Government Service

UP Kishori Balika Yojna 2019 – उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना ज्ञान प्राप्त करें

UP Kishori Balika Yojna 2019: मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश की नई योजनाएं लेकर आ गए हैं, जो हम इस आर्टिकल में इसकी चर्चा करेंगे। मैं उम्मीद करता हूं इस योजना का लाभ आप जरूर उठाएंगे। इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को घोषित किया है। तो आज आप उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2019 को ध्यानपूर्वक पढ़ें, जिससे कि इस योजना को आपको समझ में आ जाए और आप इस योजना को प्राप्त कर सकें।

UP Kishori Balika Yojna

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के बालिकाओं जीवन स्तर को ऊपर उठाने की बात की है, इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में किशोरी बालिका योजना घोषित की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से बेटियों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। हमारे राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बालिका योजना शुभारंभ करते हुए कहा है, कि यूपी में लड़कियों के जन्म होने पर बहुत ही दुख मनाया जाता है। तो हम इस दुख को खत्म करने के लिए और भूण हत्या को रोकने के लिए हमने यह योजना निकाली है, किशोरी बालिका योजनाएं 2019, जिससे कि बालिकाओं को कुपोषण से दूर रखने के लिए किशोरी बालिका का काम करेगी। जो उत्तर प्रदेश में किशोरी बालिका योजना कुपोषण पूरा खत्म हो जाएगा।

UP Kishori Balika Yojna 2019

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महीने के 8 तारीख को किशोरी दिवस उत्तर प्रदेश में मनाया जाएगा। जिसमें 5,00,000 से अधिक किशोरिया लाभान्वित होगी। जैसे कि उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजनाएं 2019 इस योजना में मिलने वाली सुविधाएं, किशोरियों के खान-पान के लिए मुख्यमंत्री ने महीने में 25 दिन के लिए खाने के लिए यह चीज दी है, अरहर दाल ,बाजरा, ज्वार, राखी, मक्का, घी आदि उपलब्ध कराई जायँगी। जिससे की किशोरियों की प्रोटीन और कैलोरी की जरूरत पूरी हो सके।

मेरे प्यारे दोस्तों इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें जैसे कि हम आपको इस लेख में बता रहे हैं इन बातों को अमल करें। किशोरी बालिका योजनाएं 2019 के तहत जो भी किशोरी स्कूल ना जाने वाली 11 से 14 वर्ष की किशोरियों को प्रत्येक माह पोषाहार एवं देसी घी का वितरण और नैपकिन पैड का वितरण किये जाने की पूरी जानकारी दी गई है। टीकाकरण भी दिया गया है और जो किशोरियों स्नातक शिक्षा करती है तो उनके हर साल पर खाते में धनराशि दी जाएगी जिससे कि उनकी पूरी पढ़ाई हो सके। और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमारे उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रत्येक 8 तारीख को किशोरी दिवस मनाया जाएगा जिससे कि हर किशोरी को देखभाल करनी है।

UP Kishori Balika Yojna 2019

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमारे उत्तर प्रदेश में पांच लाख से ज्यादा स्कूल ना जाने वाले किशोरियों को वर्ष में 300 दिन अनुपूरक आहार उपलब्ध कराया जाएगा । इस योजना में 11 से 14 वर्ष के स्कूल ना जाने वाली बालिकाओं को शामिल किया गया है और यह योजना प्रति बालिका साढ़े 9 रुपये प्रतिदिन खर्च होगा। उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2019 के तहत 53 जिलों में पोषण आहार के रूप में मोटा अनाज, अरहर दाल और काला चना और देसी घी आदि दिया जाएगा। मोटे अनाज में आने वाले, कोदो, रागी, मक्का, गेहूं आदि को देने की घोषणा की गई है, और 2 से 3 किलो चना और 1 किलो अरहर दाल प्रतिमाह देने की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जे भी कहा है कि हर 4 महीने में 450 ग्राम देसी घी बांटा जाएगा। और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में मीठा नमकीन दलिया के अलावा लड्डू मिक्स हर महीने 8 से 9 दिन दिया जाएगा। यह जो चीज मिलेंगे वह घर पर ले जाने के लिए दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किशोरियों को ज्यादा ध्यान में रखते हुए यह भी कहा गया है कि किशोरियों को आयरन कैल्शियम व फोलिक एसिड विटामिन सी आदि गोली भी दी जाएगी। यह सभी सुविधा आंगनबाड़ी केंद्र से ही मिलेगी और हर किशोरी बालिका का एक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा।

Uttar Pradesh Kishori Balika Yojna 2019 Online Registration Kaise Kare

  • उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2019, यह योजना उत्तर प्रदेश में 8 मार्च को शुरू हो रही है।
  • इस योजना को सरकार ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन अपडेट करेगी।
  • उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2019 को शुरू होते ही हम इस पोस्ट में ऑफिशल लिंक उपलब्ध करवा देंगे।
  • इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन रजिस्टर्ड पंजीकरण कर सकते हैं।
  • पंजीकरण करते ही आपका 15 से 20 दिन में कार्ड घर पर पोस्ट द्वारा आ जाएगा।

मेरे प्यारे दोस्तों आपको उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2019 की जानकारी कैसी लगी है। आप हमें कॉमेंट में जरूर बताएं। अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो भी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दें। हम आपके प्रश्न का उत्तर आवश्यक देंगे।

दोस्तों ऐसे ही नई योजना रेगुलर पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें। दोस्तों आपको यह जानकारी अगर बेहद पसंद आई है तो अभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।!

Tags: UP Kishori Balika Yojna 2019, UP Kishori Balika Yojna in hindi, UP Kishori Balika Yojna 2019 Online, UP Kishori Balika Yojna 2019 Best Guide.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: