All Post All Story Happy Day

नया साल क्यों मनाया जाता है | Happy New Year 2019

हेलो दोस्तों आप सभी लोगों को Onlinehindipoints.com की तरफ से आप सभी लोगों के लिए नया साल की हार्दिक शुभकामनाएं दोस्तों देखते हैं कि 2018 को Good Bye और 2019 के Welcome का समय आ गया है दोस्तों ने साल के आगमन पर भारत सहित और कई देशों में रेस्टोरेंट और मॉल से लेकर क्लब तक हर जगह नया साल की तैयारियां शुरू कर दी गई। नया साल मतलब 1 जनवरी पर लोगों ने हर जगह एक अलग अलग उत्साह देखने को मिलता है परंतु क्या दोस्तों आप जानते हैं कि आपने कभी सोचा है कि आखिर 1 जनवरी को ही नया साल क्यों सेलिब्रेट करते हैं दोस्तों 1 जनवरी को मनाने के पीछे कई मान्यताये और कई राज छुपे हैं जिन के वजह से 1 जनवरी को नया साल क्यों मनाते हैं । हम इसी के बारे में अगले बताते हैं आप अच्छे से इस पोस्ट को Read करें और अपने दिमाग पर अच्छे से फसा ले और इसके बारे में आपको पता आज चल ही जाएगा की नए साल क्यों मनाया जाता है।

नया साल क्यों मनाया जाता है

नया साल इसलिए मनाया गया है क्योंकि माना जाता है कि नव वर्ष लगभग 4000 वर्ष पहले बेबीलीन नामक स्थान से मानाना शुरू हुआ था। और यह 1 जनवरी को मनाया जाने वाला नया वर्ष ग्रेगोरियन कैलेंडर पर आधारित है। लेकिन इसकी शुरुआत रोमन कैलेंडर से शुरू हुई थी। इस बार पारीक रोमन कैलेंडर का नया वर्ष 1 मार्च से शुरू होता है लेकिन रोमन के प्रसिद्ध स्मार्ट जूलियस सीजर ने 46 वर्ष ईसा पूर्व में इस कैलेंडर में परिवर्तन किया था। और उन्होंने इसके बाद जुलाई का महीना और अपने भतीजे के नाम पर अगस्त का महीना भी जोड़ दिया। पूरी दुनिया में तब से लेकर आज तक नया साल 1 जनवरी को ही मनाया जा रहा है।

हिंदू धर्म में नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा से माना गया है और हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान ब्रहमा ने इसी दिन सृष्टि की रचना प्रारंभ की थी इसलिए उस दिन से नया साल का आरंभ इस दिन होने लगा। और इस दिन नया साल सब लोग मनाने लगे। लेकिन हमारे इस्लामी कैलेंडर के अनुसार मोहर्रम महीने की 1 तारीख को नया साल हिजरी से शुरू होता है। वैसे तो भारत में नया साल सभी स्थानों पर अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है।

ज्यादातर यह तारीख मार्च और अप्रैल के महीने में पढ़ती हैं। और पंजाब में नया साल वैशाखी के रूप में 13 अप्रैल को मनाया जाता है लेकिन सिख धर्म के लोग नया साल नानकशाही कैलेंडर के अनुसार मार्च में होली के दूसरे दिन नया साल मनाते हैं। और जैन धर्म के लोग वो नववर्ष को दिवाली के अगले दिन मनाते हैं। और यह नया साल भगवान महावीर स्वामी की मोक्ष प्राप्ति के अगले दिन से शुरू होता है। वैसे तो पूरे भारत में ज्यादातर लोग 1 जनवरी को नया साल मनाते हैं चाहे वो कोई भी धर्म का इंसान हो 1 जनवरी को भारत में नया साल मनाया जाता है।

Also read 

न्यू ईयर सेलिब्रेट ऐसे करे

देशभर भर में नया साल अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है इसे मनाने की हर देश की अपनी एक अलग अलग परंपरा होती है जिसके पीछे कुछ प्रतीक भी है।

क्यों ना इस न्यू ईयर पर प्रकर्ति के लिए कुछ नया करें इसके लिए एक नया साल में कुछ नए पौधे लगाकर नेचर को और भी खूबसूरत बनाये। और हर नया साल में आप घर के हर सदस्य द्वारा एक पौधा जरुर लगाएं इससे आपकी नया साल बहुत ही बढ़िया गुजर सकती है।

न्यू ईयर सेलिब्रेट घर पर भी कर सकते हैं

इस साल की पार्टी और न्यू ईयर सेलिब्रेट आप घर पर ही रहकर कर सकते हैं अगर आप इस बार में यादगार बनाना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के साथ फोटो खीचे और यह एक बेहतरीन विकल्प है जिसे आप नया साल बहुत ही अच्छे से यादगार बना सकते हैं।

Also read

दोस्तों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट ऐसे करें

अगर आप अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर पार्टी सेलिब्रेट करना सोचते हैं तो आप इसके लिए आपको किसी होटल या क्लब में जाकर भी मौज मस्ती कर सकते हैं। जिससे आप अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट पर खूब इंजॉय कर सकें और यह यादगार बन सके।

Also read 

इस दिन फैमिली के साथ समय बिताएं

न्यू ईयर पर आप अपनी फैमिली के साथ समय बिता सकते हैं। क्योंकि कई बार आप समय की व्यस्तता के कारण आप फैमिली को समय नहीं दे पाते हैं। इस दिन आप अपने परिवार को अपने संग कहीं पर शॉपिंग कराने ले जा सकते हैं और अपने परिवार को अच्छे होटल में खाना खवा सकते हैं और अपने परिवार को कुछ गिफ्ट भी दे सकते हैं न्यू ईयर सबसे अच्छा दिन होता है गिफ्ट देने के लिए।

न्यू ईयर पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर पिकनिक यह मूवी प्लान भी कर सकते हैं। न्यू ईयर के दिन आप एक छोटी सी पिकनिक प्लान के बाद मूवी जरूर देखें, इससे आपका दिन बहुत ही खुशहाली कटेगा और आपको नया साल 2019 की लास्ट तक आपको यादगार बना रहेगा।

आशा करता हूं की आपको यह पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और हमें कमेंट के जरिए अपनी राय जरूर दें और हमारी वेबसाइट से लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए जरूर सब्सक्राइब कर दें!!!

About the author

Nazir Husain

Nazir Husain

Hello friends My name is Nazir Hussain and My blog is online Hindi points. I share my knowledge in Hindi on this blog . I live in India and I want to do some kind of help for the people of india. If you liked our website,Definitely share this blog with your friends .

Leave a Comment

%d bloggers like this: