सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या-क्या है जानिए हिंदी में

भारत पूरी दुनिया का सबसे प्राचीन देश है। इसलिए आप इस Article में जानेंगे। की “सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या-क्या है” भारत का सबसे प्राचीन नगर कौन सा था?” कुछ इसके बारे में अगले जानते हैं। लगभग 15 हज़ार वर्षों से यह देश संभव और संस्कृतिक रूप से सम्पन्न है। भारत में 2000 ईसा से 650 ईसा बाद तक अपने काल का सबसे अच्छा और स्वर्ण युग भोगा है। और जब 650 के बाद विदेशी कर्ताओं ने इस भारत देश को वैभव इतिहास और संस्कृति को धूल में मिला दिया।

सबसे ज्यादा प्राचीन भारत
सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या-क्या है जानिए हिंदी में

सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या-क्या है, इसके बारे में कुछ जानकारी

इसके पश्चात लाखों लोग ने अपना धर्म और संस्कृति को छोड़कर दूसरे देश के लोगों के पास जाकर उनके धर्म और संस्कृति को अपनाकर अपने ही लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ा और इस तरह से भारत देश बर्बादी का आलम छा गया था। लेकिन इन सब के बावजूद भी यह धर्म और संस्कृति को एक बहुत बड़े सम्मान से बचा कर रखा गया। इनके पीछे कारण यह है कि हमारे भारत देश के चाहने वाले ऐसे लोग थे। जिन्होंने अपनी जान दे दी। और दुश्मन की जान ले भी ली। लेकिन अपने देश को हर हाल में बचाने का कार्य उन्होंने पूरा कर लिया। आज हिंदुस्तान आजाद है।

पिछले कुछ सालों में लगभग 1300 सालों के दौरान इस देश का बहुत कुछ नष्ट हो गया था । फिर भी हमने कुछ आपके लिए ढूंढा है। ऐसी प्राचीन बातें जिन्हें जानकर आपको अपने अतीत पर गर्व और खुसी होगी। अब जानते हैं कि “सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या क्या है जानिए हिंदी में” इसलिए आपको बहुत ही विस्तार से बताया जाएगा। आप इन बातों को अमल करें। और अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल मीडिया पर Share करें। ताकि उन लोगों को भी पता चले अपने भारत देश अतीत पल 【 बिता हुआ पल】 आओ हिंदी में जाने।

सबसे ज्यादा प्राचीन भारत में क्या क्या है आओ हिंदी में जाने

1. भारत देश का सबसे प्राचीन शहर काशी

भारत का सबसे प्राचीन शहर काशी माना जाता है। क्योंकि भारत का ऐतिहासिक के अनुसार दुनिया का सबसे प्राचीन शहर वाराणसी माना गया है। इसलिए दुनिया ना भी माने तो भी यह भारत का सबसे प्राचीन शहर ही रहेगा।

वैसे तो भारत में कई ऐसे प्राचीन शहर हैं। जैसे मथुरा, अयोध्या, कांची, उज्जैन इलाहाबाद, नासिक, पेशावर, कन्याकुमारी, श्रीनगर, श्रीवस्ती, लुम्बनी, कुशीनगर, त्रिपुरा, गोवा, महाबलीपुरम, द्वारिका, आदि और भी भारत में कई ऐसे शहर हैं। लेकिन इन सब शहरों में से सबसे ऊंचा स्थान काशी को दिया गया है। इसलिए काशी को वाराणसी और बनारस भी कहा जाता है।

इस शहर को तीन नाम से जाना जाता है पूरे भारत में। वाराणसी और बनारस, काशी नंबर वन पे आता है। यह भारत का सबसे ऐतिहासिक शहर है।

What is the most ancient Indian in Hindi Learn in Hindi

काशी:- भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित काशी नगर भगवान शंकर के त्रिशूल पर बसा हुआ है। काशी पूरे संसार की सबसे पुरानी नगरी मानी जाती है। यह नगरी वर्तमान में वाराणसी शहर में स्थित है। पुराणों के अनुसार काशी में पहले भगवान विष्णु की पूरी थे। जहां पर श्री हरि के आनंदश्रु गिरे थे, और वहां बिंदु सरोवर बन गया है और प्रभु यहां बिंदुमाधव के नाम से प्रसिद्ध हुए। महादेव को काशी शहर बहुत ही पसंद आया और उन्होंने इस पवन पुरी को विष्णुजी से अपने नित्य आवास के लिए मांग लिया। तभी से काशी उनका निवास स्थान बन गया है। और काशी में हिंदुओं का पवित्र स्थान माना जाता है।

2. भारत की सबसे प्राचीन नदी सिंधु

भारत की प्राचीन नदी सिंधु मानी जाती थी। लेकिन यह सिंधु नदी अब पाकिस्तान का हिस्सा बन गई है। माना जाता है कि सिंधु नदी के बगैर हिंदू ऐसे हैं जैसे दिगंबर। जैसे दुनिया की सबसे प्राचीन नदी अफ्रीका की नील नदी को माना जाता है। यह विश्व की सबसे लंबी नदी है 【6,650 किलोमीटर】है।

 

जहां तक सवाल यह है की भारत का तो भारत में सिंधु नदी है और भी नदी है जैसे गंगा, जमुना, सरस्वती, सतलुज, गोदावरी गोमती, नमर्दा, महानदी, कावेरी इससे सभी नदियों में सिर्फ नर्मदा ही उल्टी दिशा में बहती है। पुराणों के अनुसार सिंधु, सरस्वती, गंगा , यमुना, ब्रह्मपुत्र, गोदावरी, महानदी आदि को सबसे प्राचीन माना जाता है। लेकिन इसमें भी सबसे ज्यादा प्राचीन सिंधु और सरस्वती नदी को माना जाता है। इसके बाद में यह नदी को प्राचीन माना जाता है। जैसे गंगा और नर्मदा नदी को प्राचीन माना गया है।

  • किसी भी लड़की को 15 मिनट मे पटाने के तरीके

उम्मीद करता हूं की आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। तो आप अपने दोस्तों के साथ ऐसे ही जरूर Share करें और Comment करके हमें जरूर अपनी राय दे। और Latest Article पाने के लिए जरूर Subscribe करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *