Valentine Day क्यों मनाया जाता हैं? – Valentine Day of History in Hindi 2019

Hello, दोस्तो Linksjoin वेबसाइट पर आपको भारत में जो भी Day मनाये जाते है, उन सब Day के बारे में आपको विस्तार से बताया जाता है। तो हम इसी के आधार पर हम आपके लिए लेकर आये है। कि “Valentine Day क्यों मनाया जाता हैं? – Valentine Day of History in Hindi” अगर आप यह सब जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आ गए हैं।

Valentine Day क्यों

हमारे देश भारत में सभी त्यौहार मनाए जाते हैं। भारत में जो भी तोहार मनाये जाते है उनके पीछे एक सच्ची कहानी है।इसलिए भारत में बहुत ही खुशी होकर वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। जो इतिहास के पन्नों पर लिखी गई है। और वह सभी तोहार सदियों से चले आ रहे है। जो एक दिवस की तरह बन गई है जिसे सभी लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं।

साल में एक बार ऐसा दिन आता है जो वेलेंटाइन डे नाम से जाना जाता है। इस दिन को हम प्यार का दिन कहते हैं और हर साल की फरवरी माह को प्यार का महीना कहते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि क्यों 14 फरवरी को हम Valentine day मनाते हैं। और Valentine Day 7 फरवरी से 14 फरवरी तक क्यों मनाया जाता है? इस दिन के पीछे भी एक कहानी है। जिसके बारे में शायद आप लोगों को पता भी हो लेकिन अगर नहीं पता है तो आज मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा कि आखिर हम वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं? और इस दिन की History क्या है?

Valentine Day क्यों मनाया जाता है? V.D of History in Hindi

यह Valentine Day यूरोप से शुरू होता है। इसका इतिहास है कि पहले यूरोप के लोग बिना शादी के रहते थे और बच्चे भी पैदा करते थे। इसका मतलब है कि पहले की स्त्री और पुरुष को एक दूसरे के साथ रहने के लिए शादी करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती थी। और वो पहले के लोग हर किसी के साथ चले जाते थे। यूरोप में लोग कुछ ऐसे भी व्यक्ति थे जो इस प्रकार प्रथाओ को पसंद नहीं करते थे। उन्हीं लोगों में से एक व्यक्ति थे जिनका नाम Valentine था। उन्होंने भारतीय सभ्यता को बहुत ही गहराई से पढ़ था। वेलेंटाइन भारतीय संस्कृति से भली-भांति परिचित थे उन्होंने इसके खिलाफ एक अभियान चलाया और कई लोगों को अपना समर्थन बना लिया संयोग वंश से उन्हें चर्च का पदारी बना दिया था।

Learn more about this

जब Valentine को चर्च का पदारी बना दिया था तब Valentine अपना रूल अपनाकर उन्हने शादी करवाने का फैसला कर लिया था। जब कोई भी ऐसे जुड़े चर्च में आते थे तो उनकी शादी करा देते थे। एसे में उन्हने काफी शादी करवाई तो उनके चर्चे होने लगे थे। उस समय रोम पर Claudius का राजा था। जब राजा क्लॉडियस को वैलेंटाइन के बारे में पता चलता है। तो राजा सोचने लगता है कि यह यूरोप की वर्षो की हमारी संस्कृति को बदल रहा है। इसी कारण से राजा क्लॉडियस ने वैलेंटाइन को बुलाने का हुकुम दिया।

जब राजा Claudius के दरबार पर वैलेंटाइन पहुंचता है। तो Claudius ने बहुत ही प्यार से Valentine अपनी पास की गद्दी पर बैठाया। फिर Claudius ने वैलेंटाइन से पूछा कि आप यह क्या कर रहे हो। ऐसी संस्कृति ले रहे हो जो हमें बिल्कुल पसंद नहीं है। आप इसे बिलकुल बंद कर दो। तो वैलेंटाइन ने जवाब दिया कि मैं इसे बंद नहीं करूंगा। आपको जो करना है वह आप करिए और मैं यहां से जाता हूं। तो Claudius ने तुरंत फैसला वैलेंटाइन के सामने कर दिया और सब लोगों के सामने की वैलेंटाइन को फांसी की सजा दी जाती है।

Learn more about this

इस प्रकार से 14 फरवरी 498 को वैलेंटाइन का मृत्युदंड दिया गया था। वैलेंटाइन का कसूर बस इतना ही था कि वह शादियां करा कर बदल राह था। उस समय के राजा मृत्युदंड देने के लिए कोई बड़ा कारण नहीं देखते थे बस वो छोटे से छोटे कारण में फाँसी की सजा सुना देते थे। और पहले के राजा जिन को फांसी की सजा सुनाते थे वह पत्थर की लकीर बन जाती थी और कोई भी उसका विरोध नहीं कर सकता था। जिस दिन Valentine की फांसी हुई थी।

और Valentine ने जिनकी शादी करवाई थी उन्होंने जिस दिन Valentine फाँसी हुई थी उसी दिन को Valentine Day के रूप में मनाना शुरू कर दिया था। इसी तरह से इस दिन को यूरोप में वैलेंटाइन डे के रूप बनाना शुरू कर दिया गया था। यूरोप में Valentine Day को केवल शादीशुदा ही लोग मानते है। भारत देश के लोग Valentine Day की कहानी से अनजान बिना किसी वजह से सालों से Valentine Day को मनाते आ रहे हैं। और आज भारत में बहुत ही खुस होकर Valentine Day को मनाया जाता है।

Valentine Day Week List in Hindi

  1. February 7 – Rose Day
  2. ,, 8 – Propose Day
  3. ,, 9 – Chocolate Day
  4. ,, 10 – Teddy Day
  5. ,,  11 – Promise Day
  6. ,, 12 – Hug Day
  7. ,, 13 – Kiss Day
  8. ,, 14 – Valentine Day

अन्य देशो में वैलेंटाइन डे – Valentine Day in other countries

Valentine Day कुछ देशों में इस प्रकार मनाया जाता है

China:- वैलेंटाइन डे को चीन में इसे “नाइट्स ऑफ सेवेंस डे” के नाम से मनाते हैं। इस दिन को चीन में बहुत ही खुश होकर यह दिन बड़े चाव से मनाया जाता है।

Japan & Korea:- जापान और कोरिया में यह दिन को “वाइट डे” के रूप में मनाया जाता है। यह लोग पूरे 1 महीने तक अपने प्यार का इजहार करते हैं और खुशी मनाते रहते हैं।

Philippines:- फिलिपीयंस के लोग इस दिन को सामूहिक विवाह करते हैं। और बांह तो हजारो लोग इस दिन अपना वेडिंग डे मनाने लगे हैं।

England:- इंग्लैंड की महिलाएं इस दिन को अपने तकिए पर 5 तेज पाक पत्ते रखती है। वह इसलिए अपने तकिए के ऊपर रखती है कि वह सोचती है हमारे सपनों का राजकुमार हमारे सपनों में दिखाई दे। वह का यह रुल है।

France:- फ्रांस को पूरे संसार में सबसे रोमांटिक जगह माना जाता है। यह Valentine Day पर जोड़ा बनाया जाता है। जिस लड़की को लड़का पसंद नहीं आता है। वह उसकी फोटो Valentine Day वाले दिन ही जलाती है। इसलिए फ्रांस में इस दिन बहुत ही खुश होते हैं और वह इस दिन injoy करते हैं।

Happy Valentine Day Shayari in Hindi

अगर आपको गुलाब देना ही है,
तो किसी गरीब बच्चे को देकर देखो।

अगर आपको चूमना ही है तो ऐसे इंसान को चूमा,
जिसको आपकी जिंदगी में खास जगह हो।

अगर आपको गले ही लगाना है,
तो ऐसी लड़कियों को लगाओ,
जिन्हें पैदा होते ही घर से फेंक दिया जाता है।

अगर आपको चॉकलेट देना ही है,
तो आप ऐसे बच्चों को दो जो भूख से बिलबिला रहे होते हैं।

अगर आपको प्रपोज करना ही है,
तो ऐसे बुजुर्गों को करो,
जो अपनों के होते हुए भी आश्रम में है।

अगर आपको गिफ्ट देना भी है,
तो उन्हें दो जिन्हें गिफ्ट जरुरत होती है।

आपके होठों पर सदा खिलता गुलाब रहे,
खुदा ना करे आप कभी उदास रहे,
हम आपके पास चाहे ना रहे,
आप जिसे चाहे वो सदा आपके पास रहे।

अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है,
देखा है जब से तुझे मैंने मेरे ए सनम,
सिर्फ तुम्हारा ही दीदार करने को दिल चाहता है।

Valentine Week All Shayari List in Hindi 2019

तो दोस्तों इस Valentine Day कुछ इस तरह से मनाया जाता है। इस Day वाले दिन लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

आशा करता हूँ कि “Valentine Day kyu Manaya jata hai “ इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल ही गई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो हमें Comment करके जरूर बताएं। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social media पर जरूर Share करें। और हमारी Website से Latest Article पाने के लिए जरूर Subscribe करें।

Tags: Valentine Day क्यों, Valentine Day क्यों मनाया जाता है, Valentine Day क्यों मनाया जाता है 2019, Valentine Day क्यों मनाया जाता है 2018, Valentine Day क्यों मनाया 2018, Valentine Day क्यों मनाया 2019.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *