G, 4G, 5G की latest technology के साथ उपलब्ध है.

दोस्तों आपको आज की हमारी Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya कैसी लगी हमे Comment करके जरूर बताये और अगर आप किसी अन्य के बारे में जानकारी चाहते है तो इसके लिए भी आप हमे Comment करके बता सकते है. दोस्तों अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी हो या आपको इसमें कुछ न्य सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी इस महत्वपूर्ण जानकरी के बारे में पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here