Festival Season Shayari & Story

Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे, क्या है?

Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है

Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है: एक दिन ऐसा आता है जो छात्र अपने गुरु यानी शिक्षक को तोहफा देते हैं। यह शिक्षक दिवस यानी टीचर डे के तौर पर मनाया जाता है, और इस दिन छात्र-छात्राएं जाकर कॉलेज या कोचिंग में अपने शिक्षक को गिफ्ट है यानी तोहफा देते हैं, यह दिन शिक्षक को बहुत महान दिन है, भारत में सन 1962 से 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जा रहा है इस दिन से मनाया जाता है। इस दिन शिक्षाविद और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था राधा कृष्ण ने बहुत बड़ा योगदान दिया है भारत की शिक्षा क्षेत्र में, राधाकृष्णन मानते थे कि शिक्षक का दिमाग पूरी दुनिया में सबसे बेहतर होता है।

Teacher's Day जानिए क्यों

इसके बारे में और जानें

एक बार डॉक्टर राधाकृष्णन के कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनसे कहा आपके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं हम लोग सब। तो तुरंत डॉक्टर राधाकृष्णन ने जवाब दिया कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की के बजाय इसे टीचर डे के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन ही मनाया करो आप लोग सब इस दिन बनाओगे आप लोग सब तो मुझे गर्व महसूस होगा कि मेरा जन्मदिन बहुत ही अच्छे से मनाया जा रहा है। इसके बाद पूरे भारत में टीचर्स डे 5 सितंबर को ही मनाया जा रहा है, डॉक्टर राधाकृष्णन के जवाब से 1962 से 5 सितंबर से टीचर्स डे मनाया जा रहा है, और पूरे भारत में 5 सितंबर को टीचर डे मनाया जाने लगा है।

आज पूरे भारत के छात्राएं और शिक्षक बहुत ही जश्न मनाते हैं इस दिन। और इस दिन से हम सब लोग महान शिक्षाविद को याद करते हैं और अपने सभी शिक्षकों को सम्मान पूर्ण शुक्रिया कहते हैं जिन्होंने हमारे जिंदगी में ज्ञान का एक दीपक जलाया है, एक शिक्षक ही ऐसा व्यक्ति होता है जो सिर्फ पूरी दुनिया की समझदारी और सही गलत का पूरा अंतर बताता है।

 सर्वपल्ली राधा कृष्णन

डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे और एक शिक्षक भी थे। और डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन वह पूरी दुनिया को स्कूल मानते थे, उनका यही कहना था कि चाहे किसी से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में जरूर सीखना पढ़े, चाहे विदेश जाना ही क्यों ना पड़े। बह बढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर ज्यादा गौर फरमाते थे वह पढ़ाई के दौरान काफी खुश माहौल बना कर रखते थे 1954 में भारत रत्न से उन्हें सम्मानित किया गया था।

 सेलिब्रेट ऐसे करते हैं

टीचर्स डे वाले दिन छात्रा भी पीछे नहीं हटते हैं, कई ऐसे स्कूल है जहां पर दो-तीन दिन पहले से ही उसकी तैयारी शुरू हो जाती है। छात्रा अपने पसंदीदा टीचर को शीलगुण कराने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं ग्रीटिंग कार्ड पर शिक्षक के सम्मान में कुछ लाइने लिख कर भी दी जाती है । इस दिन शिक्षक अपने स्कूल या कॉलेज में नाटक का प्रोग्राम भी करते हैं जिसमें छात्र शिक्षकों की भूमिका में नजर आते हैं वैसे तो ज्यादातर छात्र इस दिन शिक्षकों को पेन या फिर उनकी कोई पसंदीदा किताब या कोई अन्य चीज गिफ्ट करते हैं और पूरे दिन शिक्षक और छात्रा खूब मस्ती करते हैं और इस खास दिन को सेलिब्रेट करते हैं और इस दिन ज्यादातर छात्राएं देशभक्ति गीत सुनते है शिक्षकों और सब लोग इस दिन का आनंद लेते हैं।

 सोशल मीडिया पर टीचर्स डे ऐसे मनाया जाता है

आज के दौर में हर चीज सोशल मीडिया पर आ चुकी है तो शिक्षक दिवस कैसे अछूता रह सकता है सोशल मीडिया के बगैर, स्कूल से कुछ दिन जाने से पहले या अपने शिक्षक से मिलने से पहले उन्हें सोशल मीडिया पर मैसेज लिख कर टैग कर दिया जाता है। कई ऐसे छात्र है जो Google का सहारा लेकर किसी इमेज या फिर इंग्लिश के जरिए टीचर्स डे विश करते हैं। टीचर्स डे से कुछ दिन पहले भी सोशल मीडिया पर छा जाता है। इसका फायदा उन लोगो को भी होता है जो स्कूल से पास या कॉलेज से पास हो चुके है। वे अपने शिक्षकों को सोशल मीडिया के जरिए इस खास दिन की पूरी बधाई देती है और खुद के जीवन में उनके योगदान को भी बयां करते हैं और सोशल मीडिया पास बालों के लिए बहुत ही खाश है।

 शिक्षक दिवस कुछ देशों में इस तारीख को मनाया जाता है

 भारत                                                                         5 सितंबर

 भूटान                                                                        2 मई

 ब्राजील                                                                       15 अक्टूबर

 कनाडा                                                                      5 अक्टूबर

 यूनान                                                                       30 जनवरी

 मेक्सिको                                                                  5 मई

 श्रीलंका                                                                      6 अक्टूबर

उम्मीद करता हूँ की आपको यह  Teacher’s Day 2018 पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आई है तो आप सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर करें और इस वेबसाइट से लेटेस्ट आर्टिकल पाने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें। पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया…!

Tags: Teacher’s Day जानिए क्यों, Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है, Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है, Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है 2019, Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है 2018, Teacher’s Day जानिए क्यों मनाया जाता है..!

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment