Blogging SEO Wordpress

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे – जो आसानी से Google पे Rank करे

हेलो दोस्तों Onlinehindipoints.Com में आपका स्वागत है। दोस्तों आज बात करेंगे की “SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे – जो आसानी से Google पे Rank करें” इसी के बारे में आपको विस्तार से बताया जाएगा। दोस्तों हर कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर खूब मेहनत करता हैं और ढेर सारे पोस्ट अपने ब्लॉग पर Publish करते हैं फिर भी उनके ब्लॉग पर Visitor’s नहीं आते है। Search engine की बात की जाए तो जब कोई भी Search engine आपकी Site को Crawl करता है तो उस समय आपकी पोस्ट का Seo Friendly होना भी बहुत जरूरी होता है।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

अगर नहीं करते हो तो आपकी पोस्ट किसी भी Search engine में Rank नहीं कर पाएगी कभी भी। आपकी पोस्ट को जब robot पूरी तरह से analyze करता है तो उसके बाद निर्यण लेता है कि आपकी पोस्ट को Google या किसी भी सर्च इंजन में किस स्थान दिखाना है। Simple सी बात है की अगर आपकी पोस्ट Seo Friendly है तो उसका अच्छा रिजल्ट मिलेगा तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और आपको बहुत ही सरल तरीके से बताएंगे जिससे आप अपने Site को Seo Friendly बना सकते हैं और अपनी Site को अच्छा result प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी अपनी Site को Google में top position पर दिखाना चाहते हो तो आप SEO Category वाली पोस्ट Continue read करें और अभी इस ब्लॉग पर आपको कई SEO पोस्ट मिल जायेगी उनको भी read करले blog को top rank पे लाने के लिए। तो चलिए जानते हैं अपने ब्लॉग पर Seo friendly पोस्ट कैसे लिखते हैं।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखते है

Website पर SEO friendly article कैसे लिखें इसके बारे में आपको विस्तार से बताया जाएगा अब आप इसके बारे में जान सकते हो। 

1. Post Title

अगर आप अपनी पोस्ट SEO करना चाहते हैं तो title आपको ध्यान रखना होगा यह बहुत important role होता है। अगर आप अपने blog का title Seo करना सीख जाते हो। तो आप अपनी पोस्ट को 50% Seo Complete कर लेते है। और अपनी पोस्ट का title में कम से कम 1-2 keywords जरूर use करें और title में कुछ special word भी add करें जैसे most, popular, top आदि use करे जरूर। एसे word use करने पर किसी भी पोस्ट पर 20% तक ज्यादा click मिल जाते हैं

आपकी पोस्ट का title जितना अच्छा होगा उतना ही SEO अच्छा होता जायगा। इसलिए सबसे पहले आपको अपने पोस्ट का title पर फोकस करना चाहिए और title ऐसा होना चाहिए जो attractive title Choose करना बहुत जरूरी होता है।

2. Post Description

जैसे आप Google में पोस्ट सर्च करते हैं तो उसमें title के just नीचे पोस्ट link के नीचे जो words Show होते है उन्हें description बोला जाता है। इसकी SEO के लिए बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी पोस्ट को बेहतर SEO करना चाहते हैं तो आपको अपनी पोस्ट के title के description भी उतना ही अच्छी लिखना होगी।

अगर आपकी description Search engine पर अच्छी है तो लोग 40% देख के ही पोस्ट को open कर लेते हैं। अगर आप description को SEO करना चाहते हैं तो आपको description में इतने word डाले जब तक red न हो जाय मतलब red 1 point कम रहे नीला रहना चाहये इतने word प्रेस करें।

3. Post Image

जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो आप एक इमेज तो जरूर डालते हैं लेकिन new blogger को यह बात बिल्कुल ही पता नहीं होती है पोस्ट तो लिख लेते हैं मगर उसको optimization नहीं कर पाते है। और new blogger अपनी पोस्ट image को seo नहीं कर पाते जिससे उनको अच्छी rank नहीं मिल पाती है।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कोई भी इमेज add करते हैं तो बिल्कुल भी Copyright नहीं होना चाहिए और use अच्छी तरह से डिजाइन कर लेना चाहिए उसके बाद उसे add करें। और हर एक पोस्ट में कम से कम एक image जरूर होना चाहिए वैसे तो मैंने पढ़ा है कि Google पर एक इमेज 200 word content के बराबर होती है इसलिए image ज्यादा से ज्यादा add करें SEO के लिए।

4. Image Alt Tag

कोई भी पोस्ट के लिए अगर Image का SEO करना चाहते हैं तो आपको Title tag और alt tag बहुत जरूरी होता है SEO के लिए इससे Google आपकी image को अच्छे से track कर पाता है और आपको बेहतर result मिलता है जब आप पोस्ट में photo add करते हैं तो उसमें edit का option में आपको title tag और alt tag use करने का option मिलता है। जो main title का नाम हो वहीं image का title का नाम डालें। इससे SEO पूरा हो जाता है image का।

5. Post Keywords

अगर आप अपनी पोस्ट search result में top पे लाना चाहते हैं तो keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। कोई भी visitor search engine में कौनसा words ज्यादा search करता है search engine में word को track कर लेता है वो keywords होते हैं Keywords search करने के लिए आप Google keywords planner का use कर सकते हैं या अपनी मर्जी का भी use कर सकते हैं

जिससे आप बेहतर keywords search कर सके। यह आपकी post के लिए SEO के लिए बहुत जरूरी होते हैं जब आप पोस्ट लिखते हैं तो 1st और last पैराग्राफ में ज्यादा Keywords को Use करें। search engine से high traffic लाने के लिए यह बहुत बड़ा role होता है।

6. Post Heading

जो आप article लिखते हैं तो उसके Paragraph को समझने के लिए title और Headlines use करते हैं। उसे heading कहते है।। इससे visitor’s आपकी पोस्ट को बहुत ही सरल तरीके से समझ पाते हैं। wordpress post editor में H1 – H6 total 6 heading होती है।

जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से उससे Use कर सकते हैं यह SEO के लिए बहुत ही जरूरी होती है अगर आप heading use नहीं करते हैं तो आपको post को rank कराने में बहुत दिक्कत हो सकती है आपकी पोस्ट की ranking और visitor’s के लिए heading का होना बहुत ही जरूरी होता।

7. Post URL

जब आप किसी पोस्ट का Title लिखते हो तो उसका URL permalink automatic generate हो जाता है। पर वो SEO के लिए उतना बेहतर नहीं होता है इसके लिए आपको अपने पोस्ट के URL को manually generate करना चाहये। आप अपने URL में Keywords use करके अपने पोस्ट को बहुत अच्छे से तरीके से SEO कर सकते हैं।

जब आप पोस्ट का URL generate करें तो उसमें 1 से 2 keywords use जरूर करें इससे आपकी Post का SEO होगा और URL लिखें और Post URL आपके Post title से related होना चाहिए अगर आप यह कर लेते हैं तो आपका आपकी Post का SEO बहुत अच्छा हो जाएगा।

8. Post Content Length

आप अपनी पोस्ट के SEO के लिए आप कितने Word की पोस्ट लिखते हो यह बहुत ही important होता है। अगर आपकी पोस्ट कम Word में लिखी हुई है तो उसे rank मिलने में बहुत समय लग जाता है या फिर वह कभी rank नहीं हो पाती है।

लेकिन अगर आप Minimum 600 से 1000 word तक की पोस्ट लिखते हैं तो आपकी पोस्ट अच्छे से SEO तैयार हो जाती है। और पोस्ट rank होने में आसानी होती है अब आप कोई भी पोस्ट लिखें तो कम से कम 1000 word की जरूर होना चाहिए अगर आपकी 1000 word की है तो यह पोस्ट जरूर rank होगी लेकिन उसके साथ SEO होना चाहिए जो हमने बताया है। और SEO के लिए हमारी वेबसाइट से SEO पोस्ट को read जरूर करलें।

अगर अपनी Website की सारी Post को search result में top पर चाहते हैं तो जरूर read करें।

नोट: और अगर आप पोस्ट लिख रहे हैं तो यह ध्यान जरूर रखें पोस्ट में फालतू के word use ना करें वही word use करें जो important हो अगर फालतू word use करते हैं visitor’s एक बार आने के बाद दोबारा आपकी website पर नहीं आएगा जिससे traffic पर बहुत असर पड़ेगा इसलिए फालतू के word use ना करें। तो आज की इस पोस्ट में आपने read कर लिया होगा कि Blog पर SEO friendly Post कैसे लिखते हैं। तो हमने आपको सरल तरीके से यह article आपके हवाले किया है। और हमने इस Post में सब कुछ Short तरीके से बताया है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

अगर आपको यह Article अच्छा लगा है तो आप Social Media पर ज्यादा से ज्यादा Share करें और हमें Comment में अपनी राय जरुर दें हमारी Website से Latest Post पाने के लिए जरूर Subscribe करें।

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: