All Post Health And Fitness

मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें – How to remove mouth stench free

मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें

मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें: दोस्तों आज मैं आपके लिए बहुत ही खास Article लेकर आया हूं जिससे कि ज्यादातर लोगों मुंह की बदबू से परेशान है। तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि मुंह की बदबू को फ्री में दूर कैसे करते हैं। हर व्यक्ति के चेहरे की मुस्कुराहट उसके शरीर को निखारती है। वैसे तो जिन लोगों की स्माइल सुंदर और मुंह मे बदबू न आती है तो उन्हें सभी लोग अच्छी नजरों से देखते हैं। वहीं दूसरी ओर जिन लोगों के मुंह में बदबू आती है और स्माइल खराब और आकर्षण नहीं होती है तो उनसे कोई भी बात करना पसंद नहीं करता है।

मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें

जो भी चेहरे की स्माइल के खराब होने की के कारण आपकी सुंदरता से नहीं होता है बल्कि आपके अंदर आइए एक छोटी सी कमी से होता है जो ना केवल आपके दोस्तों को आपसे दूर करते हैं बल्कि आप को शर्मिंदा भी करते हैं जी हां हम सांसो से आने वाली बदबू के बारे में बात कर रहे हैं। जो ना केवल आपकी सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि आपकी personality के लिए भी ठीक नहीं होती है।

आज के समय में जिन लोगों के मुंह में बदबू आती है उनसे कोई भी इंसान बात करना पसंद नहीं करता है और उनके साथ बैठना भी बंद कर देते हैं। यह शर्मिंदगी के आत्मसम्मान को बहुत ही ठेस पहुंचाती है। इस तरह के लोग जो भी होते हैं वह अपने रिश्तेदारी या दोस्तों में जाने के लिए टकराते हैं । और इसी बात का डर बना रहता है कि मैं बात करते समय मेरी कोई बदबू को सुंग ना ले जो कि मेरी मजाक बना सके।

जिन लोगों के मुंह में बदबू आती है वे लोग आम लोगों की हंसी का पात्र बन जाते हैं। यह लोग अपनी समस्या किसी को बताने से भी कतराते हैं। क्योंकि अधिकतर लोग किसी की परेशानी हल करने के वजह उसका पहले मजाक बनाते हैं, और फिर उसके बाद में कुछ बताते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी समस्या के बारे में पता नहीं कर पाते हैं।

अगर वह अपनी समस्या का पता करना चाहते हैं तो वह अपने हाथों को मुंह के सामने लाएं और सांस अंदर से छोड़े, फिर अपने हाथों को तुरंत सूंघकर देखें, अगर आपके हाथों से Smell आती हैं। तो आप समझ लीजिए कि आप भी इस समस्या से पीड़ित है। अगर नहीं आती है तो आप बहुत ही बढ़िया है। तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है डॉक्टरी इलाज के अतिरिक्त और भी कई उपाय हैं जिनकी आप मदद की सांसों की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें

आज हम आपको इन्हीं के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बताएंगे कि बदबू क्यों आती है। और इस मुंह की बदबू को आप कैसे दूर कर सकते हैं। कुछ तरीकों से दूर कर सकते है। और आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे आप बहुत फायदेमंद होंगे। आईए जानते हैं की मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए कुछ Simple तरीके।

कौनसे कारण से मुंह में बदबू आती है

  1. सबसे पहला कारण है कि सुबह उठने के बाद मुंह ना धोना और कुल्ला ना करना होता है।
  2. मुंह में किसी प्रकार की बीमारी से भी यह कारण होता है।
  3. खाना खाने के बाद कुल्ला ना करना।
  4. कब्ज होना।
  5. शुगर की बीमारी से भी होता है।
  6. सबसे ज्यादा लोगों के मुंह में बदबू लीवर की समस्या से होती है।
  7. लहसुन और प्याज ज्यादा खाने से भी यह कारण होता है।
  8. धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी यह कारण होता है।
  9. दांत ब्रश न करना यह सबसे ज्यादा कारण है।
  10. पाचन तंत्र गड़बड़ी होना।
  11. पानी कम पीने से भी होता है।
  12. पेट खराब होना या कोई रोग होना।

मुंह【साँस】की बदबू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

1. दांत और जीभ को साफ करें

वैसे तो मुंह में बदबू आने की समस्या सबसे बड़ा कारण यही होता है कि लोग ज्यादातर आलसीपन कर जाते हैं और वह दांतो को साफ नहीं कर पाते हैं और ना ही जीव को। अगर आपके मुंह में बदबू आती है तो आप सुबह उठते ही दांत और जीभ को ब्रश करें और नाश्ता के बाद जरूर साहब करें और खाना के बाद भी बाद दांत और जीभ को अच्छे से साफ करें। लेकिन एक बात जरुर ध्यान रखें अपनी जीभ को अधिक ना रगड़े वरना खून भी आ सकता है। इसलिए जीव को बहुत ही हल्के से साफ करें जिससे खून ना निकल पाए।

दांत को साफ करें

2. सौंफ़ का सेवन करें

सौंफ का सेवन करने से आप अपनी साँस की बदबू रोक सकते हैं यह सबसे अच्छा उपाय है। इसको आप सब्जी में डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं। और आप इसे सुबह शाम निखर भी चब सकते हैं 1 से 2 ग्राम। यह मुंह की बदबू को दूर करने में बहुत मदद करती है साथ ही आपके खाने को जल्दी पचाने में भी बहुत मदद करती है आप इससे एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। यह खाने में मीठी सी लगती है। और इसकी खुशबू भीनी-भीनी होती है। इसलिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं अगर आपको मुंह में बदबू आती है।

3. दालचीनी का सेवन करें

अगर आप दालचीनी का सेवन करते हैं।तो आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने वाली दालचीनी भी आपकी इस समस्या का उपचार है इसमें आप मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया समाप्त करने का यह काम करता है। इसके लिए आपको दालचीनी का एक पत्तों और अजवाइन के साथ बराबर मात्रा के पानी को एक साथ मिलाकर उगाले और इस मिश्रण से गरारे करें सुबह शाम को आपकी समस्या हल हो सकती है।

4. नीम की पत्ती का सेवन करें

नीम की पत्ती एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह की सभी तरह की समस्या को खत्म कर देती है। यह सांसों की बदबू को समाप्त भी करती है। आप के मुंह में भी बदबू आती है तो आप नीम की पत्तियों को धो लें और उसको सुखा लें फिर आप किसी बर्तन में डाल कर जला ले और उसके बाद जली हुई राख में सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन आपको दो से तीन बार मंजन करें ।आपकी परेशानी दूर हो जाएगी और आप नीम के डंडी से दातों को ब्रश करे आपकी समस्या खत्म हो सकती है।

5. लौंग का सेवन करें

वैसे तो ज्यादातर लोग इस लौंग को बीमारी में प्रयोग करते हैं। और यह लॉन्ग बहुत लाभदायक होती है। अगर आप सुबह नाश्ता करने के बाद और शाम खाना खाने के बाद अगर आप दो से तीन लौंग रोज खाये लेते हैं। इससे आपकी काफी समस्या खत्म हो सकती है। आपकी मुंह की बदबू 80% खत्म हो सकती है।

6. ब्रेकिंग सोडा का सेवन करें

मुंह की बदबू दूर करने के लिए ब्रेकिंग सोडा बहुत ही लाभदायक है। और यह एसिड के स्तर पर संतुलन में मदद करता है जो कि मुंह की बदबू के लिए योगदान देता है। साथ ही मैखिक बैक्टीरिया से भी लड़ता है जो बुरी सांस के कारण होते हैं। इसका आप प्रयोग करते हैं तो आपके मुंह में बदबू दूर हो जाएगी।

7. खट्टे फलों का सेवन करें

कुछ व्यक्तियों को खट्टे फल अच्छे नहीं लगते हैं। जिस कारण से वह कभी खट्टे फल नहीं खा सकते। इसलिए उनके मुंह में बदबू आने लगती है अगर वह खट्टे फल नहीं खाते हैं। अगर आप खट्टे फल का सेवन करते हैं तो आपके मुंह में बदबू की समस्या को हल करता। इनमें जो मौजूद तत्व होते हैं वह मुंह की बदबू को दूर करने में बहुत असरदार सिद्ध होता है। वैसे तो ज्यादातर मुंह में बदबू इस कारण से होती पेट खाली होने के कारण से। इसलिए समय पर खाना खाना चाहिए। इसलिए ज्यादातर रोजाना विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

नोट:- अगर आपके मुंह में बदबू बढ़ती जा रही है। या कम नहीं हो रही तो आप डॉक्टर से अवश्य सलाह ले सकते हैं। और अंग्रेजी दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करता हूँ की आपको यह “मुंह की बदबू को फ्री में कैसे दूर करें – How to remove mouth stench free” जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया है तो आप सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा Share कर दें। और अगर आपको इस से रिलेटेड कोई भी जानकारी है तो आप हमें Comment Box में अपनी राय जरुर दें। और हमारी वेबसाइट से लेटेस्ट Article पाने के लिए जरूर Subscribe करें। !

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: