Mobile & Computers

कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड फास्ट कैसे करें | How To Increase Typing On A Computer

हेलो, दोस्तो Onlinehindipoints.com में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के समय में आपने देखा ही होगा और देख रहे हैं की ज्यादातर काम Online 【 Computer और Laptop】 से हो राह है। इसी कारण से आप Job के लिए Apply करते हैं तो आपसे वो उम्मीद करते है कि आपकी Typing Speed कितनी है। और अगर आपकी Typing Slow होती है। तो आपको job से Reject कर दिया जाता है। और टाइपिंग अच्छी होती है मतलब उनके लायक Typing speed होती है तो job me Select कर लेते है। तो हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे की “कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड फास्ट कैसे करें “ तो हम आज आपके लिए बहुत ही सरल तरीके से बताने वाले हैं। आप इन तरीकों को अपनाकर आपनी टाइपिंग तेज कर सकते है।

टाइपिंग स्पीड फास्ट कैसे

टाइपिंग स्पीड फ़ास्ट कैसे करें | How to Make Typing Fast

इस पोस्ट में आपको टाइपिंग फास्ट करने का तरीका बता रहा हूँ। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपकी टाइपिंग स्पीड को पहले से बेहतर बना देगा। और आपकी Typing Fast हो जायेगी। तो अब जानते हैं कि कंप्यूटर मे टाइपिंग कैसे बढ़ाए। 

1. Typing करने की गलत तरीके को छोड़े

जो भी पहली बार लैपटॉप या कंप्यूटर में टाइपिंग करता है। तो उसकी बुरी आदतें जरूर होती है। जैसे Keyboard को एक से दो उंगली से Type करते है नए लोग। इसलिए इन आदत को छोड़े और Typing सही करने का यह तरीका है कि 9 उंगली करके इस्तेमाल करना। लेकिन इस तरीके से लिखने से शुरू में उंगलियां चलती नहीं है। आखिर में मन करता है कि एक दो उंगली से ही टाइपिंग करें। लेकिन एक दो उंगली से कभी भी टाइपिंग स्पीड फास्ट नहीं हो सकती है अगर आप 9 उंगली का इस्तेमाल करते हैं तभी आपकी Speed Fast हो सकती है।

2. सही तरीके सीखे

तो अब सीखते हैं सही तरीके, वो सही तरीका है कि अपने Left हाथ का अंगूठा के पास बाली उंगली F Key पर रखे और Right हाथ का अंगूठा के पास बाली उंगली J Key पर रखे। 

Increase Typing

इस तरह से आपको अपने Left बाले हाथ की सारी उंगली A S D F Key पर रखे लेकिन F Key पर अंगूठा के पास बाली उंगली होना चाहये। और Right बाले हाथ की सारी उंगली J K L ; Key पर रखे लेकिन J Key पर उंगली अंगूठा के पास बाली उंगली होना चाहये। और Last में अपने दोनों हाथ के अंगूठा Space बटन पे रखना चाहये।

typing speed fast kaise kare

यह तरीका टाइपिंग स्पीड फास्ट करने का सबसे आसान तरीका है।

3. Typing Speed Testing Tools से Practice करते रहे

अगर आप रोज Practice करते है और रोज Typing Test करते है। तो आपकी 100% Typing Speed बढ़ जायेगी। और यह तरीका Typing Speed बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। वैसे तो Online Typing की कई वेबसाइट दी हैं। जिससे आप Practice कर सकते है। और वहां से आप अंदाजा भी लगा सकते की आपकी Typing करने की कितनी Speed है। और आप Typing में सुधार ला सकते है।

आपके लिए एक वेबसाइट नीचे दी है आप इस Link पर Click करके अपनी Typing Test करते रहे दिन में कम से कम तीन बार जरूर करे। इस Tools से अपनी टाइपिंग स्पीड टेस्ट करते रहे। यह Website Typing में बहुत ही सुधार लायेगी। वैसे तो टाइपिंग करने के गेम भी होते हैं गेम को भी डाउनलोड करके लैपटॉप या Computer में अपनी Speed को Test करते रहे। इससे आपकी Typing बहुत ही Fast होगी।

इस Website से अपनी Typing Speed Improve करे ।       👉🏿 Improve your Typing Speed

आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अभी Share करें। और कंप्यूटर से रिलेटेड आपको कोई भी जानकारी है तो हमें Comment करके जरूर बताएं । और हमारी वेबसाइट से Latest Post पाने के लिए जरूर Subscribe करें।

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: