Blogging SEO

On Page SEO Kya Hai – 10 Top On Page SEO Techniques in Hindi

Hello Friends अगर आप एक Blogger है. या फिर अगर आप कोई Professional Website चलाते है. तो आपके लिए आज की पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योकि आज की पोस्ट में हम आपको On Page SEO Kya Hai- 10 Top On Page SEO Techniques In Hindi के बारे में Detail में बताएँगे। So Friends As A Blogger आप समझ सकते है, की आपके लिए यह पोस्ट कितनी Helpful होने वाली So अगर आप SEO के बारे में Detail में जानना चाहते है, तो इस पोस्ट को Last तक ज़रूर Read करे.Friends ये तो आप जानते ही है, की किसी भी Site से अच्छी Earning करने के लिए Site पर Traffic आना बहुत जरूरी है.

On Page SEO Kya Hai

On Page SEO Kya Hai

Traffic Site पर तभी आएगा जब अपने SEO अच्छे से करेंगे।अगर आप Page के On page का SEO अच्छे से नहीं करेंगे तो आपकी Site Search Engine में Rank नहीं होगी। और जब आपकी Site Rank नहीं होगी तो Traffic तो बिलकुल भी नहीं आएगा। और अभी कई Blogger की ये Problem है. की उनकी Site Rank नहीं हो पा रही है. So Friends अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है की पोस्ट को Publish करने के बाद आपकी साइट पर Traffic नहीं आ रहा है. तो आपको On Page Optimization से Page को Perfectly Optimize करके SEO Friendly बनाने की आवश्यकता है, अगर आपका On Page SEO Strong है, तो आप आसानी से अपनी Post को First Page पर rank करा सकते है.

On Page SEO Kya Hai – 10 Top On Page SEO Techniques Hindi Me Jankari

On Page SEO Kya Hai

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की On Page SEO Kya Hai और On Page SEO कैसे करे. On Page SEO Kya Hai On page optimization SEO का हिस्सा है. जिसका मतलब होता है की पोस्ट को Optimize करके SEO Friendly बनाकर पोस्ट को Search Engine के First Page पर लाना। On page SEO एक Complete Task है, जिसमे आपको wave Page के Title, Meta Tag, Content, UR, Keyword, Heading, Link Internal Link इन सभी को optimization करना होता है. Top On Page SEO Techniques In Hindi Friends अगर आप अपनी Site को Google Search Engine के First Page पर लाना चाहते है. तो आप हमे Follow करके Page को Optimize करते जाये.

1. High Quality Content Likhe

Friends Google के First Page किसी भी पोस्ट को लाने के लिए Content Createकरना सब से महत्वपूर्ण Task है। दोस्तों ये आप अच्छी तरह जानते है हर दिन कई Blog बनाये जा रहे है. और हर दिन लाखों पोस्ट Google पर Publish की जा रही है ,तो ऐसे में अगर आप अपने Blog post Google के First Page पर लाना चाहते है, तो आपको अपनी post के लिए अच्छा Content Create करना होगा। High Quality Content Create करने लिए पहले आप पोस्ट को लिखने से पहले जिस पोस्ट के बारे में लिखे उसके बारे में Google से उस Post के में अच्छे से पड़ ले. High Quality Content के लिए नीचे दिए गए points को अच्छे से पड़ ले. आपके Content की length 1000 से ऊपर हो. Content की Spelling,Grammarसही होनी चाहिए।Content Social media पर शेयर करने लायक होनी चाहिए।Content छोटे छोटे Paragraphमें होनी चाहिए।

2. Title Me Target Keyword Ka Use Kare

दोस्तों आपको बता दे की Google सर्च इंजन सबसे पहले Web page के Title को Show करता है.इसलिए आप Web page के Title को Optimize ज़रूर करे.Friends आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है.की आप Title unique होना चाहिए।मतलब की दोस्तों Title Create करने से पहले चेक कर ले की वो title पहले से मौजूद तो नहीं है।

3. Page Ke Url Ko SEO Friendly Banaye

आपको बता दे की आपको URL Short बनाना है।क्योंकि Google Web page के URL First page से 4 से 5 Word को सबसे ज्यादा महत्व देता है। इसलिए URL में Target keyword के साथ Short Keyword का ही Use करे।

4. Title Ko <H1>Heading Tages Me Convert kare

SEO के Heading h1का बहुत महत्व होता है,बैसे तो आपको बता दे की WordPress Themes में पहले से h1 tage पहले से जुड़ा हुआ होता है. लेकिन कुछ Free Themes और Blog post के Template पेज में Titleसही से नहीं जुड़ा हुआ होता है,तो ऐसे में आप एक बार इसे चेक ज़रूर कर लें और अगर आपका<H1> नहीं है. तो आप उसे<H1>में Convertकर ले।

5. First 100 Words Me Keyword Ka Use kare

Friends आप जब भी कोई पोस्ट लिखे तो उसमे शुरुआत के 100 से 200 Word के बीच में आप जिस keyword को रैंक कराना चाहते है तो उसका इस्तेमाल इनWord के बीच में ज़रूर कर।अगर आप शुरुआत में ही Keyword का इस्तेमाल करते है तो ये Search Engine को येकाफी Strong बना देता है. और google भी इसे आसानी से समझ जाता है,और google में इसकी Value भी बढ़ जाती है।

6. Use To Subheading

आप जब भी कोई पोस्ट लिखे तो उसमे कम से कम 2 बार post से Related Keyword के साथ-साथ subheading का Use ज़रूर कर। subheading h2 का Use करने से Google Ranking में काफी मदद मिलती है। So इसलिए हर पोस्ट में लगभग subheading h2 का Use करे.

7. Meta Description ka Use Kare

हर पोस्ट में Meta Description का Use ज़रूर करे, आप जब भी Meta Description का Use ज़रूर करे, तो आपको ध्यान रखना है की Meta Description में कम से एक बार Target Keyword का Use ज़रूर करे.

8. Outbound link Ka use kare

ये SEO के लिए काफी महत्वपूर्ण है. जहाँ-जहाँ पर Authority Website Link की जरूरत हो वहां Authority Website Link ज़रूर दे. अगर Authority Link के Search Engine पर प्रभाव देखना चाहते है, तो आप Wikipedia को देख सकते है. दोस्तों अपने देखा ही होगा की Wikipedia एक ऐसी Site है. जिसके हर पेज पर आपको Link देखने को मिलती है। So इसलिए आप जहाँ-जहाँ पर Authority Website Link की जरूरत हो वहां Authority Website Link ज़रूर दे.

9. Image Optimize kare

SEO करने के लिए Image Optimizeकरना बहुत मह्त्वपूर्ण होता है. आप आसानी से Image Optimize करके Image का Search Engine पर High Ranking पा सकते है। Image का आप साइज कम करके Optimize कर सकते है. अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते है, तो आपको ऐसे बहुत से Plugin मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से Image Optimize कर सकते है.

10. Use Social Sharing Button

अगर आप अपनी साइट पर अच्छा ट्रैफिक पाना चाहते है, और SEO अच्छा करना चाहते है, तो आप अपने वेब पेज पर social sharing का Button का इस्तेमाल ज़रूर करे. इससे आपके विजिटर को पोस्ट शेयर करने का अधिकार मिल जायेगा और फिर आप आसानी से अपनी साइट पर अच्छा ट्रैफिक पा सकते है.

तो दोस्तों ये थी हमारी On Page SEO Kya Hai- 10 Top On Page SEO Techniques In Hindi आज की पोस्ट है, उम्मीद है की आपको हमारी आज की ये पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपके लिए helpful साबित हुई होगी। अगर आपको आज की ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने Blogger दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे ताकि वो भी अपनी साइट का SEO BEST बना सके..!

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: