Government Service

पासपोर्ट कैसे बनायें – पासपोर्ट घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही खास पोस्ट लेकर आए हैं जैसे कि आप देश और विदेश जाने के लिए आपके लिए यह पोस्ट लेकर आया है। जिसमें आप जानेंगे कि “पासपोर्ट कैसे बनायें – पासपोर्ट घर बैठे कैसे बनाएं | पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसे लगते हैं” हां दोस्तों इस कि आपको पूरी जानकारी मिलेगी और आप घर बैठे अपने पासपोर्ट को अप्लाई कर सकते हैं। दोस्तों जैसे कि आप जानते ही होंगे कि पासपोर्ट का इस्तेमाल दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है।

पासपोर्ट क्या है?

वैसे तो देश विदेश जाने के लिए हमें वीजा की भी जरूरत पड़ती है लेकिन कुछ ऐसे भी देश है जहां पर हम सिर्फ अपने पासपोर्ट को दिखा कर उस देश में जा सकते हैं जैसे कि अपने भारत देश में आधार कार्ड बहुत ही मैन चीज है औरे आधार कार्ड भारत में एक पहचान के रूप में माना जाता है वैसे ही पासपोर्ट देश-विदेश में पहचान के रूप में माना जाता है। और आज के समय में हर व्यक्ति के लिए पासपोर्ट बहुत ही पहचान के रूप में दस्तावेज माना जाता है।

आज के समय में पासपोर्ट हर जगह उपयोग किया जा सकता है जैसे कि आप कोई प्राइवेट या सरकारी नौकरी देख रहे हैं तो उसमें भी आपका पासपोर्ट का उपयोग हो सकता है और अगर आप घर से बाहर देश में पैसे कमाने के लिए जा रहे हैं तो आप वहां पासपोर्ट दिखाकर आप उस देश में रह सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनायें

पासपोर्ट कैसे बनायें

पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए हमें कचहरी तहसील जाना पड़ता था और जिससे कि पहले offline ही पासपोर्ट बनते थे। लेकिन आज के समय में हम घर बैठे अपना पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं। वो भी सिर्फ एक इंटरनेट का उपयोग करके अपने घर बैठे पासपोर्ट का अप्लाई कर सकते हैं बिना कोई परेशानी के लेकिन हमें पासपोर्ट बनवाने के लिए यह पता होना चाहिए कि इसमें कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लगते हैं पासपोर्ट बनाने के लिए। इसमें आप यह भी जान सकेंगे कि पासपोर्ट बनवाने में कितना पैसे खर्च होते हैं और ऑनलाइन आवेदन के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगी यहां पर तो आप इस पोस्ट को विस्तार से पढ़कर और इस Step को Follow कर ले।

पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन से Documents होने चाहिए 2019

  1. सबसे पहले आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  2. आवेदन करने के लिए वोटर कार्ड भी अनिवार्य है।
  3. आवेदन करने के लिए बिजली का बिल या पानी का बिल होना चाहिए।
  4. पासपोर्ट बनवाने के लिए राशन कार्ड में नाम होना बहुत ही जरूरी है।
  5. जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट बनवाने के लिए एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है इसलिए जन्म प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए।
  6. आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक पासबुक भी होना चाहिए।
  7. आवेदन करने के लिए आपके पास 10वीं की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है।
  8. आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज के फोटो होना बहुत ही जरूरी है।

पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसे खर्च होते हैं

सबसे पहले हमारे मन में यह बात आती है कि पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसे खर्च हो सकते हैं या पासपोर्ट बनवाने कितने पैसे उठ सकते हैं या पासपोर्ट बनवाने की फीस कितनी है या पासपोर्ट बनवाने में पूरा खर्चा कितना होता है। हम आपको यह बता दें कि पासपोर्ट बनवाने के लिए अलग अलग फीस चुकाना पड़ती है। जैसे कि कम से कम फीस ₹1500 रखी गई है इसके अलावा जितने भी फीस लगती है वो आपके सामने नीचे दी गई है।

क्रमांकसेवाएंआवेदन शुल्कअतिरिक्त तात्कालिक शुल्क
160 पेजों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट 10 साल की वैधता के साथRs.2,000/-Rs.2,000/-
236 पेजों का 18 से कम आयु वालों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट 5 साल की वैधता के साथRs.1,000/-Rs.2,000/-
336 पेजों वाला खो जाने पर , क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर पासपोर्ट दुबारा पासपोर्ट लेनाRs.3,000/-Rs.2,000/-
460 पेजों वाला खो जाने पर , क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर पासपोर्ट दुबारा पासपोर्ट लेनाRs.3,500/-Rs.2,000/-
5पुलिस अनुमति प्रमाणपत्र { Police Clearance Certificate (PCC) }Rs.500/-मुफ्त
636 पेजों वाला पासपोर्ट में बदलाव कराने के लिएRs.1,500/-Rs.2,000/-
760 पेजों वाला पासपोर्ट में बदलाव कराने के लिएRs.2,000/-Rs.2,000/-
818 से कम आयु वालों के पासपोर्ट में बदलाव कराने के लिएRs.1,000/-Rs.2,000/-
936 पेजों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट 10 साल की वैधता के साथRs.1,500/-*Rs.2,000/-*

पासपोर्ट कैसे बनायें – पासपोर्ट घर बैठे Online आवेदन कैसे करें 2019

  1. सबसे पहले आपको भारत की ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जैसे कि हमने आपको पासपोर्ट आवेदन करने वाली वेबसाइट की नीचे Link दे दी है उस Website की Link पर Click करके आवेदन करिए???????Www.Passportindia.Gov.In
  2. वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचकर New User? Registere Now बटन पर Click करिए यह आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर ले जाएगा।
  1. पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर पहुंचकर फिर आपको अपने शहर का नाम सिलेक्ट करना है और इस फॉर्म को ध्यान से भरें जैसे कि आपके डाक्यूमेंट्स में मौजूद है वोही फॉर्म में नाम और सारी डिटेल्स भरे। आवेदन फॉर्म में जानकारी भरने के बाद एक बार चेक जरूर कर लें।
  2. आवेदन फॉर्म चेक करने के बाद आपको Register बटन पर Click करना है।
  3. अब आपने पासपोर्ट आवेदन फॉर्म का Account Create कर लिया है अब आपको Passport Seva की वेबसाइट पर वापस जाना है।
  4. अब आपको हरे रंग वाले Existing User? Login बटन पर Click करिए।
  5. अब आपको इस फॉर्म में अपना Email ID type करना है और Continue बटन पर Click करना है।
  6. फिर आपको अपना Email, Password और Image में बने कैरक्टर्स को Type करना है और उसके बाद में आपको Login बटन पर Click करना है।

इसी प्रकार अगले की जानकारी जाने

  1. फिर आप को Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर Click करना है।
  2. Click करने के बाद आपके पास दो विकल्प आएंगे जैसे कि आप फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरकर फिर वापस वेबसाइट पर अपलोड भी कर सकते हैं। या फिर इसे ऑनलाइन ही भरा जा सकता है इस फॉर्म को हमारा तो सुझाव यह होगा कि आप ऑनलाइन ही फॉर्म को भरें ताकि आपका समय भी बच पाए।
  3. अगर आप फॉर्म को डाउनलोड करके फिर बाद में अपलोड करना चाहते हैं तो आप Click here to Download the soft copy of the form बटन पर Click करना है। यह सब डाटा Alternative 1 पेज पर पहले subheading पर मौजूद रहता है।
  4. अगर आप समय को बचाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हैं वो आपको इस प्रकार है जैसे: ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए आपको Click here to fill the application form online बटन पर Click करना है। यह आपको Alternative 2 पेज के अंदर मौजूद रहता है।
  5. अगले पेज पर आपको नए पासपोर्ट या Re-issue सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने के बीच चुनना होगा। आप अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से उस विकल्प को चुन सकते हैं। विकल्प को चुनने के बाद आपको Next पेज पर Click करना है।
  6. अब आपको अगले पेज में अपनी निजी जानकारी देनी होगी जो आपके Document में हो वोही सेम जानकारी इसमें Add करनी है। अगर आपको कोई शक है तो आप इस ऑफिशल इंस्ट्रक्शन बुकलेट को जांच सकते हैं फार्म भर लेने के बाद आपको निचले हिस्से में दाएं तरफ बने Submit Application बटन पर Click करना है।

इसी प्रकार अगले की जानकारी जाने

  1. फॉर्म भरने के बाद आपको एक बार फिर उस पेज पर वापस जाना होगा जिसका जिक्र 9 Step में किया गया था।
  2. View Saved/Submitted Application पर Click करना होगा।
  3. आप उस एप्लीकेशन को यहां पर देख पाएंगे जिसे आपने थोड़ी देर पहले सबमिट किया था। इसके बगल में बने रेडियो बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Pay and Schedule Application पर Click करना होगा।
  4. Online Payment को सेलेक्ट करें और Next बटन पर Click करिए। इसके बाद आपके शहर की पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर आ जाएगी इसमें इनफॉर्मेंट के लिए सबसे नजदीकी तारीख और वक्त का भी जिक्र होगा।
  5. PSK Location के बगल में बने ड्रॉप डाउन मेनू में से अपनी सुविधा के अनुसार एक विकल्प को आपको चुन्ना होगा।
  6. इसके बाद में आपके सामने एक इमेज में बने कैरक्टर्स होंगे उनको टाइप करें। टाइप करने के बाद Next बटन पर Click कर दे।
  7. Pay and Book Appointment बटन पर Click करें।
  8. Click करने के बाद यह आपको सीधे पेमेंट गेटवे पेज पर ले जाएगा जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा आपको एक बार फिर Passport Seva की वेबसाइट पर सीधे पहुंच जाएंगे।
  9. अब आपके सामने एक पेज दिखाई देगा जिसपर लिखा होगा Appointment Confirmation इस पेज पर Passport Seva Kendr (PSK) से मिले इंवॉल्वमेंट का पूरा डिटेल्स मौजूद होगा।
  10. Print Application Receipt बटन पर Click करने के बाद आप अगले पेज पर अपने एप्लीकेशन का सभी डिटेल्स देख पाएंगे। एक बार फिर print Application Receipt बटन पर क्लिक करिए।

इसी प्रकार अगले की जानकारी जाने

  1. आप अगले पेज पर रिसिप्ट का प्रीव्यू देख पाएंगे एक बार फिर print application receipt बटन पर Click करिए। ऐसा करने से आप अपने इनफॉर्मेंट कन्फर्मेशन का प्रिंट आउट यहां से ले सकते हैं।
  2. आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंचने के बाद एंट्री के लिए इस रिसिप्ट के प्रिंटआउट की जरूरत पड़ेगी।

अब आपको कुछ करना नहीं है बस आप निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंच जाएं हम अपने अनुभव से आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पास सारे डाक्यूमेंट्स मौजूद हैं तो आपको 2 से 4 घंटे ज्यादा का वक्त नहीं लगना चाहिए पुलिस वेरीफिकेशन पूरा होने के बाद ही आपका पासपोर्ट मिल जाएगा।

दोस्तों “पासपोर्ट कैसे बनायें – पासपोर्ट घर बैठे कैसे बनाएं | कितने पैसे लगते हैं पूरी जानकारी” इसके बारे में आपको जानकारी कैसी लगी। आशा करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को जरुर शेयर करें। अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो हमें कमेंट के जरिए से जरूर दें हम आपका सवाल एक से दो घंटे में रिप्लाई कर देंगे..।!

Tages:  पासपोर्ट कैसे बनायें, पासपोर्ट कैसे बनायें 2019, पासपोर्ट कैसे बनायें घर बैठे, पासपोर्ट कैसे बनायें कम पैसों में, पासपोर्ट कैसे बनायें ऑनलाइन करके,  पासपोर्ट कैसे बनायें हिंदी में पूरी जानकारी.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: