WordPress या Blogger Website की Theme और Plugin का नाम कैसे पता करे

हेलो, दोस्तों OnlineHindiPoints.com में आपका स्वागत है। दोस्तों आप अगर एक ब्लॉगर या फिर WordPress User है। तो आपको यह पता लगाना होगा कि अच्छी Theme कौन सी है। हाँ दोस्तों आप वेबसाइट देखते होंगे आपको पसंद आती होगी मगर आपको उस वेबसाइट का नाम पता नहीं होता होगा। हाँ दोस्तों मैं आज आपको बताऊंगा कि ” किसी भी WordPress या Blogger Website की Theme और Plugin का नाम कैसे पता करे ” तो मैं आपको इसी के बारे में आज बताऊंगा। कि इस वेबसाइट में कौन सा Theme और Plugin लगा हुआ है।

तो किसी भी Website के लिए एक Perfect Theme का होना बहुत जरूरी है। शायद ही आपको यह बताने की जरूरत पड़े। क्योंकि हर कोई अपनी वेबसाइट को सबसे अलग और अच्छा दिखाना चाहता है। और इसके लिए वो न जाने कितने ही Theme ट्राई करता है जो site के लिए मुनासिब हो।

लेकिन किसी एक Theme को select करना इतना भी आसान काम नहीं है क्योंकि इंटरनेट पर आपको इतना सारा Theme मिल जाएंगे जिसे देखकर आप confuse हो जाओगे कि आखिर मुझे कौन सा Theme use करना चाहिए। क्योंकि सभी Themes ना तो फ्री होते हैं ना ही अच्छे होते हैं। इसलिए हम अपनी वेबसाइट के लिए Theme कैसे चुने?

इसलिए आप अपने प्रतियोगी या फिर इंटरनेट पर मौजूद किसी भी वेबसाइट पर visit कर सकते हैं। और अगर आपको उनका Theme पसंद आ जाए तो उस Theme को पता लगाकर अपनी Website में भी लगा सकते हैं।

इसलिए मैं इस पोस्ट में कुछ ऐसा तरीका Share कर रहा हूँ जैसे आप किसी भी WordPress या Blogger के Theme और WordPress के pluginके नाम के बारे में पता करसकते है।
इसलिए मैं इस पोस्ट में कुछ ऐसा तरीका Share कर रहा हूँ जैसे आप किसी भी WordPress या Blogger के Theme और WordPress के pluginके नाम के बारे में पता करसकते है।

Blogger Website की Theme का नाम के बारे में कैसे पता करे?

सबसे पहले तो आपको यह जानना जरूरी है। के Blogger और WordPress पर बने ब्लॉग का Theme जाने के लिए आपको अलग-अलग तरीका अपनाना होगा। Blogger एक फ्री प्लेटफॉर्म है। इसलिए लोग ज्यादातर Website Blogger पर ही बनाते हैं क्योंकि यह फ्री सेवा है। इसलिए मैं आपको बताता हूँ Blogger पर Theme का नाम और सारी जानकारी जानते है।

1. किसी भी ब्लॉक के Theme को आप पता लगाना चाहते है उसको अपने Chrome browser में open करिए।

2. अब आपको ब्लॉक का Source code open करना है जो कि एक html code होता है।

Blog का Source Code देखने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं वो भी Simple है।

  • आपको जिसके Theme को पता लगाना है उसपे ही mouse का दाहिने बाला बटन Click करिये और View page Source के option पर click करिये।
  • और एक simple सा तरीका है कि आप Source code आप Ctrl+U बटन एक साथ press करिये इससे भी कर सकते है।

3. अब आपको एक new tab में एक page open होगा जोकि उस ब्लाक का source code या html code है।इसमें आपको Ctrl+F बटन एक साथ press करना है। जिसके बाद आपको ऊपर दाहिने तरफ और ऊपर की ओर corner में search box देखेगा उसमे आपको डालना है जो नीचे 4. में बताया है।

4. Search box में टाइप करना है blogger template टाइप करना है।

अब आपके सामने उस ब्लाक की सारी details आ जाएगी जिसमें Theme का नाम , author और लाइसेंस दिखेगा। इसमे आप ये भी देख सकते है कि वो Theme फ्री है paid है और बहुत से चीज़ मिल जाती है।

WordPress website की Theme और Plugin का नाम के बारे में कैसे पता करे?

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है और आप Other WordPress site का theme पता करना चाहते हैं। तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है आपको बस नीचे बताए गए किसी एक Website पर उस Website का Url type करके enter press करना है जिसके बाद आपके सामने उस Website में Use किये गये wp Theme की सारी जानकारी मिल जायगी। Theme के साथ साथ हम ऐसे कुछ Plugin का नाम भी पता कर सकते हैं जो उस ब्लॉक पर use हो रहे हैं।

मैं यहां पर आपको Theme पता करने के लिए Online theme Detector tools की list provide कर राह हूँ।जिसमे आपको एक website पे click करके अपना theme की जानकारी प सकते है आपको Url paste करना है ओर search पे click करना है। और अब आपके सामने पूरी जानकारी अ जायगी।

1. आपको यह link पे click करना है जो आगे है- wpthemedetector पर click करलो और theme की पूरी जानकारी प्राप्त करो।

आप नीचे screenshot में Details देखेंगे। जिसमे अलग-अलग Plugin भी होंगे।

2. Whatwpthemeisthat इसपे भी बैसे ही जो पहले में बताया है।

3. Who is wp इसपे भी कर सकते हो।

4. ScanWP Theme Detector इसपे भी कर सकते हो।

आपको बताये सबसे best है पहले बाल जो उसमे सब कुछ बताता है।और पूरी जानकारी मिल जायेगी 1. बाले से और आप की मर्जी है जिसपे आप देख सकते है।

नोट- कुछ वेबसाइट owner theme self coustomize theme use करते हैं इसलिए यह possible है कि custom डिज़ाइन theme के बारे में पता ना चले।

मैं आशा करता हूँ कि आपको WordPress या Blogger की theme और plugin का नाम कैसे पता करे इसकी आपको पूरी जानकारी मिल गई है। इसलिए आप समझ गए होंगे।और अपने website Check कर ली होगी। तो मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप अपने दोस्तों के साथ Share करे और इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी प्रशन है तो हमे Comment करके के पूछ सकते है हम आपका उत्तर जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

Also read 

4 thoughts on “WordPress या Blogger Website की Theme और Plugin का नाम कैसे पता करे”

  1. Hamari website par koi bhi question ya apni raye please Hindi language me comment kare. yeh ek Hindi blog hai isliye aapko question aur raye Hindi mein karna chahiye. agar aap English me comment karte hai to aapki comment approval nahi kari jaygi. only hindi comment approval hogi is blg par. Onlinehindipoints.com ek hindi blog hai. isliye aap hindi me comment apne real name se kare.

    Reply
  2. Hi to every one, the contents present at this web site are actually remarkable for people experience, well, keep up
    the good work fellows.

    Reply

Leave a Comment