Blogging SEO

Blog/Website Mein Kaunse Fonts Use Karen – Top 12 Web Font

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है आपकी अपनी Website onlinehindipoints.com पर Friends अगर आपकी Website/Blog है, तो आपके लिए आज की हमारी ये पोस्ट बहुत ही Helpful होने वाली है जी है दोस्तों आप एक दम सही पड़ रहे है क्योंकि आज हम आपके लिए Blog/Website Mein Kaunse Fonts Use Karen – Top 12 Web Fonts के बारे में बताने जा रहे है. क्योंकि दोस्तों आप जानते ही होंगे की हमारी Website में किस अच्छे Fonts Use होना, आपकी Website/Blog के लिए बहुत Important होते है. क्योंकि दोस्तों आपको बता दे की आप अपनी Website/Blog पर कितना Content Post डाल ले, लेकिन अगर अपने अच्छे Fonts का इस्तेमाल नहीं किया है. तो आपकी site पर Visitor ज्यादा देर तक नहीं रुकेगा।

Fonts Use Karen

Blog/Website Mein Kaunse Fonts Use Karen

क्योंकि अगर आप अपने Blog में अच्छे Fonts का Use नहीं करते है, तो Visitor को उन्हें समझने में परेशानी होती है. और आपकी पोस्ट पड़ने में उसे बिलकुल भी मजा नहीं आता है, जिस कारण वो आपकी Site पर कुछ देर ही रुकता है. So Friends अगर आप भी अपने Blog के लिए अच्छे Fonts के लिए Google पर Search कर रहे है, तो इस पोस्ट को last तक पूरा ज़रूर पड़े. दोस्तों आपको बता दे की किसी भी Site का Look बेहतर होना उसकी Success के लिए अहम Part होता है,अगर आपकी Site Look अच्छा नहीं है. तो फिर चाहे आप अपनी Website पर कितना भी Quality Content Post डाल ले, लेकिन Audience आपकी Site को ज्यादा Like नहीं करेंगे.

Read More Below

So इसलिए Site का Look बेहतर होना बहुत जरूरी है. और आप अपनी Site को अच्छे Font से अपने site के Text Version का Look Change करके आसानी से अपनी Site के design को और बेहतर बना सकते है, क्योंकि दोस्तों आपको बता दे की हमारे Blog/Website में Font का Signification Role होता है.दोस्तों मै आपको नीचे Photo में दिखाना चाहूँगा की Simple Font को पड़ने में कम समय लग रहा है और उसे आसानी से समझा भी जा सकता है, वही दूसरी तरफ Cursive Font को पड़ने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है, और उन्हें समझने में भी ज्यादा समय लग रहा है.

अब आप समझ ही सकते है और हम भी आपको यही समझना चाहा रहे है की आप अपने Blogमें अच्छे Font का Use करे जिन्हे पड़ने में कम समय लगे और आसानी से समझ में आ जाये Friends मै भी आपको इस पोस्ट में अच्छे Font के बारे में बताने वाला हूँ, जिनका Use आप अपने Blog के लिए कर सकते है.

Hindi Blog Mein Kaunse Fonts Use Karen – Top 12 Web Font

1. Montserrat

Montserrat Font Julieta Ulanovsky के द्वारा बनाया गया काफी Popular Font है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर Website पर Heading और Title के लिए किया जाता है. इस Font की Readability बहुत अच्छी है. इसे पुराने Poster से Inspire होकर Design किया गया है. यह Font 18 अलग अलग Types के Design उपलब्ध है. लेकिन इसका Pair सबसे अच्छा Open Sans और Relway Font लगता है, इस Font का इस्तेमाल इस समय लाखों Website पर किया जा रहा है. आप इस Font को नीचे दिए गए Link की मदद से Download कर सकते है.

2. Noto Sans

दोस्तों अगर आप अपने Blog/Website पर हिंदी में पोस्ट लिखते हो तो ये सबसे अच्छा Font आपकी Blog/Website के लिए, Noto Sans एक Sans Serify Type Font है. इस Font की सबसे अच्छी बात यह है की यह बहुत ही Simple और Light भी है. दोस्तों आपको ये भी बता दे की यह हिंदी के साथ-साथ English के लिए भी बहुत अच्छा Font है.लेकिन यह English की अपेक्षा Hindi को ज्यादा अच्छे से Support करता है.

3. PTsans

यह Font भी काफी Light Weight और Fast Loading होने वाली Font है, इस समय इसका इस्तेमाल कई बड़ी-बड़ी Website जैसे- Click Funnels, Social Media Examiner,Story pic, आदि Website पर इसी Font का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका Demo आप ऊपर Image में भी देख सकते है.

4. Oswald

यह भी एक काफी Popular Font है, जिसे 2011 में Vernon Adams के द्वारा बनाया गया है, इस Font का भी इस्तेमाल आप अपने Blog के लिए कर सकते है.इस समय इस Font का भी Use कई Popular Website जैसे- WWE, Phone Arena, Click Bank, Tomsguide आदि में किया जा रहा है. इसके साथ ही इसके साथ ही इस Font का Use कई Search Engine के द्वारा भी किया जाता है.

5. Open Sans

Open Sans Font किसी भी Blog के Use के लिए सबसे अच्छा Font है,जिसे Steve Matteson के द्वारा बनाया है. यह Font हर तरह की Device में Clear Show होता है, क्योकि यह एक Neat और Clear Font है, इसका उपयोग Print, web, Mobile Interfaces के लिए सबसे अच्छा Font है. इस Font की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसका इस्तेमाल Heading के साथ-साथ Body में भी कही भी कर सकते है.

6. Ubuntu

दोस्तों अगर आपका Blog Technology पर है तो ये आपके लिए सबसे अच्छा Font है. इसके अलग-अलग 8 तरह के Design उपलब्ध है. इस Font का इस्तेमाल Body Content और Graphic Design के लिए ज्यादा किया जाता है. इसके साथ ही इस Font को बहुत सारे Popular Operating System में भी इस्तेमाल किया जाता है.

7. Lato

दोस्तों इस Font का Look काफी अच्छा है, जिसे को 2010 में Lukazs के द्वारा बनाया गया था, और यह कुछ ही सालों में काफी Popular हो गया और इसी कम समय में इसका इस्तेमाल Internet पर उपलब्ध कई Website में किया जा रहा है. जैसे की Alexa, Freelancer, Grammarly आदि Website पर इसका Use काफी किया जा रहा है.इस Font का भी इस्तेमाल आप heading के लिए कर सकते है. इस Font को आप नीचे दिए गए Link की मदद से Download कर सकते है.

8. Roboto

इस Font का इस्तेमाल Alibaba,NDTV,TMZ,Star Sport जैसे Site के साथ-साथ अन्य कुछ लगभग 2 करोड़ website पर किया जा रहा है अब आप समझ सकते है की यह Font कितना Popular Font है. दोस्तों आपको बता दे की YouTube पर भी इसी Font का Use किया जा रहा है. इस Font के भी कई तरह के Design उपलब्ध है. जिसे आप नीचे दिए गए Link की मदद से Download कर सकते है.

9. Tohma

दोस्तों इस Font का Look काफी अच्छा है, जिस वजह से इसे लाखों Website में किया जा रहा है. जिसे Matthew Carter के द्वारा Microsoft के लिए बनाया गया था. लेकिन अब इसका इस्तेमाल और कई Website पर काफी किया जा रहा है. यह Font Sans-Serify Tpeface Top Font में से एक है. इसका इस्तेमाल भी आप Content और Title दोनों के लिए कर सकते है.

10. Josefin Sans

आपको बता दे की इस Font का Style काफी अच्छा है जिस वजह से इसे काफी पसंद किया जाता है जैसा की आप ऊपर Image में भी देख सकते है, क्योकि यह Font Fancy Font के Category में आता है. इसलिए आप इसे Font का इस्तेमाल बिना परेशानी के अपने Blog के लिए कर सकते है. इस Font को भी आप नीचे दिए गए लिंक के बटन से क्लिक करके आसानी से कर सकते है.

11. Nunito Sans

Nunito Sans Font काफी अच्छे से Balance किया गया है. और इसके साथ ही इसके Curves भी काफी अच्छे है.इस Font का इस्तेमाल आप Heading और Body Content दोनों के लिए कर सकते है. आपको बता दे की इस Font का Pair Open Sans और Montserrat से काफी अच्छा है. इसके साथ ही यह Font 14 अलग-अलग Styles में उपलब्ध है जिसे आप नीचे से Download कर सकते है.

12. Laila

दोस्तों इस Font का इस्तेमाल ज्यादातर Graphic Design के लिए किया जाता है.इसके साथ ही आप इस Font का इस्तेमाल Image बनाने के लिए कर सकते है. बैसे Friends यह Font सबसे ज्यादा अच्छा Heading में लगता है. इस Font का इस्तेमाल भी आप अपने हिंदी Blog के लिए कर सकते है. और इसे नीचे दिए गए लिंक से Download कर सकते है.

I Hope Friends की आपको आज की हमारी Blog Mein Kaunse Fonts Use Karen – Top 12 Web Fonts Post अच्छी लगी होगी और आज की हमारी इस पोस्ट में आपके लिए दिए गए Font Helpful साबित हुए होंगे दोस्तों अगर आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment करके ज़रूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से Related कुछ और पूछना है तो आप Comment करके पूछ सकते है.

Tags: Blog Mein Kaunse Fonts Use Karen, Fonts Use Karen best, 2019 Fonts Use Karen, Fonts Use Karen ek Most.

About the author

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Husain and My blog is Online Hindi Points . I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: