Blogging SEO Social Media

SEO vs Social Media – Marketing Me Konsa Tarika Achha Hai

हेलो, दोस्तो Onlinehindipoints.Com में आपका स्वागत है । दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही खास topic लेकर आए हैं अगर आपका एक ब्लॉग है तो आपके लिए बहुत ही खास है। दोस्तों इस वेबसाइट पर Blog से संबंधित रोज एक पोस्ट Publish करते हैं आप हमारे वेबसाइट पर रोज Visit कर सकते है। अगर आपके पास एक Blog है तो यह सवाल आपके मन में एक बार जरूर आया होगा। वेबसाइट पर Traffic बढ़ाने के लिए किस पर ज्यादा फोकस करना चाहिए SEO या Social Media Marketing तो चलिए जानते हैं कि Blog का Traffic बढ़ाने के लिए इन दोनों में से कौन सा तरीका ज्यादा बेहतर होगा। अगर आप अपनी Website Blog का Traffic बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है। और Traffic लाने के लिए Social Media Marketing और Search Engine Optimization सबसे अच्छा तरीका है। और यह दोनों ही Blog के लिए बहुत ही जरूरी है Traffic बढ़ाने के लिए।

अगर आप Blog में Successful होना चाहते हो तो आपको गंभीरता से इन दोनों तरीकों पर Work करना होगा। आप जितने अच्छे से मार्केटिंग करोगे आपकी Site पर उतना ही Visitors ज्यादा आएगा। नए ब्लॉगर के लिए एक बहुत बड़ी Confusing होती है कि उसे किस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए तो आज हम इसी के बारे में आपको फुल तरीका बताएंगे कि आपको किस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए Traffic बढ़ाने के लिए।

Organic SEO क्या है?

Organic SEO डिजिटल मार्केटिंग का Grandfather है SEO और Search Engine Optimization करके आप अपनी Site को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में Top रैंकिंग में ला सकते हैं। इस Method से पोस्ट Content में Keywords का इस्तेमाल करके उसे Google में Top Position में लाने के लिए और Optimizing की जाती है इसकी अधिक जानकारी यह देदी है, SEO क्या है? – Search Engine Optimization हिंदी में जानकारी प्राप्त करें।

Social Media Marketing क्या है?

Social Media Marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिससे कि आप अपने blog का Traffic बड़ा सकते है। Social Friend के साथ अपने Business को Promote कर सकते हो। आप इसकी Help से लोगों के साथ दोस्ती कर सकते हो। अगर आपकी कोई Site है तो उसके Post को सोशल मीडिया Site जैसे 【 Facebook, Twitter, Google+, linkedin आदि। 】 Share करके Traffic बढ़ा सकते हो। सोशल मीडिया मार्केटिंग में Success होने के लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप सोशल मीडिया से क्या हासिल करना चाहते हैं बिना किसी वजह से सोशल मीडिया मार्केटिंग में अक्सर लोग फेल हो जाते हैं।

SEO Vs Social Media Marketing – में कोनसा Best है?

अगर इन दोनों में से कौनसा Best है यह आपके Work पर Depend करता है क्योंकि अगर आप कम समय तक के लिए Traffic पाना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप लंबे समय तक Traffic पाना चाहते है तो आप SEO पर आपको फोकस करना चाहये। एक ब्लॉगर के लिए Search Engine Optimization Social Media Marketing से कहीं ज्यादा जरूरत है कि आप एक ब्लॉगर है तो सबसे पहले अपने Site को SEO करें उसके बाद आप सोशल मीडिया पर Promotion कर सकते हैं। आप अपनी Site को SEO करने के लिए आप SEO Friendly Content लिखें और साथ ही उसे सोशल मीडिया साइट पर भी Promote करें। आपको दोनों तरीकों पर फोकस करना है लेकिन SEO पर ज्यादा करना है क्योंकि इससे आपकी Site Top Search में आएगी और आपकी Site का Organic Traffic बढ़ता रहेगा।

अब मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे कि आप Blog का Traffic बढ़ा सकते हैं और अब जो मैं आपको बताऊंगा आपको उन चीजों को ज्यादा फोकस करना है। ताकि आप अपने Blog का Traffic बड़ा सकते है।

1. Website और Blog

अगर आपका कोई Blog है या ऑनलाइन आपका कोई बिजनेस है तो आपको ज्यादा फोकस SEO 【Search Engine Optimization】 पर करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको Long Term में बहुत Traffic मिल सकता है और वह बढ़ता ही रहेगा। अगर आपको जल्दी ही Traffic की आवश्यकता है और आपके ऑनलाइन बिजनेस में कोई ऑफर चल रहा है तो आपको सोशल मीडिया का बिल्कुल Use करना चाहिए जिससे आपके Users के पास आपकी वेबसाइट जल्दी पहुंच सकती है।

2. Event Blogging

आज के दौर में Event Blogging बहुत चल रहे हैं और बहुत लोग इससे लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपको Event Blogging के लिए Traffic चाहिए तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। क्योंकि Event Blogging कम समय के लिए की जाती है और अगर आप SEO पे फोकस करेंगे तो आपको बहुत समय लग सकता है। और आप अपनी साइट को रैंक भी ना करा पाओगे।

3. News Portal

अगर आपका कोई न्यूज़ पोर्टल है जो आपको दोनों पर ही फोकस करना पड़ेगा। सोशल मीडिया मार्केटिंग और सीओ पे। इन दोनों पर आपको सब्सक्राइब बटन जरूर लगाना है। क्योंकि न्यूज़ पोर्टल में अपडेट बहुत जरूरी होते हैं और अपडेट्स आप सिर्फ सब्सक्राइब बेस बनाने से भेज सकते हो इसके लिए आप ईमेल मार्केटिंग और वेब पोस्ट नोटिफिकेशन सर्विस Use कर सकते हो।

4. Affiliate Website

आज के समय में Affiliate Website का भी बहुत चर्चा हो राह हैं और लोग इसे वेबसाइट को बहुत पसंद भी करते हैं क्योंकि इस टाइप की साइट से Earning ज्यादा होती है और आप कम Traffic पर भी कुछ Sale करके अच्छी Income कर सकते है। और Affiliate Website में आपको Suggest करता हूँ कि पहले आप सोशल मीडिया मार्केटिंग से थोड़ा बहुत Traffic प्राप्त करें फिर उस Traffic को अपना Subscribe Base बना ले जिससे आप बाद में उनको Offer Details Send कर सकते हैं साथ ही आप Web Post Notification भी Use कर ले।

SEO और SMM Merits तथा Demerits

अब हम इन दोनों में देखेंगे कि इनमें क्या क्या कमी है और क्या-क्या अच्छाई है।

SEO Merits:

  • SEO लंबे समय के लिए बहुत ही अच्छा है।
  • ज्यादा भरोसेमंद है SEO सोशल मीडिया की तुलना में।
  • यह बिल्कुल फ्री Trick है अगर आपको SEO करना आता है तो।
  • अगर आपका Online Business है तो जो लोग Search करते हैं वोही लोग ज्यादा Buy करते हैं।

SEO Demerits:

  • जे बात तो हर Blogging करने बाला जानता है कि SEO के जरिए Traffic आने में बहुत समय लगता है।
  • अगर आपका कोई Competitor आता है तो उससे आपकी Ranking और Traffic में खराब हो सकता है।
  • अगर कोई सर्च कलर विधि में अपडेट आता है तो उससे आपकी रैंकिंग और ट्राफिक कम हो सकती है।
  • यह अपने पढ़े SEO के Merits और Demerits

अब देखते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के Merits और Demerits बहुत ही सरल तरीके जानते है।

SMM Derits:

  • आपको इससे बहुत ही Fast Traffic मिल सकता है।
  • अगर आपको अपनी पहुंच बढ़ानी है तो SMM एक बहुत अच्छा तरीका है।
  • अगर आपका Online Business है तो SMM आपको अपने कस्टमर के Communicate करने में बहुत help कर सकता है।
  • आप अपना एक Targeted बनाओ और लोगों को अपना Product Show करा सकते हो।

SMM Demerits:

  • अगर आप अपने सोशल मीडिया Traffic को Subscribe में Change नहीं करते हैं तो आपको इससे बहुत बड़ा Traffic मैं Loss हो सकता है।
  • अगर आपके पास पहले से Likes पर Subscribers नहीं है तो आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

तो यह आपने SMM के Merits और Demerits को जरूर Read कर लिया होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको कुछ सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिल गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हैं। और आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई है तो आप सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा Share करें और हमारी वेबसाइट से लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए जरूर Subscribe कर दें।

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: